डॉक्टर से जानिए चमकी बुखार से बचने के उपाय

 

बिहार में जितनी तेजी से गर्मी के कारण लोगों की मौत हो रही है, वही दूसरी ओर चमकी बुखार के कारण बच्चों की मौत के आंकड़े भी बढ़ते जा रहे है। अब तक बिहार में चमकी बुखार से 110 बच्चों की मौत हो चुकी है और अब एईस (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम) से कई और भी जिले प्रभावित हो रहे हैं।

 

चमकी बुखार ज्यादातर बिहार के क्षेत्र में बढ़ती जा रही है। अब पूर्वी चम्पारण जिले में भी चमकी बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है। इस जिले में लगभग एईएस के कारण 36 बच्चों का इलाज मुजफ्फरपुर और पूर्वी चम्पारण के अन्य अस्पतालों में किया जा रहा है।

 

वहीं, डॉ. अमित सचदेवा ने बच्चों को चमकी बुखार से बचाने का सुझाव दिया है और कहा है कि वो गर्मी के समय में अधिक से अधिक बच्चों का ख्याल रखें

 

 

डॉक्टर से जाने चमकी बुखार से बचने के उपाय 

 

 

अधिक पानी पिलाएं

 

चमकी बुखार से बचने के लिए, इस मौसम में बच्चों को अधिक से अधिक पानी पिलाएं ताकि वो पूरे दिन हाइड्रेट रहें और वो इस बीमारी के घेरे में न आये।

 

 

अपने बच्चो को गर्मी से बचाएं

 

बिहार में अत्यधिक गर्मी की वजह से चमकी बुखार के मामले अधिक बढ़ रहे है इसलिए बच्चों को गर्मी और उमस से बचाएं क्योंकि इसका सीधा असर बच्चों पर हो रहा है, इसलिए बच्चो को धुप में बाहर न जाने दे

 

 

 

कम से कम दिन में दो बार नहलाएं

 

गर्मी के मौसम में अपने बच्चे को दिन में दो बार नहलाएं और साथ ही चीनी, नमक और पानी का घोल बनाकर पीने को दें। लेकिन फिर भी आपको चमकी बुखार के लक्षण नजर आए तो उसे तुरंत ही डॉक्टर के पास ले जाए और उनके द्वारा बताये गए दवाओं को समय पर खिलाएं।

 

 

ओआरएस का घोल बना कर दें

 

डॉक्टर ने कहा कि बच्चों को नमक चीनी और पानी का घोल दें क्योंकि इससे ना सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहेगा बल्कि गर्मी भी नहीं लगेगी और इस बीमारी से भी दूर रहेंगे।

 

 

अगर आपको इनमे से कोई भी लक्षण नजर आ रहे हो, तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करे और उनसे मिलकर जांच कराएं, जैसे की – शरीर में तेज बुखार आना, चमक या ऐंठन होना, बच्चे का अचानक सुस्त होना, दांत पर दांत लगना और बेहोशी आना। ये सारे चमकी बुखार के लक्षण हो सकते है, इसलिए इसे नजरअंदाज न करे और तुरंत ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और डॉक्टर की सलाह ले।

 

 

डॉक्टर के बारे में – अगर आपको बुखार और डेंगू, संक्रमण, जराचिकित्सा स्वास्थ्य (Geriatric Health), मधुमेह, थायराइड से संबंधित कोई भी समस्या हैं, तो आप डॉ अमित सचदेवा से निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक करके इनसे परामर्श ले सकते है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।