गर्भाशय कैंसर के लक्षण क्या होते हैं

कैंसर एक अधिक घातक बीमारी हैं कैंसर अन्य प्रकार के होते हैं। कैंसर की बीमारी पुरुष और महिला दोनों को हो सकती हैं तथा यह किसी भी उम्र में हो सकती हैं। सभी कैंसर के प्रकारो में से एक गर्भाशय कैंसर होता हैं जो कि महिलाओं में देखा जाता हैं तथा इसका इलाज भी अधिक कठिन होता हैं, गर्भाशय कैंसर कि बीमारी अधिक गंभीर होती हैं। यदि किसी महिला को गर्भाशय से सम्बंधित कोई समस्या होती हैं तो वह डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

 

 

 

गर्भाशय कैंसर क्या होता हैं ?

 

 

गर्भाशय या एंडोमेट्रियल कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो गर्भाशय में शुरू होता है। गर्भाशय का कैंसर उन कोशिकाओं में शुरू होता है जो गर्भाशय (एंडोमेट्रियम) की आंतरिक परत बनाती हैं। कैंसर गर्भाशय में कोशिकाओं के असामान्य रूप से विभाजित या बढ़ने के कारण विकसित होता है। गर्भाशय कैंसर कि बीमारी अधिकतर 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाली महिलाओं में नज़र आती हैं परन्तु आजकल यह बीमारी 30 से 35 साल की महिलाओं में भी देखने को मिल रही हैं।

 

 

 

गर्भाशय कैंसर के प्रकार।

 

 

  • यूटराइन सार्कोमा (Uterine Sarcoma): यह गर्भाशय की मांसपेशियों की परत यानी एंडोमेट्रियम या आसपास की उत्तकों में होने वाला कैंसर है।

 

  • एंडोमेट्रियल कार्सिनोमा (Endometrial Sarcoma): यह गर्भाशय की भीतरी परत में होने वाला कैंसर है। गर्भाशय के लगभग सभी कैंसर इसी प्रकार के होते हैं।

 

 

 

गर्भाशय कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

गर्भाशय कैंसर आम समस्या नहीं होती हैं इसके लक्षण अधिक गंभीर होते हैं डॉक्टर के अनुसार गर्भाशय कैंसर के लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे की –

 

  • पीरियड्स के अलावा अन्य दिनों में ब्लीडिंग होना।

 

  • शारीरिक संबंध बनाते हुए बहुत ज्यादा दर्द महसूस होना।

 

  • बार-बार पेशाब आना।

 

  • मेनोपॉज से पहले महिलाओं में मासिक धर्म के बीच योनि से रक्तस्राव।

 

  • पेट के नीचे दर्द या श्रोणि में ऐंठन।

 

  • मेनोपॉज उपरांत महिलाओं में पतला सफेद या स्पष्ट योनि स्राव

 

  • 40 से अधिक उम्र की महिलाओं में बहुत लंबा, भारी या बार-बार योनि से रक्तस्राव होना।

 

  • बिना किसी कारण वज़न घटना।

 

  • योनी से बदबूदार लिक्विड आना।

 

 

 

गर्भाशय कैंसर के कितने चरण होते हैं ?

 

गर्भाशय कैंसर के चार चरण होते हैं –

 

चरण 1 – कैंसर केवल गर्भाशय में होता है।

चरण 2 – कैंसर जो गर्भाशय से गले तक फैल गया है।

स्टेज 3 – कैंसर जो पैल्विक लिम्फ नोड्स, योनि और अंडाशय में फैल गया है।

चरण 4 – कैंसर जो मूत्राशय और शरीर के अन्य भागों जैसे श्रोणि क्षेत्र के बाहर फैल गया है।

 

 

 

गर्भाशय कैंसर का इलाज कैसे होता हैं ?

 

 

सबसे पहले डॉक्टर उस महिला की जाँच करते है उसके बाद उसे कुछ टेस्ट कराने को कहते है, यदि किसी महिला के गर्भ में इस प्रकार की दिक्कत आती है, तो वह कभी गर्भवती नहीं हो सकती है। इसलिए ऐसे में उसे किसी तरह की लापरवाही नहीं करना चाहिए। इसके लिए डॉक्टर महिला के शरीर के अनुसार उसका इलाज करते हैं। गर्भाशय कैंसर के इलाज कुछ इस प्रकार हो सकते हैं जैसे की –

 

 

सर्जरी : इस स्थिति में डॉक्टर उस महिला की सर्जरी के द्वारा उस हिस्से को उसके शरीर से अलग करता है।

 

रेडिएशन थेरेपी : इस थेरेपी के द्वारा डॉक्टर की टीम एक मशीन के रेडिएशन से उसे खत्म करती है और इसके बाद उन्हें कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती है।

 

हर्मोनल थेरेपी : ऐसा महिलाओं के साथ इसलिए होता है, क्योंकि उनके हार्मोन्स में बदलाव होता है इसलिए डॉक्टर इस थेरेपी का इस्तेमाल करते है।

 

कीमोथेरेपी : कीमोथेरेपी बहुत से कैंसर के मरीजों के लिए की जाती है, इस थेरेपी के चलते वह महिला काफी कमजोर हो जाती है।

 

 

 

गर्भाशय कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

गर्भाशय कैंसर के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

गर्भाशय कैंसर के इलाज के लिए हैदराबाद के अच्छे अस्पताल।

 

 

गर्भाशय कैंसर के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

गर्भाशय कैंसर के लिए बैंगलोर के अच्छे अस्पताल –

 

 

यदि आप गर्भाशय कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।