हर्निया के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल

हर्निया एक सामान्य बीमारी हैं यह बीमारी घातक और जानलेवा साबित नहीं होती परन्तु इसका इलाज करवाना अवश्य होता है। हर्निया के अधिकतर मामले पेट में ही दिखने को मिलते हैं तथा यह स्त्री या पुरुष दोनों में से किसी को कोई भी उम्र में हो सकती हैं। हर्निया की स्थिति में मांसपेशी या ऊतक कमजोर होकर फट जाती है या उसमें छेद हो जाता है और उसके अंदर का अंग उभर कर बाहर आ जाता है, जिसकी वजह से पेट में सूजन भी आ जाती हैं। हर्निया के कुछ मामले ऑपरेशन के द्वारा ठीक करने पड़ते हैं।

 

 

 

हर्निया के लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

हर्निया के निम्नलिखित लक्षण नज़र आते हैं जैसे की-

 

 

  • प्रभावित हिस्सा उभरा हुआ दिखाई पड़ना
  • प्रभावित हिस्से को छूने पर हल्का दर्द होना
  • शरीर में भारीपन महसूस होना
  • देर तक खड़े रहने में परेशानी होना
  • मल-मूत्र त्याग करते समय कठिनाई होना
  • त्वचा के अंदर कुछ फुला-फुला महसूस करना
  • शरीर के किसी हिस्से से चर्बी का बाहर निकलना

 

 

हर्निया का इलाज किस प्रकार होता हैं ?

 

 

हेंया के इलाज निम्नलिखित तरीको से हो सकते हैं-

 

 

दवाई: यदि किसी मनुष्य को हर्निया होता हैं और वह सामान्य रहता हैं तो वह दवाइयों के सेवन से ठीक हो सकता हैं।

 

सर्जरी: यदि आपकी हर्निया लगातार बढ़ रही है या उसमे दर्द बढ़ता जा रहा है, तो आपका डॉक्टर यह तय कर सकता है कि इसे सही करने के लिए क्या सबसे अच्छा है। हर्निया को सही करने के लिए, सर्जरी में आपका डॉक्टर पेट की दीवार में हुए छेद को सिल सकता है। आमतौर पर यह सर्जिकल जाल के साथ छेद को पैच करके किया जाता है।

 

हर्निया को ओपन सर्जरी (open surgery) या लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के साथ सही किया जाता है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी ( laparoscopic operation) के लिए केवल एक छोटे से कैमरे और कुछ छोटे- छोटे सर्जरीकल यंत्रों का उपयोग करती है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी आसपास के ऊतकों के लिए कम हानिकारक है।

 

 

 

हर्निया के इलाज के लिए दिल्ली के टॉप अस्पताल-

 

 

 

1. मूलचंद अस्पताल

 

 

Moolchand Hospital

 

 

मूलचंद अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जिसकी स्थापना 1970 में दिल्ली में की गई थी। यह भारत के शीर्ष हृदय अस्पतालों में से एक है। इस अस्पताल सभी बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से होता हैं तथा यह अस्पताल अन्य सर्जरी के लिए भी अधिक जाना जाता हैं जैसे की -मिनिमल एक्सेस सर्जरी, लैप्रोस्कोपिक सर्जरी और थ्रोम्बोस्कोपिक सर्जरी आदि। यदि आप इस अस्पताल में हर्निया का इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1970
मान्यता: एनएबीएच, जेसीआई
बेड की संख्या: 1000
मल्टी- स्पेशलिटी: मल्टी- स्पेशलिटी
पता: लाला लाजपत राय मार्ग, मूलचंद मेट्रो स्टेशन के पास, ब्लॉक एम, नई दिल्ली, भारत 110024

 

 

 

2. फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग

 

 

फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग

 

 

फोर्टिस अस्पताल एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 2010 में करी गई थी। इस अस्पताल में सभी प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं। फोर्टिस अस्पताल 7.34 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसका निर्माण 3.87 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में किया गया है। फोर्टिस अस्पताल दिल्ली के टॉप अस्पतालों में गिना जाता हैं और यह अस्पताल हर्निया के ऑपरेशन के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल में हर्निया का इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2011
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 300
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: ए ब्लॉक, शहीद उधम सिंह मार्ग, पूरबी शालीमार बाग, शालीमार बाग, नई दिल्ली, भारत 110088

