यूटरस कैंसर का इलाज कहां कराएं और कितना होगा इसका खर्च?

स्तन कैंसर के बाद महिलाओं में यूटरस कैंसर सबसे आम है। आज यूटरस कैंसर की समस्या किसी भी उम्र की महिलाओं और लड़कियों में देखी जा सकती है। यहां तक कि एक छोटे बच्चे को भी यूटरस कैंसर होने का खतरा होता है। यह स्त्री रोग से संबंधित एक खतरनाक कैंसर है। इसमें अंडाशय और उसके आसपास के क्षेत्र प्रभावित होते हैं।

 

महिलाओं में स्तन या किसी अन्य कैंसर की तुलना में यूटरस कैंसर से मरने की संभावना अधिक होती है। यूटरस कैंसर को “एंडोमेट्रियल कार्सिनोमा” भी कहा जाता है। इसमें यूटरस की स्वस्थ कोशिकाएं अनियमित रूप से बढ़ने लगती हैं और एक गांठ का रूप ले लेती हैं और कुछ समय बाद ये गांठें कैंसर का रूप ले लेती हैं। इसके कुछ लक्षणों के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपको यूटरस कैंसर के लक्षण हैं या नहीं। जब लक्षण दिखाई दें, तो इस गंभीर बीमारी का इलाज आप हमारे द्वारा बताएं गए किसी भी हॉस्पिटल में करा सकते हैं।

 

 

यूटरस कैंसर क्या है? (What is Uterus cancer in Hindi)

 

 

यूटरस कैंसर, कैंसर को संदर्भित करता है जो गर्भाशय में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण शुरू होता है। यूटरस कैंसर होने पर योनि से रक्तस्राव भी हो सकता है और ऐसे में महिला को डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। अगर इस कैंसर का सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो स्थिति बहुत खराब हो सकती है और कई बार गर्भाशय को भी बदलना पड़ सकता है।

 

 

यूटरस कैंसर का इलाज कहा कराएं?(Where to get treatment for Uterus cancer in Hindi)

 

 

Best uterus surgery hospital में इलाज कराने के लिए हमसे संपर्क करें।

 

यदि आप यूटरस कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

यूटरस कैंसर का इलाज के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल

 

  • बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ

 

  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, हापुड़

 

  • जीएस अस्पताल, हापुड़

 

  • बकसन अस्पताल, हापुड़

 

  • जेआर अस्पताल, हापुड़

 

  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • अपोलो अस्पताल, बैंगलोर

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंस, मुकुंदपुर, कोलकाता

 

यूटरस कैंसर का इलाज लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • अपोलो प्रोटॉन कैंसर सेंटर, चेन्नई

 

यूटरस कैंसर का इलाज के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

यूटरस कैंसर का इलाज के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

यूटरस कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (How Uterus Cancer Is Treated in Hindi)

 

 

यूटरस कैंसर के इलाज के लिए कई विकल्प हैं। आपका डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति  कैंसर के प्रकार और चरण के साथ-साथ आपके समग्र स्वास्थ्य और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है। प्रत्येक उपचार विकल्प से जुड़े संभावित लाभ और जोखिम हैं। आपका डॉक्टर प्रत्येक दृष्टिकोण के संभावित लाभों और जोखिमों को पहले समझते हैं उसके बाद वह किसी भी निर्णय पर पहुंचते हैं। इसके इलाज के विकल्पों में शामिल है:

 

सर्जरी: यूटरस कैंसर का इलाज अक्सर एक प्रकार की सर्जरी से किया जाता है जिसे हिस्टेरेक्टॉमी कहा जाता है। हिस्टरेक्टॉमी के दौरान, सर्जन गर्भाशय को हटा देता है। वे बाइलेटरल सल्पिंगो-ओओफोरेक्टॉमी (bilateral salpingo-oophorectomy) नामक प्रक्रिया में अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब को भी हटा सकते हैं।

हिस्टेरेक्टॉमी और बीएसओ आमतौर पर एक ही ऑपरेशन के दौरान किए जाते हैं। कैंसर फैल गया है या नहीं यह पता लगाने के लिए सर्जन पास के लिम्फ नोड्स को भी हटा सकते हैं। इसे लिम्फ नोड विच्छेदन (lymph node dissection) या लिम्फैडेनेक्टॉमी () के रूप में जाना जाता है। यदि कैंसर शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल गया है, तो सर्जन अतिरिक्त सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।

 

रेडिएशन थेरेपी : रेडिएशन थेरेपी कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए उच्च-ऊर्जा बीम का उपयोग किया जाता है। यूटरस कैंसर के उपचार के लिए दो मुख्य प्रकार की विकिरण चिकित्सा हैं।

 

