एचबीए1सी टेस्ट क्या है और कैसे होता है

 

HbA1c यानी हीमोग्लोबिन A1c, यह टेस्ट लैब में होने वाला एक ब्लड टेस्ट होता है, जिसे डॉक्टर द्वारा दी गयी सलाह पर कम से कम तीन महीनों के अंतराल में कराया जाता है। यह टेस्ट ब्लड शुगर लेवल की जांच करने के लिए बिना खाना खाए और खाना खाने के बाद किए जाने वाले टेस्ट से बिलकुल अलग है। इस टेस्ट के जरिये डॉक्टर पिछले 3 महीनों का औसत ब्लड ग्लूकोज़ लेवल का पता लगा पाते है। यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है

 

आइये जानते है एचबीए1सी टेस्ट क्या है और कैसे होता है।

HbA1c टेस्ट कैसे काम करता है?

 

 

जब ख़ून में शुगर लेवल बढ़ता है, तो ग्लूकोज़, हीमोग्लोबिन के साथ मिलकर ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन तैयार करता है और इस ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन टेस्ट को HbA1c भी कहते हैं, जो की ग्लूकोज़ से जुड़े हीमोग्लोबिन की मात्रा नापता है। इस टेस्ट में खून का सैंपल ऊँगली की बजाए, नसों से निकाले गए ख़ून के सैंपल का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

HbA1c टेस्ट सामान्य ब्लड शुगर टेस्ट से कैसे अलग है?

 

 

  • इस टेस्ट में, आप ख़ून में मौजूद ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन की मात्रा की जांच करके पिछले 3 महीनों का औसत ब्लड ग्लूकोज़ लेवल का पता लगा सकते है. आप  HbA1c टेस्ट दिन के किसी भी वक्त करवा सकते है, इसके लिए खानपान से जुड़ी कोई पाबंदी नहीं होती, जबकि सामान्य टेस्ट जैसे कि फ़ास्टिंग ब्लड शुगर (एफबीएस) और ओरल ग्लूकोज़ टॉलेरेंस टेस्ट (ओजीटीटी) के लिए खानपान से जुड़ी पाबंदियां होती हैं.

 

 

HbA1c टेस्ट की क्या ज़रूरत है?

 

 

  • इस टेस्ट के जरिये किसी भी व्यक्ति के पिछले 3 महीने के ब्लड शुगर का पता लगाया जा सकता है. इससे डॉक्टर को आपकी स्थिति की जानकारी मिलती है और वह तय कर पाते हैं कि अच्छे ग्लूकोज़ कंट्रोल के लिए आपके इलाज में बदलाव किए जाने चाहिए या नहीं.

 

  • HbA1c टेस्ट का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज़ की स्क्रीनिंग और पहचान के लिए किया जाता है.

 

  • इस टेस्ट से यह भी जानकारी मिलती है कि डायबिटीज़ के कुछ लक्षणों में सुधार हुई है या नहीं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को HbA1c टेस्ट जरूर कराना चाहिए।

 

 

HbA1c टेस्ट कब करवाना चाहिए?

 

 

HbA1c टेस्ट के लिए आमतौर पर डॉक्टर आपको कुछ सलाह दे सकते है –

 

  • अगर आपका ब्लड शुगर सामान्य है – साल में कम से कम 2 बार HbA1c टेस्ट जरूर कराएं।

 

  • ब्लड शुगर सामान्य होने पर – एक साल में चार बार टेस्ट करवाएं।

 

  • ब्लड शुगर लेवल लगातार कम ज़्यादा होता रहता है या आप इंटेंसिव थेरेपी लेते हैं, तो – साल में चार से ज़्यादा बार टेस्ट जरूर कराएं।

 

 

HbA1c लेवल ज़्यादा है, तो उसे कम करने के लिए क्या करें?

 

 

  • अपने डॉक्टर से सलाह लें, वह जांच करके आपके हिसाब से HbA1c लेवल कम करने के लिए अलग-अलग तरीके बताएंगे

 

  • समय-समय पर शुगर लेवल की जांच कराते रहे

 

  • जीवनशैली में बदलाव लाये

 

  • खान-पान में बदलाव करे

 

  • रोज़ाना एक्सरसाइज़ करे

 

  • वज़न को बढ़ने न दे

 

  • अत्यधिक तनाव न ले

 

ऐसा करके आप अपने HbA1c लेवल को कम कर सकते हैं।

 

 

ऊपर लेख में एचबीए1सी टेस्ट की जानकारी दी गयी है, जो की डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो डॉक्टर से समपर्क करे

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।