जानिए गट हेल्थ को स्वस्थ रखने के तरीके

 

अपनी आंतों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। दरअसल यह हमारे शरीर में कई कार्य करती है, अंग्रेजी में इसे गट भी कहते हैं। आज के समय में लोगों के आहार और जीवन शैली में अचानक परिवर्तन आने से आंतों यानि गट से संबंधित कई तरह की समस्याएं होती हैं।

गट हेल्थ यानी आंतो का मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंग है और इसका प्रभावी कार्य पूरे शरीर को ठीक से काम करने के लिए बहुत आवश्यक है। एक स्वस्थ गट बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पोषण अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज हम आपको बताएंगे की गट हेल्थ को कैसे स्वस्थ रखें।

 

आपका गट विभिन्न तरह के शारीरिक कार्यों के साथ भी जुड़ा हुआ है। जब यह ठीक से काम नहीं करता तो ये आपकी प्रतिरक्षा को भी प्रभावित करता है। इसके अतिरिक्त, यह आपके मूड को नियंत्रित करने और आपके नींद को भी प्रभावित करता है। लगभग 40 ट्रिलियन बैक्टीरिया का भंडारण, कई उपयोगों की पेशकश, और आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने और सुधारने के लिए विभिन्न लाभों का विस्तार करना आवश्यक है।

 

 

गट हेल्थ खराब होने के लक्षण

 

 

 

  • भूख ना लगना

 

  • पेट में दर्द महसूस होना

 

  • हमेशा भूख लगना

 

 

  • खाने खाने के बाद पेट में तेज दर्द होना

 

  • कुछ भी खाने के बाद तुरंत उल्टी जैसा लगना

 

  • शरीर का वजन लगातार घटना

 

  • खाना खाने के बाद एसिडिटी होना

 

  • बार-बार दस्त की शिकायत होना

 

 

 

गट हेल्थ को स्वस्थ रखने के तरीके (Ways to keep gut health healthy in Hindi)

 

हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें  

गट हेल्थ के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है इतना ही नहीं इससे आपकी पाचन शक्ति भी बेहतर रहती है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को स्वस्थ और पूरी तरह कार्यात्मक अवस्था में रखने में मदद मिलती है। यह आंत में लाभकारी कीटाणुओं को बढ़ाएगा और बनाए रखेगा।

आहार में थोड़ा सुधार

 

आपको बता दें की आप जो भोजन खाते हैं, वह सीधे आपकी आंतों को प्रभावित करता है और इसके कामकाज को भी प्रभावित करता है, इसलिए आप हमेशा ये याद रखें की आप जो भी खाएं वह अनअल्थी ना हो। यह सुझाव दिया गया है कि मामूली आहार संशोधनों से लाभकारी रोगाणुओं की एक स्वस्थ गणना सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है।

 

 

पूरी नींद लें

 

जो लोग गट हेल्थ को स्वस्थ रखना आंत आपके नींद के पैटर्न को नियंत्रित करती है और बदले में, एक भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। जब आप ढंग से सोते नहीं हैं तो आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं जैसे कि ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, मधुमेह। जब आपके शरीर को पर्याप्त नींद मिल जाती है, तो यह अंततः एक स्वस्थ आंत के लिए बेहद जरूरी है। जबकि, 7-8 घंटे की अच्छी नींद के अभाव में, आंत का प्रदर्शन बाधित होता है, जिससे कई स्वास्थ्य बीमारियों में योगदान होता है।

 

 

पौष्टिक भोजन के साथ-साथ लें संतुलित आहार 

 

आपको बता दें की हमारी आंत में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, जिनमें से सभी एक विशिष्ट भूमिका निभाते हैं और उनके विकास के लिए विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो उन्हें भोजन से मिलती है। इसलिए, आपको फलों से लेकर सब्जियां, सूखे मेवे से लेकर बीज, नमकीन तक के लिए खाद्य पदार्थों के साथ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार खाना चाहिए, ताकि आंत में रोगाणुओं के विकास पर ध्यान दिया जाए। अक्सर भोजन को ठीक से चबाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह बेहतर पाचन के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

 

 

तनाव का स्तर कम करें

 

तनाव के बढ़ने से आपके पूरे शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है और उसके बाद इसका असर आपकी आंत पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इसलिए आपको खुद को शांत, खुश और संतुष्ट भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको स्वस्थ आहार, शारीरिक व्यायाम जैसे तेज चलना, मैडिटेशन करना या ऐसी गतिविधियाँ करना जो आपको पसंद हैं जैसे नृत्य, पेंटिंग या बाहर खेलना आदि।

 

 

दिनचर्या में करें सुधार

 

आज के समय में बहुत से लोगों खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, इस भागदौड़भरी जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि हम खुद की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं और भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं। जिसके कारण आज की गई लापरवाही हमें कई तरह की सेहत से जुड़ी समस्याओं को पैदा करती है। ऐसा ना करें अपने दिनचर्या को सुधारें और समय पर खाएं और समय पर सोएं। ताकि आपकी गट हेल्थ भी अच्छी रहे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।