दिल्ली में लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार की लागत और अस्पताल

भारत में पहला लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार भारत के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञों में से एक डॉ. अरुण कल्याणसुंदरम द्वारा रायपुर में किया गया था। इस जटिल ऑपरेशन को करने के लिए डॉक्टर को चेन्नई से बुलाया गया था। मरीज एक उन्नत हृदय रोग और बायीं पूर्वकाल अवरोही धमनी में एक गंभीर रुकावट से पीड़ित था। डॉक्टरों ने नियमित एंजियोप्लास्टी के माध्यम से रुकावट को खोलने की कोशिश की थी लेकिन वे इस प्रक्रिया को करने में असमर्थ रहे।

 

 

और पढ़े: भारत में एंजियोप्लास्टी सर्जरी की लागत और इसके लिए बेस्ट हॉस्पिटल।

 

 

 

कोरोनरी लेजर एंजियोप्लास्टी क्या है? (coronary laser angioplasty kya Hain in a Hindi)

 

 

पारंपरिक एंजियोप्लास्टी की तुलना में इसके असंख्य लाभों के कारण भारत में हृदय की रुकावट के लिए लेजर उपचार दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है। भारत में लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार के साथ, अब अत्यधिक कैल्सीफाइड ब्लॉकेज और गंभीर प्लाक गठन का इलाज करना संभव हो गया है।

 

कोरोनरी लेजर एंजियोप्लास्टी सीएडी (कोरोनरी हृदय रोग) जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए एक न्यूनतम आक्रामक, जीवन रक्षक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है, जिसका इलाज नियमित एंजियोप्लास्टी से नहीं किया जा सकता है। लेज़र एंजियोप्लास्टी में, जिसे लेज़र एथेरेक्टॉमी भी कहा जाता है , एक कैथेटर जो उच्च ऊर्जा प्रकाश उत्सर्जित करता है, धमनियों को खोलने के लिए उपयोग किया जाता है। यह वाहिकाओं की दीवारों को नुकसान पहुंचाए बिना रुकावटों को वाष्पीकृत करता है और वाहिकाओं को साफ करता है।

 

 

 

लेज़र एंजियोप्लास्टी की क्रिया का तंत्र

 

 

यह 308 एनएम पर यूवी प्रकाश उत्पन्न करने के लिए 25-80 हर्ट्ज की आवृत्ति और 10-15 एनएम से कम की प्रवेश गहराई के साथ एक क्सीनन-क्लोराइड मोनोक्रोमैटिक एक्साइटर लेजर का उपयोग करता है। पट्टिका प्रकाश को अवशोषित करती है, और यह प्रकाश ऊर्जा अवशोषण लेजर-प्रेरित दबाव तरंगें छोड़ता है। दबाव तरंगें तेजी से द्रव विस्थापन शुरू करती हैं, जिससे वाष्प बुलबुले का निर्माण होता है।

 

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी से किन बीमारियों का इलाज किया जाता है? (Laser angioplasty Kon si bimariyo main Kiya Jata Hain in Hindi)

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी से हृदय की कई गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा सकता है, जैसे:

 

कोरोनरी हृदय रोग (सीएडी): यह तब होता है जब हृदय की धमनियों में प्लाक जमा हो जाता है जो धमनियों को संकीर्ण बना देता है, जिससे रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है।

 

परिधीय धमनी रोग (पीएडी): यह धमनियों में फैटी प्लाक के निर्माण के कारण हृदय से पैरों तक रक्त ले जाने वाली वाहिकाओं का संकुचन या रुकावट है।

 

कैरोटिड धमनी रोग (सीएडी): यह प्लाक के निर्माण के कारण कैरोटिड धमनियों का संकुचित होना है। यह प्रमुख रक्त वाहिकाएं हैं जो मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करती हैं।

 

वृक्क धमनी स्टेनोसिस: यह प्लाक के निर्माण के कारण वृक्क धमनियों का संकुचित होना है। यह प्रमुख रक्त वाहिकाएं हैं जो किडनी को रक्त की आपूर्ति करती हैं।

 

 

स्टेंट रेस्टेनोसिस: यह स्टेंट खंड का क्रमिक पुन: संकुचन है जो ज्यादातर स्टेंट लगाने के 3 से 12 महीने के बीच होता है।

