आईवीएफ में ब्लास्टोसिस्ट क्या होता है: जानिए।

किसी ने सच ही कहा है कि जब भी मैं अपनी नन्ही परछाई देखता हूं तो मेरा बचपन लौट आता है और उसे हंसते-खेलते देख मैं अपने सारे दुख भूल जाता हूं। आधुनिक युग में माता-पिता बनना किसी सपने से कम नहीं है, क्योंकि समय के साथ संतानहीनता भी बढ़ती जा रही है। लेकिन साथ ही हमारी आईवीएफ प्रक्रियाओं में आधुनिकता भी आ रही है। और हम संतानहीनता और मातृत्व के आनंद के बीच की दीवार को हटाने में सफल हो रहे हैं।

 

आईवीएफ एक प्रजनन उपचार प्रक्रिया है। बांझपन से पीड़ित व्यक्ति या दंपत्ति के लिए यह वरदान है। आईवीएफ के दौरान, एक महिला के अंडे और एक पुरुष के शुक्राणु को भ्रूण बनाने के लिए प्रयोगशाला में निषेचित किया जाता है। एक बार भ्रूण तैयार हो जाने के बाद, इसे महिला के गर्भाशय में रखा जाता है।

 

ब्लास्टोसिस्ट क्या है?

 

एक ब्लास्टोसिस्ट एक निषेचित अंडे द्वारा बनाई गई कोशिकाओं को विभाजित करने का एक समूह है। यह एक भ्रूण का प्रारंभिक चरण है। ब्लास्टोसिस्ट कई चरणों में से एक है जो गर्भावस्था की ओर ले जाता है। एक शुक्राणु के अंडे को निषेचित करने के लगभग पांच से छह दिनों के बाद एक ब्लास्टोसिस्ट बनता है। ब्लास्टोसिस्ट में कोशिकाओं की परतें विभाजित और अलग होती हैं। वे अंततः ऐसी संरचनाएं बन जाती हैं जो विकासशील भ्रूण (अजन्मे बच्चे) की रक्षा और पोषण करती हैं।

 

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के लिए एक निषेचित अंडे का ब्लास्टोसिस्ट चरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। आईवीएफ गर्भावस्था में सहायता के लिए जन्म देने वाले माता-पिता के शरीर के बाहर एक भ्रूण बनाने की प्रक्रिया है।

 

आईवीएफ के आधुनिक तकनीकों में से एक है ब्लास्टोसिस्ट कल्चर। इस प्रक्रिया में मानव शरीर के बहार भ्रूण को दो दिन और विशेष तरल में रखा जाता है जिससे की उसका और विकास होक वह ब्लास्टोसिस्ट भ्रूण बन जाये। जिस प्रकार से आईवीएफ में भ्रूण को एक महिला के गर्भ में रखा जाता है, उसी प्रकार से ब्लास्टोसिस्ट भ्रूण को भी पांचवे दिन एक महिला की गर्भाशय में रखा जाता है।

 

ब्लास्टोसिस्ट स्टेज पर भ्रूण को स्थानांतरित करने के फायदे

 

भ्रूण को ब्लास्टोसिस्ट भ्रूण के अवस्था में महिला के गर्भ में रखने के निन्मलिखित फायदे हैं –

  • यह प्रक्रिया उच्च विकासात्मक क्षमता और प्रत्यारोपण की बेहतर संभावना वाले भ्रूण की पहचान में सहायता करती है।
  • जेनेटिकली स्वस्थ भ्रूण की पहचान भी इस प्रक्रिया से मुमकिन हो जाती है ।
  • एकाधिक गर्भधारण की सभावना भी इस प्रक्रिया से अत्यधिक काम हो जाती है।
  • ब्लास्टोसिस्ट चरण में भ्रूण को एक महिला के गर्भ में रखने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।
  • अस्थानिक गर्भधारण की सम्भावना काम हो जाती है।

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर की प्रक्रिया

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर में निम्नलिखित प्रक्रिया है –

 

  • प्रयोगशाला में भ्रूणविज्ञानी द्वारा भ्रूण के विकास पे निगरानी रखी जाती है।
  • ब्लास्टोसिस्ट भ्रूण को विशेष तरल में थोड़े दिन और रखा जाता है उसके विकास के लिए।
  • पांचवे या छाते दिन स्वस्थ ब्लास्टोसिस्ट भ्रूण को लेके महिला के गर्भ में रख दिया जाता है।

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर एक अत्याआधुनिक तरकीब है आईवीएफ में जो निःसंतान जोड़े को माता-पिता बनने में सहायता करता है ।किन्तु, यह अनिवार्य है की जोड़ा अपने आईवीएफ स्पेशलिस्ट से पूरी जानकारी ले इस प्रक्रिया का चयन करने से पहले।

 

भ्रूम को पांच दिन से अधिक क्यों नहीं रख सकते प्रयोगशाला में ?

 

भ्रूम को पांच दिन से अधिक न रखने विभिन कारन है –

 

  • ब्लास्टोसिस्ट भ्रूम के प्राकृतिक विकास के लिए अनिवार्य है की उसको पांचवे दिन महीना की गर्भ में रख दिया जाय।
  • पांच दिन के आगे रखने से भ्रूम के गुणवत्ता में दिक्कत आ सकती है।

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर के लिए अच्छे अस्पताल।

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर के लिए चेन्नई के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल।

 

 

ब्लास्टोसिस्ट कल्चर के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

यदि आप ब्लास्टोसिस्ट कल्चर कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।