मैग्नीशियम के स्वास्थ्य लाभ, क्या है इसको खाने के फायदे

एक मानव शरीर में लगभग 25 ग्राम मैग्नीशियम (Magnesium) होता है, जिसका 50 से 60 प्रतिशत उनकी हड्डियों में जमा होता है। बाकी उनकी मांसपेशियों  में ये तरल पदार्थों के रूप में मौजूद होता है। हर व्यक्ति को रोजाना इसकी जरूरत पड़ती है। अगर हम पुरषों की बात करें तो उन्हें लगभग 400 और महिलाओं को लगभग 300 मिलीग्राम तक की जरुरत होती है।

 

यदि किसी इंसान के शरीर में मैग्नीशियम (Magnesium) की कमी हो जाए तो इससे उसका पूरा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। आज इस लेख में हम मैग्नीशियम (Magnesium) के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात करेंगे। दरअसल कुछ ऐसे कारण होते है जिसकी वजह से आपके शरीर में इसकी कमी होने लगती है। उसके बाद आप मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करके इसकी कमी को दूर कर सकते है।

 

 

 

मैग्नीशियम क्या है?

 

 

मैग्नीशियम (Magnesium) एक खनिज होता है, इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपके रक्त में इसकी मात्रा कम हो जाती है। दरअसल मैग्नीशियम तंत्रिकाओं, मांसपेशियों, कोशिकाओं, हड्डियों और हार्ट को सही ढंग से चलाना के लिए काम करता है। इंसान के शरीर में आमतौर पर संतुलित आहार खाने से मैग्नीशियम (Magnesium) की मात्रा सही रहती है, लेकिन जब आपके शरीर में इसकी कमी हो जाती है तो आपके पूरे शरीर पर इसका असर पड़ता है। मैग्नीशियम का उपयोग शरीर को आवश्यक मैग्नीशियम प्रदान करने के लिए किया जाता है।

 

 

 

मैग्नीशियम की कमी के लक्षण

 

 

 

एनर्जी की कमी : इसकी कमी होने पर आपको अपने शरीर में एनर्जी की कमी महसूस होने लगती है, आप खाना तो खाते है लेकिन इसके बावजूद आपको ऐसा लगता है।

 

 

नींद में कमी : इसकी कमी से आपको कम नींद आने लगती है। इसकी वजह से कुछ लोगों को स्ट्रेस भी हो सकता है, दिल की धड़कन बढ़ सकती है और आपका सोना मुश्किल हो जाता है।

 

 

अक्सर सिरदर्द होना : कई बार ऐसा होता है कि सिरदर्द का कारण आपको समझ नहीं आता है। आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण ऐसा होता है। मैग्नीशियम की कमी से आपके शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन कम हो जाता है। इसके कारण मस्तिष्क को सही मात्रा में रक्त नहीं मिल पाता है।

 

 

मांसपेशियों में खिचाव : इसकी कमी के कारण आपको अपने शरीर के किसी भी हिस्से की मांसपेशियों में खिचांव होने लगता है और उन्हें कोई भी कार्य करने में दिक्कत होती है।

 

 

कब्ज होना : केवल फाइबर की कमी से ही कब्ज नहीं होता, बल्कि मैग्निशियम की कमी से आपको कब्ज का शिकार होना पड़ता है।

 

 

 

मैग्नीशियम खाने के स्वास्थ्य लाभ

 

 

 

 

याददाश्त रहती है बेहतर 

 

यदि आप खुद की याददाश्त अच्छी रखना चाहते है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा उपाए है। ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है, जब वह अपनी कोई जरुरी चीज बहुत ज्यादा संभाल कर रख देते है और बाद में वो चीज उन्हें मिलती नहीं है। यह उनकी याददाश्त कम होने की वजह से होता है।

 

 

 

हृदय रहता है स्वस्थ 

 

जो लोग दिल के मरीज होते है, उन्हें कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा रहता है इसी लिए डॉक्टर दिल के मरीजों को मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने को कहते है, जिससे उनका हृदय स्वस्थ रहे। जैसे केला, कद्दू के बीज, बदाम आदि इन्हें खाने से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

 

 

 

रक्त चाप रहता है बेहतर 

 

जिन्हें हाइपरटेंशन की समस्या अधिक रहती है. उन्हें कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसलिए यह जरुरी है की आप अपने शरीर में इसकी कमी ना होने दें। आज के समय में यह एक गंभीर बीमारी है, जिसकी वजह से कई लोग इससे पीड़ित है।

 

 

 

मानसिक स्वस्थ रहता है बेहतर

 

 

आपको बता दें की जो लोग मैग्नीशियम का सेवन नहीं करते है उन्हें सिरदर्द, अनिद्रा, तनाव जैसी समस्या होने लगती है। इसके अलावा यह आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। इसलिए, तनाव और अवसाद से बचने के लिए आपको मैग्नीशियम का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

 

 

 

मैग्नीशियम के स्त्रोत

 

 

 

  • केला,

 

 

  • बादाम,

 

 

  • कद्दू के बीज,

 

 

  • दही,

 

 

  • ब्लैक बीन्स,

 

 

  • पालक,

 

 

  • एवोकाडो,

 

 

  • डार्क चॉक्लेट,

 

 

 

ये सभी मैग्नीशियम के अच्छे स्त्रोत माने जाते है जिन लोगों के शरीर में इसकी कमी होने लगती है उनमें ये लक्षण दिखने लगते है। आप खुद  अपने शरीर में होने वाली इसकी कमी को दूर कर सकते है। आज के समय में इसकी कमी को दूर करने के लिए लोग डॉक्टर की सलाह लेते है।  तो ऐसे में आप भी हमारे डॉक्टर से सलाह लें सकते है और अपने शरीर में होने वाली मैग्नीशियम की कमी को दूर कर सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।