पुरुषों में फंगल इंफ्केशन के कारण क्या हैं और जानिए इसका इलाज

ऐसा माना जाता है कि संक्रमण केवल महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में ही होता है, जबकि ऐसा नहीं है फंगल इन्फेक्शन पुरुषों के प्राइवेट पार्ट में भी होता है। फंगल इंफ्केशन वहीं होता हैं जहाँ पर साफ़ सफाई नहीं रहती है और यह बीमारी का कारण बनती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने प्राइवेट पार्ट को साफ रखें। इसके अलावा प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन हाइजीन के कारण तो होता ही है लेकिन यह मानसिक समस्याओं के कारण भी हो सकता है। यदि आपको किसी भी तरह का इन्फेक्शन हैं तो डॉक्टर से संपर्क करने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

Enquire Now

 

 

पुरुषों में फंगल इंफ्केशन क्या है? (What is fungal infection in men Hindi)

 

यह एक तरह का संक्रमण है इसका इलाज कराना बहुत जरूरी है क्योंकि इस वजह से पुरुषों को अन्य समस्याएं होती हैं। दरअसल इसे यीस्ट इन्फेक्शन ही कहते हैं। यदि संक्रमण रक्तप्रवाह में फैल जाता है तो यह और भी गंभीर समस्याओं को पैदा करता है।

 

 

पुरुषों में फंगल इंफ्केशन का क्या कारण है? (What are the causes of fungal infection in men in Hindi)

 

आपको बता दें कि फंगल इंफ्केशन कैंडिडा नामक फंगस के कारण होता है। कैंडिडा की थोड़ी मात्रा हमारे शरीर पर मौजूद होती है। यीस्ट इन्फेक्शन तब होता है जब वातावरण में नमी होती है और यह तभी तेजी से फैलता है।

 

पुरुषों को पेनाइल यीस्ट इंफ्केशन सबसे ज्यादा आम हैं, इसके कारण में शामिल है:

 

 

  • अपने प्राइवेट पार्ट में स्वच्छता का ध्यान ना रखना

 

 

  • प्राइवेट पार्ट्स में साबुन का इस्तेमाल रोजाना करना

 

 

पुरुषों में फंगल इंफ्केशन के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for fungal infection in men treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

पुरुषों में फंगल इंफ्केशन के लक्षण क्या हैं?

 

पुरुष फंगल इंफ्केशन आमतौर पर तुरंत लक्षण पैदा नहीं करते हैं। यदि संक्रमण बना रहता है, तो इससे असुविधा और दर्द हो सकता है। लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • लिंग के शीर्ष पर लाली और सूजन

 

  • चमड़ी पर घाव, दरार या खून बहना

 

  • पेशाब करते समय जलन महसूस होना

 

 

 

  • सेक्स के दौरान बेचैनी

 

  • छोटे दाने जैसे धक्कों जिनमें मवाद हो सकता है

 

  • लिंग के शीर्ष पर सफेद, चमकदार त्वचा के धब्बे

 

 

पुरुषों में फंगल इंफ्केशन के जोखिम कारक क्या हैं? (What are the risk factors for fungal infection in men in Hindi)

 

यीस्ट इंफ्केशन वाले साथी के साथ सेक्स के अलावा, कई अन्य जोखिम कारक भी हैं जो पेनाइल यीस्ट इंफ्केशन होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। जो पुरुष नियमित रूप से स्नान नहीं करते हैं या अपने जननांगों को ठीक से साफ नहीं करते हैं, तो ऐसा करना इसके जोखिम कारको को बढ़ाता है।

अन्य जोखिम कारकों में एंटीबायोटिक दवाओं का लंबे समय तक उपयोग करना। इसके साथ ही मधुमेह या मोटापे से पीड़ित लोगों को भी होने की संभवना ज्यादा होती है। यदि किसी पुरुष को कैंसर, एचआईवी या प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो ऐसे पुरुषों को फंगल इंफ्केशन का अधिक खतरा हो सकता है।

 

 

पुरुषों में फंगल इंफ्केशन का इलाज (Fungal infection treatment in men in Hindi)

 

जो पुरुष स्वच्छता का ध्यान रखते हैं उन्हें फंगल इंफ्केशन नहीं होता है। यदि आप फंगल इंफ्केशन से बचना चाहते हैं तो अपने प्राइवेट पार्ट को नियमित रूप से साफ करें और धोने के बाद अच्छी तरह सूखाए।

रोजाना परफ्यूम्ड शॉवर जैल या साबुन का इस्तेमाल भी नुकसानदेह होता है। हमेशा टाइट कपडे न पहनें इससे जननांगों में पसीना आता है और यह भी फंगल इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। ज्यादातर समय ढीले-ढाले सूती अंडरवियर या बॉक्सर पहने।

 

यदि हम पुरुषों में फंगल इंफ्केशन के इलाज के बारे में बात करें तो अधिकांश मामलों में हल्के फंगल इंफ्केशन वाले मामलों में इलाज की आवश्यकता नहीं होती है। एंटिफंगल क्रीम या कुछ दवाएं लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं। यदि आप फंगल इंफ्केशन का इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।