Patient Story: सुमन का फोर्टिस हॉस्पिटल में आईवीएफ ट्रीटमेंट रहा सफल

GoMedii

ऐसे बहुत से कपल्स हैं जो शादी के कुछ साल बाद खुद को माता और पिता के रूप में देखना चाहते हैं लेकिन कुछ कारणों से ऐसा नहीं हो पाता है। कुछ ऐसी ही कहानी है सुमन और सचिन की जिनकी शादी 2015 में हुई थी। शादी होने के कुछ साल बाद उन्होंने अपना परिवार को बढ़ाने के बारे में सोचा। 

सचिन और सुमन ने गर्भ धारण करने की कोशिश की लेकिन उसमें वह सफल नहीं हुए। जिसके बाद उन्हें GoMedii के बारे में पता चला। सुमन ने आईवीएफ ट्रीटमेंट के लिए हमसे संपर्क किया। हमारी टीम ने उन्हें यह भरोसा दिलाया कि हम उन्हें सबसे अच्छा और किफायती उपचार प्रदान करेंगे। 

 

 

सुमन का फोर्टिस हॉस्पिटल में आईवीएफ ट्रीटमेंट! (Suman’s IVF treatment at Fortis Hospital in Hindi)

 

 

जब सुमन ने GoMedii से संपर्क किया तो इससे  पहले उन्होंने कई जगह आईवीएफ ट्रीटमेंट के बारे में पता किया था लेकिन उन्हें कहीं पर भी पॉजिटिव रिस्पॉन्स नहीं मिला। लेकिन जब उन्होंने हमसे संपर्क किया तो हमने सुमन के लिए फोर्टिस हॉस्पिटल को चुना। एक सर्वेक्षण के अनुसार, 15% जोड़ों को पितृत्व का सुख नहीं मिल पाता है,लेकिन अब यह संभव है। 

लेकिन आज के इस दौर में सहायक प्रजनन की विभिन्न तकनीकों ने अब गर्भधारण से सम्बंधित सभी प्रकार की समस्या  के इलाज को आसान कर दिया हैं, जिसमें फोर्टिस हॉस्पिटल भी अपनी भागीदारी निभा रहा है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि इस तकनी की मदद से अभी तक दुनिया भर में लगभग 2 मिलियन बच्चे जन्म ले चुके हैं। 

 

 

GoMedii के माध्यम से फोर्टिस में आईवीएफ ट्रीटमेंट का प्रोसेस क्या है? (What is the process of IVF treatment at Fortis through GoMedii in Hindi)

 

GoMedii भारत के सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटल्स और डॉक्टर्स के साथ जुड़ा हुआ है जिनमें से फोर्टिस हॉस्पिटल भी है। GoMedii  और फोर्टिस रिज आईवीएफ सेंटर मरीज को बहुत सस्ती कीमतों पर एक उच्च गुणवत्ता वाला आईवीएफ ट्रीटमेंट प्रदान करता है। 

हमारा लक्ष्य सबसे उन्नत और विश्व स्तर की स्वास्थ्य सेवाओं को प्रदान करना है। फोर्टिस के सभी केंद्र अत्याधुनिक ‘भ्रूण विज्ञान प्रयोगशाला’ (Embryology Laboratory) से लैस हैं और उनके पास उच्च प्रशिक्षित डॉक्टर की टीम है।

 

 

आईवीएफ ट्रीटमेंट से पहले होने वाली जांच (Tests before IVF treatment in Hindi)

 

 

इस समस्या का इलाज एक रिप्रोडक्टिव एंडोक्रिनोलॉजिस्ट (Reproductive endocrinologists) करता है। ये डॉक्टर आईयूआई (IUI) और आईवीएफ (IVF) सहित विभिन्न प्रकार के प्रजनन टेस्ट और इलाज का प्रबंधन, संचालन और सही सलाह देते हैं।

आईवीएफ ट्रीटमेंट से पहले डॉक्टर महिला या पुरुष दोनों में से किसी को भी जांच के लिए चुनते हैं डॉक्टर ने पहले सुमन के पति सचिन को कुछ टेस्ट के सुझाव दिए। जिसमें शामिल है:

 

आईवीएफ ट्रीटमेंट से पहले पुरुष के लिए टेस्ट 

 

डॉक्टर क्रायोप्रिजर्वेशन, वीर्य की जांच (semen analysis) या वीर्य द्रव विश्लेषण (seminal fluid analysis) (शुक्राणुओं (sperm) की संख्या के साथ-साथ उनके आकार और गतिशीलता, या गति का मूल्यांकन करते हैं) है। यदि इसमें उन्हें कोई कमी नहीं लगती है तब वह महिला को जांच के आदेश देते हैं। 

 

आईवीएफ ट्रीटमेंट से पहले महिला के लिए टेस्ट 

 

डॉक्टर ने सुमन को कुछ टेस्ट करवाने का सुझाव दिया जिसमे शामिल है :

 

  • ओवेरियन रिजर्व टेस्ट 

 

  • इन्फेक्टिस डिजीज स्क्रीनिंग

 

  • प्रैक्टिस (फेक) एम्रो ट्रांसफर 

 

  • गर्भाशय परीक्षा

 

सुमन और सचिन को डॉक्टर ने कुछ कॉमन टेस्ट करवाने की सलाह भी दी जिसमें शामिल है: 

ब्लड टेस्ट (ब्लड ग्रुप, सीबीसी, ब्लड ग्लूकोस, हार्मोन अससे, वायरल मार्कर)।

सभी टेस्ट रिपोर्ट्स की बारीकी से जाँच करने के बाद डॉक्टर ने आईवीएफ ट्रीटमेंट शुरू किया। आईवीएफ ट्रीटमेंट से पहले सुमन थोड़ा घबरा रहीं थी लेकिन डॉक्टर ने उन्हें बताया की घबराने की बात नहीं है वे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने देंगे। सुमन की उम्र 32 साल थी इसलिए डॉक्टर ने पहले ही कहा था की वे पूरी कोशिश करेंगे की यह एक सफल आईवीएफ ट्रीटमेंट होगा। 

 

 

आईवीएफ ट्रीटमेंट में शामिल कॉमन स्टेप्स क्या हैं? (What are the common steps involved in IVF treatment in Hindi)

 

 

  • कपल्स का इनिशियल कंसल्टेशन 

 

  • ओरल मेडिसिन 

 

  • फर्टिलिटी मेडिसिन या हार्मोनल इंजेक्शन

 

  • आईवीएफ चक्र, जहां एक महिला की निगरानी से लेकर भ्रूण  स्थानांतरण (embryo transfer) तक सभी चरणों को शामिल किया जाता है

 

  • फिजिकल अस्सेस्मेंट 

 

  • अल्ट्रासाउंड (योनि अल्ट्रासाउंड शामिल हैं)

 

  • आईवीएफ लैब प्रोसेस (ivf lab process)

 

  • एग रिट्रीवल फेज (egg retrieval phase)

 

  • फर्टिलाइजेशन (fertilization)

 

  • भ्रूण स्थानांतरण (embryo transfer)

 

सुमन का फोर्टिस में आईवीएफ ट्रीटमेंट बिल्कुल सफल रहा और आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि पहले ही आईवीएफ साइकिल में सुमन को यह खुशखबरी मिली, जिसके बाद सुमन ने कॉल करके अपनी पॉजिटिव रिपोर्ट के बारे में अपनी बहन और माँ को बताया। पहले तो उन्हें खुद इस पर विश्वास नहीं हो रहा था कि क्या यह सच हो सकता है – “क्या मैं वास्तव में इतनी भाग्यशाली हूँ?”   

यह खबर सुनने के बाद उन्होंने अपनी रिपोर्ट्स एक बार फिर चेक की, ताकि उन्हें इस बात पर यकीन हो जाए कि वो माँ बन गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने GoMedii की टीम और फोर्टिस को धन्यवाद दिया। 

 

यदि आप कम खर्च में आईवीएफ ट्रीटमेंट करवाना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें , आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724)  पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।