 

 

बैलून एंजियोप्लास्टी और स्टेंट एंजियोप्लास्टी के परिणामों को बेहतर बनाने के लिए लेजर एंजियोप्लास्टी भी की जाती है। सबसे पहले, संकुचित धमनियों को खोलने के लिए लेजर एंजियोप्लास्टी के माध्यम से प्लाक को साफ किया जाता है। फिर, प्रभावित धमनी को मजबूती प्रदान करने के लिए स्टेंट को उसके अंदर रखा जाता है।

 

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी से पहले कौन से परीक्षण किए जाते हैं? (Laser angioplasty se Pehle Kon se janch ki  jate Hain in Hindi)

 

 

अन्य एंजियोप्लास्टी की तरह, भारत में लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार से पहले एक व्यक्ति को कुछ परीक्षण कराने की आवश्यकता होती है। आपका स्वास्थ्य व्यवसायी आपके साथ आपके चिकित्सा इतिहास पर चर्चा करेगा। वे आपके समग्र स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक शारीरिक परीक्षण भी करेंगे। अन्य परीक्षण हैं:

 

रक्त परीक्षण कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्त शर्करा के स्तर, गुर्दे की कार्यप्रणाली और आपके हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों को मापने के लिए किए जाने वाले परीक्षणों का पहला सेट है।

 

एंजियोग्राम एक इमेजिंग परीक्षण है जिसका उपयोग दृश्य बनाने के लिए कंट्रास्ट रंगों और एक्स-रे का उपयोग करके धमनी में रुकावट के सटीक स्थान का पता लगाने के लिए किया जाता है।

 

डॉपलर अल्ट्रासाउंड ध्वनि तरंगों का उपयोग करके रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह और दिशा का आकलन करके रुकावट की डिग्री का मूल्यांकन करने के लिए एक परीक्षण है।

 

इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम हृदय की लय और विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करता है और किसी भी अंतर्निहित हृदय असामान्यताओं या पिछले हृदय क्षति की पहचान करने में मदद कर सकता है।

 

कार्डिएक स्ट्रेस टेस्ट तनाव और शारीरिक परिश्रम के प्रति हृदय की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करता है।

 

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार की तैयारी किस प्रकार की जाती हैं ? (Laser angioplasty ilaj ki Taiyari Kaise ki Jati Hain in Hindi)

 

 

कुछ दिशानिर्देश हैं जिनका लेजर एंजियोप्लास्टी की तैयारी करते समय पालन किया जाना चाहिए, जैसे:

 

  • अपनी सर्जरी से एक दिन पहले आधी रात के बाद न खाएं, न पियें (पानी सहित)।

 

  • धूम्रपान बंद करें।

 

  • दवाइयाँ (थक्का-उत्प्रेरण या थक्का-रोधी) लेना बंद कर दें।

 

  • आभूषण न पहनें. (शादी की अंगूठियाँ पहनी जा सकती हैं।)

 

  • ढीले-ढाले कपड़े पहनें। सर्जरी के बाद आपके पेट में कुछ कोमलता और ऐंठन होगी।

 

  • सर्जरी से पहले किसी भी नेल पॉलिश को हटा दें, जहां आमतौर पर ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर रखा जाता है

 

 

और पढ़े: क्या होती हैं एंजियोप्लास्टी सर्जरी, जानिए इसके बारे मे!

 

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार प्रक्रिया क्या है? (Laser angioplasty ka procedure kya Hain in Hindi)

 

 

भारत में लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार के लिए निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन किया जाता है:

 

  • हृदय रोग विशेषज्ञ आपकी रिपोर्ट देखेंगे, आपके साथ चर्चा करेंगे और तदनुसार उचित उपचार पाठ्यक्रम की सलाह देंगे।

 

  • क्षेत्र को सुन्न करने के लिए आपको स्थानीय एनेस्थीसिया दिया जाता है।

 

  • तार डालने के लिए कमर या पेट क्षेत्र के पास एक छोटा चीरा लगाया जाता है।

 

  • एक्स रे छवियों का उपयोग करके, तार को ऊरु धमनी में डाला जाता है और उस क्षेत्र में ले जाया जाता है जहां फैटी जमा रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर रहा है।

