कोरोनरी एंजियोग्राफी (coronary angiography) की लागत कितनी है?

दिनों दिन दुनिया भर में दिल के दौरे या दिल से जुड़ी बीमारियों के कारण लोगों की मौतें ज्यादा होने लगी हैं। इसका सबसे बड़ा कारण गलत खान पान और अनियमित जीवन शैली को माना जाता है। खान-पान में लापरवाही, पर्यावरण प्रदूषण और कई अन्य कारणों से पिछले कुछ वर्षों में हृदय रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। पिछले कुछ वर्षों में हृदय रोग के मामले न केवल बड़े लोगों में बल्कि छोटे बच्चों और किशोरों में भी देखने को मिले हैं। ऐसे में डॉक्टर इस बीमारी से निपटने के लिए कई तरह की विकल्पों में से किसी एक को चुनते हैं, जिसमें कोरोनरी एंजियोग्राफी (coronary angiography) भी एक है। अब यह कोरोनरी एंजियोग्राफी क्या है? इसके बारे में और इससे जुड़े हर पहलू के बारे में आपको आज हम बताएंगे।

 

 

कोरोनरी एंजियोग्राफी क्या है?

 

यह एक प्रकार की स्क्रीनिंग प्रक्रिया है, जिसमें धमनी रक्त प्रवाह की जाँच की जाती है। इस परीक्षण में, नस या धमनी के भीतर रक्त परिसंचरण की स्पष्ट तस्वीरें प्राप्त करने के लिए कैमरे के साथ डाई का उपयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया में शरीर का उपयोग विभिन्न अंगों जैसे: छाती, पीठ, हाथ, पैर की नसों या धमनियों के लिए किया जाता है।

हृदय में कोई बीमारी तो नहीं है, इसकी जांच के लिए एंजियोग्राफी की जाती है। इसे कोरोनरी एंजियोग्राफी (coronary angiography) कहा जाता है। यह एंजियोग्राफी इस बात की जानकारी देती है कि धमनी में ब्लॉकेज है या नहीं। शायद बहुत से लोग एंजियोग्राफी के बारे में नहीं जानते हैं, इसलिए वे हृदय की अनियमितताओं की जांच नहीं करवा पाते हैं। हमने आपको ये तो बता दिया की कोरोनरी एंजियोग्राफी (coronary angiography) क्या है। अब इसकी खर्च के बारे में भी हम आपको बताएंगे।

 

 

कोरोनरी एंजियोग्राफी की लागत कितनी है?

 

यदि आप कोरोनरी एंजियोग्राफी करने की लागत जानना चाहते हैं तो हर शहर के अस्पतालों, क्लीनिकों आदि पर निर्भर करती है। लेकिन कोरोनरी एंजियोग्राफी की लागत लगभग 15,000 रुपये से 45,000 रुपये तक है।

 

 

हमारा दिल कैसे काम करता है?

 

 

आपको बता दें कि हृदय मांसपेशियों से बना एक अंग है जो शरीर के अंगों में रक्त पंप करता है। हृदय संचार प्रणाली का केंद्र है, जो रक्त वाहिकाओं के एक नेटवर्क से बना होता है, जैसे कि धमनियां( Arteries), शिराएं (veins) और कोशिकाएं (cells)।

वास्तव में एक विद्युत प्रणाली हृदय को नियंत्रित करती है और हृदय की दीवारों का विस्तार और अनुबंध करने के लिए विद्युत संकेतों का उपयोग करती है। जब दीवारें सिकुड़ती हैं, तो हृदय रक्त को आगे की ओर धकेलता है। हृदय कक्ष के इनलेट (रक्त को शरीर के अन्य भागों से हृदय तक ले जाना) और आउटलेट (हृदय से शरीर के अन्य भागों में रक्त की आपूर्ति करना) वाल्व रक्त को सही दिशा में प्रवाहित करते रहते हैं।

एक स्वस्थ मानव शरीर का हृदय केवल उतना ही रक्त की आपूर्ति करता है जितना कि शरीर को अच्छी तरह से कार्य करने के लिए सही मात्रा में आवश्यक होता है। यदि हृदय, किसी रोग या चोट से कमजोर हो जाता है तो अंगों को उतना रक्त नहीं मिलता है जितना की उन्हें ठीक से काम करने के लिए आवश्यक होता है।

 

 

एंजियोग्राफी टेस्ट क्या है?