 

 

 

3. मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली एनसीआर में अत्यधिक मान्यता प्राप्त चिकित्सा देखभाल केंद्र है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दुनिया में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में प्रमुख नामों में से एक है। मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना 2006 में हुई थी। मैक्स अस्पताल को FICCI हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स से समान्नित किया गया हैं। इस अस्पताल में हर्निया की कई सर्जरी सफल हुई हैं। यदि आप इस अस्पताल में हर्निया का इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2006
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 252
सुपर स्पेशलिटी: सुपर स्पेशलिटी
पता: प्रेस एन्क्लेव रोड, मंदिर मार्ग, साकेत,नई दिल्ली,भारत 110017

 

 

 

4. बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

 

 

बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दिल्ली के राजिंदर प्लेस में स्थित हैं इस अस्पताल की स्थापना 1959 में डॉ। बीएल कपूर के द्वारा की गई थी। इसका उद्घाटन भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने किया था। बीएलके सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का नाम दिल्ली के बेस्ट अस्पतालों में आता हैं। इस अस्पताल में सभी बीमारियों का इलाज संभव हैं तथा यह अस्पताल अन्य सर्जरी के लिए भी अच्छा माना जाता हैं। यदि आप इस अस्पताल में हर्निया का इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1959
मान्यता: एनएबीएल, एनएबीएच
बेड की संख्या: 650
सुपर स्पेशलिटी: सुपर-स्पेशलिटी
पता: पूसा रोड, राधा स्वामी सत्संग,राजिंदर प्लेस, दिल्ली, भारत 110005

 

 

 

5. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

 

 

द्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल

 

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली एनसीआर के टॉप 10 अस्पतालों में आता हैं, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल दिल्ली में 1996 में स्थापित हुआ था। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल कई उपचारों के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। यह अस्पताल द टाइम्स ऑफ इंडिया हेल्थकेयर सर्वे 2016 में न्यूरोसाइंसेस, रीनल साइंसेज, ऑन्कोलॉजी, पीडियाट्रिक्स, गायनोकोलॉजी एंड ऑब्स्टेट्रिक्स एंड इमरजेंसी में पहले स्थान पर रहा। इस अस्पताल में हर्निया का इलाज पूर्णरूप से संभव हैं। यदि आप इस अस्पताल में हर्निया का इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 1996
मान्यता: एनएबीएल, जेसीआई
बेड की संख्या: 1000
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: सरिता विहार, दिल्ली मथुरा रोड, नई दिल्ली, भारत 110076

 

 

 

6. एससीआई इंटरनेशनल अस्पताल

 

 

एससीआई इंटरनेशनल अस्पताल

 

 

एससीआई इंटरनेशनल अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जिसकी स्थापना 2014 में हुई थी। यह एक बहु-विशेषता अस्पताल है जो गुणवत्ता और सस्ती सर्जिकल सेवाएं प्रदान करता है। इसमें HEPA, माइनर ऑपरेशन थिएटर, लेबर डिलीवरी रूम, आईसीयू के लिए 10 बेड और नवजात गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) के लिए 15 बेड के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर उपलब्ध हैं, तथा यह अस्पताल हर्निया के ऑपरेशन के लिए भी अधिक जाना जाता हैं। यदि आप इस अस्पताल में हर्निया का इलाज करवाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

कंसल्टेशन बुक करे (+91 9599004311)

 

स्थापना: 2014
मान्यता: एनएबीएच
बेड की संख्या: 80
मल्टी-स्पेशलिटी: मल्टी-स्पेशलिटी
पता: एम-4, ग्रेटर कैलाश, आई, एम ब्लॉक, ग्रेटर कैलाश, नई दिल्ली, भारत 110048

 

 

 

यदि आप हर्निया का इलाज दिल्ली के इन अस्पतालों में कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।