 

  • तार को एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करते हुए, ट्यूब और लेजर को धमनी के प्रभावित क्षेत्र में ले जाया जाता है।

 

  • लेज़र प्लाक को वाष्पित कर देता है, जिसकी निगरानी डॉक्टर कंट्रास्ट रंगों के माध्यम से करते हैं।

 

  • एक बार यह हो जाने पर, तार हटा दिया जाता है और चीरा बंद कर दिया जाता है।

 

  • रोगी को उसकी महत्वपूर्ण जांच के लिए कुछ समय के लिए अस्पताल में रखा जाता है। उसके बाद, उन्हें तदनुसार छुट्टी दे दी जाती है

 

 

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी उपचार के लाभ (laser angioplasty ilaj Ke benefits in Hindi)

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी, हृदय से संबंधित बीमारियों के इलाज के लिए एक नवीन पद्धति है, इसके अपने फायदे हैं। सबसे पहले, यह प्रक्रिया नियमित एंजियोप्लास्टी की तुलना में कम जटिल है। दूसरे, यह स्टेंट या बैलून एंजियोप्लास्टी की तुलना में अधिक स्थायी समाधान प्रदान करता है। अन्य फायदे हैं:

 

  • (CABG) कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट सर्जरी जैसी जटिल सर्जरी की आवश्यकता को दूर करता है

 

  • हृदय की उन रुकावटों के इलाज की संभावना बढ़ गई है जिनका कभी पारंपरिक तरीकों से इलाज संभव नहीं था

 

  • रोगी को न्यूनतम असुविधा

 

  • नियमित एंजियोप्लास्टी की तुलना में प्रक्रिया बहुत तेज है

 

  • अस्पताल में रहने और ठीक होने का समय बहुत कम हो जाता है

 

  • थोड़े समय में ही नियमित जीवन में लौट सकते हैं

 

  • न्यूनतम आक्रामक क्योंकि इसमें बड़े या बहुत अधिक चीरों की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे कम से कम घाव होते हैं

 

  • सटीकता की उच्च डिग्री, धमनी विच्छेदन के जोखिम को कम करती है

 

 

 

दिल्ली में लेज़र एंजियोप्लास्टी की लागत कितनी होती हैं ? (laser angioplasty cost in Delhi in Hindi)

 

दिल्ली शहर में लेज़र एंजियोप्लास्टी की अनुमानित लागत INR 1,00,000 से INR 3,60,000 है और लेज़र एंजियोप्लास्टी की लागत दिल्ली के अस्पतालों और चिकित्सक पर निर्भर करता हैं।

 

 

 

लेज़र एंजियोप्लास्टी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल- (laser angioplasty Ke Liye ache hospitals in Hindi)

 

 

 

 

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न-

 

1.लेजर एंजियोप्लास्टी क्या है?

 

 

लेजर एंजियोप्लास्टी एक प्रकार की कार्डियोवास्कुलर प्रक्रिया है जिसमें दिल की कोरोनरी धमनियों को खोलने के लिए लेजर का उपयोग किया जाता है।

 

 

2.इस प्रक्रिया की कीमत क्या होती है?

 

लेजर एंजियोप्लास्टी की कीमत विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है, जैसे कि रोगी की स्थिति, उपचार केंद्र की स्थिति, और उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक के आधार पर। लेजर एंजियोप्लास्टी की लागत भारत में 1,00,000 से INR 3,60,000 तक हैं।

 

 

3.लेजर एंजियोप्लास्टी के क्या फायदे हैं?

 

लेजर एंजियोप्लास्टी के फायदे में शामिल हैं धमनियों को खोलने के लिए सुरक्षित और प्रभावी तरीके से उपचार करना, जिससे दिल के संचार में सुधार होता है।

 

 

4.कैसे पता चलता है कि लेज़र एंजियोप्लास्टी की आवश्यकता हैं ?

 

लेजर एंजियोप्लास्टी की आवश्यकता का पता करने के लिए, डॉक्टर चिकित्सा परीक्षण और शारीरिक परीक्षण करते हैं, जैसे कि धमनियों के ब्लॉकेज का अनुमान लगाने के लिए एंजियोग्राफी या CT एंजियोग्राफी।

 

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।