लॉकडाउन में वजन कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में इन चीज़ो को करे शामिल

Safe20

ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में लोग अपना वजन कम करने और फैट कम करने के लिए कई तरीके अपनाते रहते हैं। वर्तमान में लॉकडाउन का समय देश भर में चल रहा है। पेट की चर्बी कम करने और वजन कम करने के लिए यह एक बढ़िया समय है। क्योंकि आपके पास समय की कोई कमी नहीं है।

 

पेट की चर्बी को कम करने का सबसे आसान तरीका स्वस्थ आहार और कुछ व्यायाम हो सकते हैं। अपने वजन को कम करने के लिए आप घर पर अपने खाली समय का उपयोग कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स और आहार के बारे में बताएंगे, जो आपके पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होंगे।

 

लॉकडाउन में वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट

 

कैल्शियम

 

हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के साथ-साथ कैल्शियम वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। कई अध्ययनों से पता चला है कि कैल्शियम युक्त आहार लेने से वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

 

फाइबर

 

वजन कम करने के लिए फाइबर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। दो प्रकार के फाइबर होते हैं, घुलनशील और अघुलनशील, दोनों स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। इसके सेवन से हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। फाइबराइजेशन में लंबा समय लगता है जिसकी वजह से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं और आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

 

तरबूज और तरबूज

 

आमतौर पर गर्मी के मौसम में पानी की कमी होती है। चूंकि तरबूज और तरबूज गर्मियों के मौसम के फल हैं और पानी से भरपूर होते हैं, इसलिए इनका सेवन व्यक्ति में पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। साथ ही, इसके सेवन के बाद लंबे समय तक भूख भी नियंत्रित रहती है और शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होती है। इसलिए वजन कम करने के लिए तरबूज और खरबूजा खाना अच्छा है। अगर आप गर्मियों में जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने नियमित आहार में तरबूज और तरबूज शामिल करें।

 

टमाटर

 

यदि आप गर्मियों में जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो टमाटर को आहार में शामिल करना चाहिए। तरबूज की तरह टमाटर भी पानी से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है। यह वजन कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है।

 

सलाद

 

अगर आप गर्मियों में जल्दी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में परहेज रखें। सलाद खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। गर्मी के मौसम में सलाद में खीरा, ककड़ी आदि लेने से आपको पोषण मिलेगा और शरीर में पानी की कमी पूरी होगी। सलाद खाने से आप लंबे समय तक भरे रहेंगे और आपको कम भूख लगेगी। वजन कम करने के लिए सलाद बेहद फायदेमंद है।

 

दही व लस्सी

 

अगर आप गर्मियों में जल्दी वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको डेयरी सामग्री का सेवन अवश्य करना चाहिए। गर्मियों में दही और लस्सी का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में दही खाने से आपको शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ ठंडा रखने में मदद मिलेगी और वजन भी कम होगा। दही और लस्सी का सेवन अकेले या भोजन के साथ किया जा सकता है।

 

नींबू और मौसमी

 

मौसमी साइट्रिक एसिड के कारण नींबू और साइट्रस खट्टा होता है। वजन कम करने में दोनों का सेवन फायदेमंद है। नींबू का सेवन Lemonade Maker द्वारा किया जा सकता है। अगर नींबू के पेड़ में चीनी के स्थान पर शहद डाला जाता है, तो यह अधिक लाभ देता है। इसी तरह मौसमी के जूस का सेवन भी वजन कम करने में फायदेमंद है।

 

गाजर

 

गाजर में कैलोरी कम और फाई हाई होती है। इस कारण से यह वजन कम करने की एक बेहतरीन दवा साबित हो सकती है। गाजर आपके चयापचय को भी बढ़ावा देता है, जिससे वजन नियंत्रण में रहता है। इसके अलावा यह भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है और कब्ज, दस्त जैसी समस्याओं से भी दूर रखता है

 

अदरक

 

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अदरक आपकी भूख को दबाने में भी मदद करता है, जिससे आपको अधिक खाने की लालसा नहीं होती है और आपका वजन भी नियंत्रित रहता है। 2018 के एक अध्ययन में अधिक वजन वाले लोगों को शामिल किया गया था जिसमें सुझाव दिया गया था कि अदरक कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर शरीर के वजन और तेजी से ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, चाहे एचडीएल और बढ़े।

 

ब्रोकोली

 

ब्रोकोली में कैल्शियम और विटामिन-सी होता है जो चयापचय को बढ़ाता है और शरीर की वसा को जलाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह फिटमेंट में सुधार करता है और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह आपकी भूख को भी नियंत्रित करता है, ताकि आपको अस्वस्थ बच्चों को खाने के लिए तरसना न पड़े।

 

गोभी

 

पत्तागोभी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी होता है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। पेट की चर्बी को भी जलाता है। पत्तागोभी में मौजूद पोषक तत्व शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाते हैं और शरीर को आकार में रखते हैं। इसलिए रोजाना अपने आहार में पत्तागोभी को शामिल करें।

 

पोटैशियम

 

यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आमतौर पर लोग इसे महत्व नहीं देते हैं। यह शरीर से कई विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में बहुत सहायक है। इसे अपने आहार में शामिल करने से किडनी और हृदय सही तरीके से काम करते हैं।

 

ओमेगा -3 फैटी एसिड

 

दिल की सेहत और त्वचा के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद होता है। इससे भूख नियंत्रण में रहती है। विशेषज्ञों के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड चयापचय को मजबूत करता है। साथ ही ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।