गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी कब की जाती है और जानिए इसका खर्च?

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के बारे में पता नहीं होगा। आपको बता दें की यह बीमारी पुरुषों को होती है। दरअसल इसे मैन बूब्स के नाम से भी जाना जाता है। गाइनेकोमैस्टिया या पुरुष स्तन की समस्या भारत में भी ज्यादा देखने को मिलती है। इसलिए यह जरूरी है की आपको भी इस समस्या के बारे में पता होना चाहिए। पुरुषों के स्तनों के बढ़ने की समस्या किसी को भी हो सकती है। वैसे तो यह तीस साल से अधिक उम्र वाले लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है। आइए जानते हैं की यह सर्जरी कब की जाती है?

 

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी कब की जाती है? (When is Gynecomastia Surgery Performed in Hindi)

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी की जरूरत उन पुरुषों को होती है जिनके स्तन सामान्य से अधिक बढ़े हुए होते हैं या सूज जाते हैं। यह समस्या मुख्य रूप से किशोरों और वृद्ध पुरुषों में हार्मोन के असामान्य विकास के कारण होती है। इस सर्जरी से पहले डॉक्टर उस व्यक्ति के स्वास्थ्य की बारीकी से जाँच करता है। उसके बाद ही किसी तरह का निर्णय लेता है। इस सर्जरी के बाद वह व्यक्ति अपने आत्मविश्वास में वृद्धि का अनुभव करते हैं।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी का खर्च कितना है? (How Much Does Gynecomastia Surgery Cost in Hindi)

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी की लागत लगभग 40,000 रुपय से 1,25000 रुपय तक है। यदि आप यह सर्जरी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए हमें चुन सकते हैं, GoMedi आपकी हर संभव मदद करेगा। यदि आप गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल की तलाश कर रहें हैं तो वह भी हम आपको बताएंगे।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Gynecomastia Surgery in Hindi)

 

यदि आप मुंबई में गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं :

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Gynecomastia Surgery in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Gynecomastia Surgery in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया सर्जरी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Gynecomastia Surgery in Hindi)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया के कारण क्या हैं? (What Are The Causes Of Gynecomastia in Hindi)

 

गाइनेकोमैस्टिया कैंसर रहित है। फिर भी, इसे हार्मोन असंतुलन के विभिन्न कारणों से जोड़ा जा सकता है। यह पुरुष हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) में कमी के कारण होता है। डॉक्टरों के अनुसार, कई अन्य स्थितियां गाइनेकोमैस्टिया का कारण बन सकती हैं। इसमें शामिल है:

 

 

  • उम्र बढ़ने

 

  • लिवर की बीमारी

 

 

  • फेफड़े का कैंसर

 

  • टेस्टिकुलर कैंसर

 

 

  • चोट लगना

 

  • पिट्यूटरी ग्रंथि या एड्रिनल ग्रंथि का ट्यूमर

 

  • जन्मजात विकार

 

गाइनेकोमैस्टिया (Gynecomastia) नवजात शिशुओं में होता है लेकिन यह थोड़े समय के लिए होता है। यदि आपको गाइनेकोमैस्टिया है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

 

गाइनेकोमैस्टिया के लिए उपचार और सर्जरी क्या है? (What is the treatment and surgery for Gynecomastia in Hindi)

 

यदि गाइनेकोमैस्टिया (Gynecomastia) इनमें से किसी भी कारण होता है, जैसे कुपोषण, हाइपोगोनाडिज्म, या सिरोसिस, तो आपको शीघ्र उपचार और सर्जरी करानी चाहिए। यह निर्णय डॉक्टर द्वारा लिया जाता है। अतिरिक्त स्तन ऊतक को हटाने के लिए डॉक्टर सर्जरी का उपयोग करेंगे। सर्जरी से पुरुषों या लड़कों के ब्रेस्ट को कम किया जा सकता है। गाइनेकोमास्टिया के लिए दो सर्जिकल विकल्प हैं। इसमें शामिल है:

 

लिपोसक्शन: इस सर्जरी में डॉक्टर ब्रेस्ट फैट को हटाता है, ब्रेस्ट ग्लैंड के टिश्यू को नहीं।

 

मास्टेक्टॉमी: इस सर्जरी में डॉक्टर स्तन ग्रंथि के ऊतकों को हटा देता है। इसके लिए डॉक्टर छोटा चीरा लगाते हैं। इस सर्जरी के बाद मरीज को ठीक होने में कम समय लगता है।

 

 

क्या गाइनेकोमास्टिया सर्जरी में दर्द होता है? (Does Gynecomastia surgery hurt in Hindi)

 

सर्जरी के दौरान मरीज को थोड़ा सा दर्द महसूस हो सकता है। आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है। सर्जरी के बाद, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपको कुछ दर्द निवारक दवाएं देगा जो आपके दर्द को कम करने में सहायक होगी।

 

अगर आप सस्ती कीमत पर गाइनेकोमैस्टिया (Gynecomastia) सर्जरी करवाना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें । इसके अलावा आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।