कोलन कैंसर: उपचार और संभावित इलाज की जानकारी

कैंसर एक जानलेवा बीमारी होती हैं यह कई प्रकार और कई स्टेज में होते हैं जिनका इलाज शुरआत में संभव हो सकता हैं। कैंसर के प्रकार में एक बीमारी कोलन कैंसर की होती हैं जो की अधिक घातक तथा दर्दनाक साबित होती हैं। कोलन यानी मलाशय हमारे शरीर में पाचन तंत्र का ही हिस्सा होता है। जब हम भोजन ग्रहण करते हैं तो हमारा शरीर भोजन को पचाने के बाद लिक्विड और हार्ड मटीरियल को अलग-अलग करने मे यह मदद करता हैं।

 

 

 

कोलन कैंसर क्या होता हैं ?

 

 

कोलन कैंसर एक प्रकार का कैंसर होता हैं जो बड़ी आंत या कोलन को प्रभावित करता हैं कोलन पाचन तंत्र का अंतिम हिस्सा होता हैं तथा यह बीमारी अधिकतर बुजुर्ग व्यक्तियों में देखने को मिलती हैं। कोलन और मलाशय की दीवारों में कोशिकाओं की चार परते होती हैं। कोलन कैंसर तब होता है, जब यह कोशिकाएं शरीर में अनियंत्रित रूप से बढ़ती है। यदि किसी मनुष्य को कोलन कैंसर की समस्या हो तो वह समय रहते इसका इलाज करवा लें।

 

 

 

कोलन कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

कोलन कैंसर में शुरुआत में कोई लक्षण नज़र नहीं आते हैं जब यह बीमारी अधिक विकसित होती हैं तब लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। डॉक्टर के अनुसार कोलन कैंसर में कुछ इस प्रकार के लक्षण नज़र आते हैं जैसे की –

 

 

  • दस्त, कब्ज या संकीर्ण रिबन जैसे मल आना

 

  • मल त्यागने के बाद असंतोषजनक अनुभूति

 

  • पेट में दर्द, मरोड़ और सूजन होना

 

  • उल्टी या उल्टी करने की इच्छा होना

 

  • भूख ना लगना

 

 

 

  • अचानक वजन कम होना

 

 

 

कोलन कैंसर किस कारण से हो सकता हैं ?

 

कोलन कैंसर होने के कारण निम्नलिखित हैं जैसे की –

 

  • पारिवारिक इतिहास (यदि परिवार के इतिहास में किसी को कोलन कैंसर हुआ हो तो यह आगे भी हो सकता हैं)।

 

  • मधुमेह की बीमारी अधिक होने पर भी यह बीमारी हो सकती हैं।

 

  • मोटापा

 

  • धूम्रपान तथा शराब का सेवन अधिक करने पर कोलन कैंसर का खतरा बढ़ सकता हैं।

 

  • अनुवांशिक कारण

 

  • शरीर में पॉलीप्स बनना

 

 

 

 

कोलन कैंसर की स्टेज किस प्रकार होती हैं ?

 

कोलन कैंसर की चार स्टेज होती हैं –

 

स्टेज-1: इस स्टेज में मलाशय के चारों ओर झिल्लियां प्रभावित होती हैं, लेकिन यह अंगों के भित्तियों को प्रभावित नहीं करता है। यह शुरुआती स्टेज में इस स्टेज में पेट में दर्द और मल में ब्लीडिंग होती है।

 

स्टेज-2: दूसरे स्टेज में कैंसर के सेल्स वॉल्स में फैलने लगते हैं, लेकिन यह लिम्फ नोड्स या फिर उसके आसपास के ऊतकों को प्रभावित नहीं करते हैं। इस स्टेज में भी इलाज संभव है।

 

स्टेज-3: इस स्टेज में कैंसर के सेल्स लिम्फ नोड्स और ऊतकों के प्रभावित करते हैं। लेकिन यह शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित नहीं करता है।

 

स्टेज-4: स्टेज 4 कोलन कैंसर का लास्ट स्टेज होता है। इसमें कैंसर पूरे शरीर में फैंलना लगता है, जो लिवर और फेफड़ों को प्रभावित करता है। इस स्टेज में कोलन कैंसर का इलाज करना मुश्किल होता है।

 

 

 

कोलन कैंसर का इलाज कैसे होता हैं ?

 

कोलन कैंसर का इलाज शुरुआत में हो सकता हैं जैसे की –

 

  • सर्जरी: कोलन कैंसर के शुरुआती चरणों में सर्जन के लिए सर्जरी के माध्यम से कैंसर वाले पॉलीप्स को निकालना अक्सर संभव होता है। यदि पॉलीप आंत की दीवार से जुड़ा नहीं है, तो आपके पास एक उत्कृष्ट दृष्टिकोण होने की संभावना होती है।

 

  • कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी को कई चरणों में किया जाता है। इस प्रक्रिया में ड्रग्स के जरिए कैंसर कोशिकाओं को खत्म किया जाता है। हालांकि, उपचार का यह तरीका कुछ मरीज के लिए काफी कारगर होता है। इसके कई साइड एफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं, जिसमें बालों का झड़ना मुख्य रूप से शामिल है। दवाओं को खाने के साथ ही नसो में इंजेक्शन के जरिए भी पहुंचाया जाता है।

 

  • रेडिएशन थेरेपी: रेडिएशन कैंसर कोशिकाओं पर सीधा असर करता है और उन्हें दोबारा बढ़ने से रोकता है। इस प्रक्रिया में, उच्च ऊर्जा वाली किरणों (high-energy particles) या तरंगों (Waves)का उपयोग करके कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की कोशिश की जाती है। कुछ लोगों को इलाज में सिर्फ रेडिएशन थेरेपी तो किसी-किसी को रेडिएशन थेरेपी के साथ सर्जरी और कीमोथेरेपी भी दी जाती है।

 

 

 

कोलन कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल –

 

colon cancer ka ilaj in hindi - GoMedii

 

कोलन कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

कोलन कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

 

कोलन कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

 

कोलन कैंसर के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल –

 

 

 

यदि आप यदि आप कोलन कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।