 

  • आपको बता दें कि एंजियोग्राफी में रेडियोधर्मी तत्वों या रंगों का इस्तेमाल किया जाता है। इनकी मदद से एक्स-रे से रक्त वाहिकाओं को साफ देखा जा सकता है। डिजिटल सबट्रेक्शन एंजियोग्राफी तकनीक के साथ, कंप्यूटर धमनियों के पीछे के दृश्य को गायब कर देता है, जिससे चित्र अधिक स्पष्ट हो जाता है।

 

  • रक्त वाहिकाओं में रुकावट या ऐसी संभावना होने पर इस तकनीक का उपयोग किया जाता है। इसकी मदद से हृदय की धमनी में किसी भी प्रकार की रुकावट या सिकुड़न की सूचना तुरंत मिल जाती है।

 

  • एंजियोग्राफी के बाद अवरुद्ध धमनियों का पता लगाने के बाद, सर्जन उन धमनियों को एंजियोप्लास्टी से खोलता है। उपचार के बाद रोगी की बंद धमनियों में रक्त का प्रवाह सामान्य हो जाता है और रोगी को आराम मिलता है।

 

  • यह दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों के उपचार में मदद करता है। एंजियोग्राफी करने से पहले रोगी को एनेस्थीसिया दिया जाता है और फिर आवश्यक उपकरणों की मदद से एंजियोग्राफी की जाती है।

 

 

किन कारणों से की जाती है कोरोनरी एंजियोग्राफी?

 

आपको निम्नलिखित स्थितियों में कोरोनरी एंजियोग्राफी की सलाह दी जाती है:

 

 

  • दिल की विफलता (heart failure)

 

  • सीने में तीव्र दर्द

 

 

  • दिल की सर्जरी होने पर व आपको कोरोनरी धमनी रोग का जोखिम होने पर

 

  • यदि आपका एनजाइना गंभीर हो गया है और इसमें आराम न होने पर या एनजाइना के बार-बार होना

 

 

कोरोनरी एंजियोग्राफी प्रक्रिया कैसे होती है ?

 

 

हार्ट कैथीटेराइजेशन प्रक्रिया हृदय और रक्त वाहिका दोनों स्थितियों का निदान और उपचार कर सकती है। वहीं, कोरोनरी एंजियोग्राफी प्रक्रिया हृदय की स्थिति का निदान करने में मदद करती है। यह हृदय के लिए सबसे आम प्रकार की कैथेटर प्रक्रिया है। कोरोनरी एंजियोग्राफी करने के लिए रोगी के हृदय की रक्त वाहिकाओं में एक विशेष प्रकार की डाई इंजेक्ट की जाती है।

इस डाई को एक्स-रे मशीन की मदद से देखा जा सकता है। एक्स-रे मशीन तब रोगी की रक्त वाहिकाओं के अंदर एक विस्तृत नज़र डालकर छवियों की एक श्रृंखला तेजी से बनाती है। छवियों की इस श्रृंखला को एंजियोग्राम कहा जाता है। यदि आवश्यक हो, तो आपका डॉक्टर कोरोनरी एंजियोग्राफी के दौरान एंजियोप्लास्टी भी कर सकता है।

कोरोनरी एंजियोग्राफी करने के लिए, डॉक्टर रोगी की बांह या कमर को सुन्न करने वाली दवा (एनेस्थीसिया) से सुन्न कर देते हैं। हृदय रोग विशेषज्ञ तब एक पतली खोखली नली डालते हैं जिसे कैथेटर कहा जाता है और धमनी के माध्यम से और हृदय में एक्स-रे छवियां डॉक्टर को कैथेटर को सही ढंग से स्थापित करने में मदद करती हैं।

जब कैथेटर जगह में होता है, तो डाई को कैथेटर में छोड़ दिया जाता है। अब एक्स-रे छवियां धमनी के माध्यम से डाई की गति की कल्पना और एक चित्र में तैयार करती हैं। डाई रक्त प्रवाह में किसी भी रुकावट को उजागर करने में मदद करती है। इस प्रक्रिया में आधा घंटा लगता है।

कोरोनरी एंजियोग्राफी के लिए GoMedii को चुने !

 

यदि आप सस्ती कीमत पर कोरोनरी एंजियोग्राफी की तलाश कर रहे हैं तो बस इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी पाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क करें। आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपके पास वापस आएगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।