कीमोथेरेपी: कीमोथेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए दवाओं का उपयोग शामिल है। कुछ प्रकार के कीमोथेरेपी उपचार में एक ही दवा शामिल होती है, जबकि अन्य में दवाओं का संयोजन शामिल होता है। आपके द्वारा प्राप्त की गई कीमोथेरेपी के प्रकार के आधार पर, दवाएं टैबलेट के रूप में हो सकती हैं या अंतःशिरा (IV) लाइन के माध्यम से दी जा सकती हैं।

आपका डॉक्टर गर्भाशय के कैंसर के लिए कीमोथेरेपी की सिफारिश कर सकता है जो शरीर के अन्य भागों में फैल गया है। वे एंडोमेट्रियल कैंसर के लिए इस उपचार के दृष्टिकोण की सिफारिश कर सकते हैं जो पिछले उपचार के बाद वापस आ गया है।

 

हार्मोन थेरेपी: हार्मोन थेरेपी में शरीर के हार्मोन के स्तर को बदलने के लिए हार्मोन या हार्मोन-अवरोधक दवाओं का उपयोग शामिल है। यह एंडोमेट्रियल कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने में मदद कर सकता है। आपका डॉक्टर स्टेज III या स्टेज IV यूटरस कैंसर के लिए हार्मोन थेरेपी की सिफारिश कर सकता है। उन्हें यूटरस कैंसर के लिए भी सिफारिश की जा सकती है जो उपचार के बाद वापस आ गए हैं। हार्मोन थेरेपी को अक्सर कीमोथेरेपी के साथ जोड़ा जाता है।

 

 

यूटरस कैंसर के इलाज का खर्च कितना होगा? (What is the treatment cost of uteres cancer in Hindi)

 

यूटरस कैंसर के इलाज का खर्च कई कारकों पर निर्भर करता है। डॉक्टर पहले मरीज के स्वास्थ्य और कैंसर की ठीक से जाँच करते हैं उसके बाद वह यह निर्णय लेते हैं कि कौन सा इलाज मरीज के लिए सही रहेगा। यदि आप इसके इलाज की लागत जानना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

यूटरस कैंसर के शुरुआती लक्षण (Early symptoms of uterine cancer in Hindi)

 

जब भी आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं तो क्या आपको तेज दर्द और बेचैनी महसूस होती है? अगर हां, तो इसे नजरअंदाज न करें। ओवरी में ट्यूमर होने के कारण कुछ महिलाओं को सेक्स के दौरान दर्द भी महसूस होता है।

जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, यह पेट, मूत्राशय और छोटी आंत पर दबाव डालता है। इससे मल त्याग करने में भी परेशानी होती है। आप डिम्बग्रंथि के कैंसर के शिकार हो सकते हैं।

बार-बार पेशाब आना, पेशाब में खून आना चिंता का विषय हो सकता है। अगर पेशाब की आदतों में अचानक से बदलाव आ जाए तो यह भी ओवेरियन कैंसर का लक्षण हो सकता है।

अगर आपको पेल्विक दर्द है तो इसे नजरअंदाज न करें। कभी-कभी यह अंडाशय में ट्यूमर के कारण भी होता है। ट्यूमर अंडाशय के आसपास के अंगों पर दबाव का कारण बनता है। यदि दर्द कुछ दिनों तक बना रहता है, तो डॉक्टर से मिलें, क्योंकि यह डिम्बग्रंथि के कैंसर का लक्षण हो सकता है।

मेनोपॉज के बाद ब्लड स्पॉटिंग या ब्लीडिंग ओवेरियन कैंसर के सबसे खतरनाक लक्षणों में से एक हो सकता है। कभी-कभी ऐसा किसी और कारण से भी हो सकता है, लेकिन इस लक्षण को कभी भी नजरअंदाज न करें, खासकर अगर आपको यह बार-बार होता है। यह तब होता है जब कैंसर आसपास के ऊतकों में फैल गया हो।

 

 

यूटरस कैंसर के निदान के लिए मुझे किन परीक्षणों की आवश्यकता होगी? (Uterus cancer diagnosis in Hindi)

 

 

आपका प्रदाता गर्भाशय के कैंसर के निदान की पुष्टि करने के लिए एक या अधिक परीक्षण कर सकता है:

 

 

 

  • ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड

 

अन्य टेस्ट

 

 

  • गर्भाशयदर्शन

 

  • फैलाव और इलाज (Dilation and curettage)

 

  • पैप टेस्ट

 

 

यूटरस कैंसर होने का खतरा किसे अधिक होता है? (Who is at higher risk of uterine cancer in Hindi)

 

यूटरस कैंसर के लिए कई जोखिम कारक हैं। उनमें से कई एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के बीच संतुलन से संबंधित हैं। इनमें मोटापा, पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम नामक एक स्थिति, या एस्ट्रोजन का निर्विरोध लेना शामिल है। हार्मोन से असंबंधित एक अन्य जोखिम कारक एक आनुवंशिक विकार है जिसे लिंच सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

 

यदि आप यूटरस कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी बीमारी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।