जाने फेफड़ों (Healthy Lung Diet) को स्वस्थ रखने वाले आहार कौन-से हैं ?

 

जैसा की आप सब जानते हैं की कोरोना वायरस का खौफ लोगों में कम नहीं हो रहा है, क्योंकि यह बीमारी फेफड़ों से सबंधित है इसलिए सबसे जरुरी है की आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम और इसे स्वस्थ रखने वाले आहार (Healthy Lung Diet) का सेवन करें। रोजाना इसके मामले तेजी से बढ़ रहें हैं ऐसे में सबसे जरूरी है की आपको यह पता होन चाहिए कि फेफड़ों के लिए स्वस्थ आहार कौन-से हैं?

 

कोरोना वायरस मुख्य रूप से मनुष्यों के फेफड़ों पर हमला कर रहा है और उन्हें संक्रमण के प्रति संवेदनशील बना रहा है। यही वजह है कि सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मरीजों की मौत इनहेलेशन (श्वसन संबंधी दिक्कत) की वजह से हो रही है। इसलिए सभी लोगों को फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ रखने की आवश्यकता है, ताकि आप इसे वायरस को हरा सके। जो लोग पहले से ही बहुत अधिक सिगरेट पीते हैं, अस्थमा के रोगी हैं या फेफड़ों के कोई रोग से पीड़ित हैं तो उन्हें अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत है।

 

 

फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले आहार (Lungs healthy diet in Hindi)

 

कॉफ़ी

 

कॉफी के शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी। आपका सुबह का प्याला आपके फेफड़ों पर एहसान कर सकता है। शोध नियमित कॉफी और स्वस्थ फेफड़ों के बीच संबंध को इंगित करता है। यह कैफीन के कारण हो सकता है, जो विरोधी भड़काऊ गुणों से भरपूर होता है, और पॉलीफेनोल, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च स्रोत भी है। ये सभी फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं।

 

 

अखरोट

 

अखरोट का सेवन दिमाग को तेज करता है यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का मुख्य स्रोत मन जाता है। लेकिन आप मुट्ठी भर अखरोट खाते हैं तो ये अस्थमा और सांस की अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अखरोट आपके फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

 

 

कैरोटीनॉयड युक्त खाद्य पदार्थ (Carotenoid-rich foods)

 

फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने वाले आहार में कैरोटेनॉयड्स बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट एक व्यक्ति को फेफड़ों के कैंसर के खतरे से बचाता है और ये एक अस्थमा के रोगी को अस्थमा के अटैक से राहत देता है। अपने फेफड़ों की कैरोटीनॉयड की जरूरतों को पूरा करने के लिए गाजर, शकरकंद, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।

 

 

कद्दू की  सब्जी

 

बहुत से लोग सीताफल यानी कद्दू को खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और जिएंजेथिन जैसे बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है। दरअसल कद्दू खाने से आपके फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं। कद्दू में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो फेफड़ों की गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

 

 

ब्रोकली

 

ब्रोकली में विटामिन सी सामग्री, कैरोटेनॉयड्स, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स आदि होते हैं, जो फेफड़ों में हानिकारक पदार्थों से लड़ते हैं। इसलिए स्वस्थ फेफड़ों के लिए ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। यह आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है।

 

 

जामुन

 

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे लाल और नीले फल एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं ये आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी है। शोध बताते हैं कि यह वर्णक आपके फेफड़ों की प्राकृतिक गिरावट को कम कर सकता है। फेफड़ों की सेहत के लिए जामुन का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। इसे डाइट में शामिल करें।

 

 

टमाटर है फायदेमंद

 

टमाटर तो सभी खाते हैं, अगर आप फेफड़ों की बीमारियों से बचना चाहते हैं और फेफड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको टमाटर का सेवन बढ़ाना होगा। दरअसल टमाटर में लाइकोपीन नामक एक तत्व होता है, जो एक प्रकार का कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट है। ये आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए लाइकोपीन भी एक यौगिक का काम करता है। शोध में पाया गया है कि जो लोग अधिक टमाटर खाते हैं उन्हें सांस की बीमारी और सांस की समस्या होने का खतरा कम होता है। टमाटर फेफड़ों को स्वस्थ रखता है। इसलिए टमाटर अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

 

 

हल्दी

 

किसी भी संक्रमण और वायरस में हल्दी का प्रयोग आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा। हल्दी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, संक्रमण से बचाती है और शरीर को स्वस्थ रखती है। हल्दी में बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन सबसे महत्वपूर्ण सक्रिय यौगिक है, जो फेफड़ों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।