क्यों होती है फूड एलर्जी, कैसे बचे

 

हमारी त्वचा की दुश्मन है एलर्जी, आमतौर पर यह मौसम बदलने के कारण होती है, मगर आज कल के समय में ये एक तरह की एलर्जी हो गई है। जो की एक बीमारी का रूप लेती जा रही है। आपकी त्वचा ही आपको खूबसूरत दिखने में मदद करती है। आकर्षक दिखने के लिए आप तरह-तरह के जतन भी करते हैं, लेकिन उन्हीं की वजह से कभी-कभी हमारी त्वचा को नुकसान भी होता है। लेकिन अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए आप क्या करते हैं ? आप ये तो जानते हैं कि एलर्जी से आपकी त्वचा बेहद खराब और बदसूरत हो सकती है।

क्या है एलर्जी ?

 

दरअसल एलर्जी से कुछ लोगों को कोई परेशानी नहीं होती, वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें एलर्जी की वजह से दर्द, खुजली, छाले पड़ना, घाव हो जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं। यह खाने-पीने, नए कपड़े, ड्रग्स लेने या मौसम में बदलाव की वजह से होती है। अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो आपकी त्वचा में रोग भी हो सकता हैं। कई बार प्लास्टिक की चीजे जैसे नकली आभूषण, बिंदी, परफ्यूम, चश्मे के फ्रेम, साबुन आदि से भी एलर्जी हो जाती है।

 

एलर्जी से कैसे बचे ?

 

शरीर पर खुजली होना ये किसी भी चीज के रिएक्शन की वजह से होता है। जिसे हम एलर्जी भी कहते है और यह किसी को भी हो सकती है। कई बार यह धूल और मिट्टी की वजह से भी हो जाती है। तो ऐसे में आप जब भी कही बाहर निकले तो निकलने से पहले चेहरे को ढक कर निकले। आपको बता दें की ज्यादातर प्रदूषण जैसे कारक भी एलर्जी का कारण बन सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि लोगो को  खाने से, हवा से, पानी से, प्रदूषण से इन सब चीजों से त्वचा की एलर्जी का शिकार होते है।

कौन सी चीजें खाने से होती है एलर्जी

 

अंडे : कई बार आम खाद्य एलर्जी अंडा खाने की वजह से हो जाती है। जबकि अंडा एक अच्छा प्रोटीन और बहुत सारे वसा का स्रोत भी है। इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे आपके शरीर में एलर्जी हो सकती है। अधिकांश लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते या खुजली होने लगती है।

 

सोया : सोया जो की प्रोटीन के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है। हमारा शरीर ज्यादातर प्रोटीन पर प्रतिक्रिया करता है। सोया में प्रोटीन की मात्रा 45% होती है। इसी वजह से कई लोगो को एलर्जी हो जाती है। लगभग 70% बच्चों में सोया की वजह से एलर्जी होती है।

 

मछली : मछली खाने से भी आम खाद्य एलर्जी होती है। क्यों की मछली में इतना प्रोटीन होता है की हमारा शरीर उन पोषक तत्वों को नहीं झेल पता और इसकी वजह से भी हमे एलर्जी हो जाती है। लोगों में अधिकांश एलर्जी बढ़ती उम्र में होती है। अध्ययन में कहा गया है कि 2% वयस्क मछली के सेवन से होने वाली एलर्जी से ग्रस्त होते हैं।

 

कौन से फल एलर्जी से बचाते है

 

कीवी : कीवी में विटामिन सी होता है जो आम खाद्य एलर्जी होने से बचाता है। इसके अलावा आप संतरे और मौसमी खट्टे फल भी खा सकते हैं।

अनानास : अनानास अस्थमा रोगी के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना अनानास को खाने से अस्थमा और स्किन एलर्जी से राहत मिलती है। यह फल रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।

सेब : यदि आप रोजाना एक सेब खाते है तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा क्यों की सेब आपकी पाचन शक्ति को अच्छा रखता है। इसके साथ ही जिन लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या होती है उन्हें सेब जरूर खाना चाहिए, सेब के छिल्के में उच्च मात्रा में केर्सेटिन पाया जाता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

रोजमैरी : रोजमैरी में बहुत से ऐसे तत्व होते है जो त्वचा की एलर्जी होने से बचाते है। रोजमैरी की क्रीम लगाने से त्वचा की एलर्जी ख़त्म हो जाती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।