जानें मैटरनिटी बैग में क्या-क्या महत्वपूर्ण सामान रखें ?

बच्चा होने की तारीख से पहले ही मैटरनिटी हॉस्पिटल बैग (Maternity Hospital Bag) को तैयार कर लेना चाहिए क्योकि हो सकता है की बच्चा पैदा होने से पहले या बाद में आपको अस्पताल में रहना पड़े। जिसके बजह से आपको समय ना मिले.

इसलिए आपको अपने और होने वाले बच्चे के लिए कुछ जरुरी सामान की जरुरत पड़ेगी । ऐसा जरुरी नहीं है की मैटरनिटी हॉस्पिटल बैग को आप डिलीवरी डेट को ध्यान में रखकर बनाये क्योकि हो सकता है की आपको डिलीवरी डेट से पहले ही लेबर पेन शुरू हो जाये और इसके बजह से आपको अचानक आपको हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़े इसलिए सबसे जरुरी ये है की आप गर्भावस्था (Pregnancy) के 36 हफ्तों के अंदर ही लेबर बैग पहले से ही तैयार कर लें ।

वैसे भी ये तो यह हॉस्पिटल पर निर्भर करता है की वो डिलीवरी के दौरान कौन कौन सी जरुरत के सामान मुहैया करवाते है, पर फिर भी आप अपनी पूरी तैयारी के साथ जाएँगी तो बेहतर रहेगा ।

 

मैटरनिटी बैग में  महत्वपूर्ण सामान (Important Items For Maternity Bag)

 

1. मेडिकल फाइल्स और रिकार्ड्स

 

आप इन सब सामान को नहीं छोड़ सकते हैं इसलिए जब भी अपनी अंतिम जांच करा कर घर आयें तब ये सब सामान पहले ही अपने मैटरनिटी बैग में रख दें।

 

2.गाउंस और नाइटीज

 

हॉस्पिटल में पहनने के लिए कुछ ढीले और आरामदायक गाउंस और नाइटीज रख लें। हालाँकि यह सब आपको हॉस्पिटल से भी मिल जाते हैं लेकिन फिर भी एक जोड़ी आप भी रख लें ताकि यदि रक्त स्त्राव (Hemorrhage) हो या अन्य कारण से कपडे ख़राब हों तो आप ये ड्रेसस पहन सकें। एक और जोड़ी ऐसी भी रख लें जो कि आप डिलीवरी के बाद पहन सकें।

 

3. फ्लिप फ्लॉप

 

ये बहुत हलके हों ताकि निकालने और पहनने में आसानी हो।

 

4. जुराबों की जोड़ी

 

डिलीवरी के बक्त तेज दर्द होने के बजह से पैर ठन्डे हो जाते हैं। यह कभी भी हो सकता है जब मौसम ठीक हो। जुराब पहनने में आप अपने साथ किसी भी व्यक्ति या हॉस्पिटल स्टाफ की मदद ले सकती हैं। अगर आप जब भी असहज महसूस करें तो वापस से किसी की मदद लेकर इन्हें निकाल सकती हैं।

 

5. लोशन और लिप बाम

 

डिलीवरी के बक्त तेज दर्द होने के बजह से आपकी त्वचा और होंठ रूखे होने पर लोशन और लिप बाम (Lip Bam) आपके लिए फायदेमंद रहेंगे और ये प्रसव (Delivery) के बाद भी आपके काफी काम आयेंगे।

 

6. नर्सिंग गाउंस

 

आप अपने बैग में एक नर्सिंग गाउंस भी रख ले क्योकि यदि आपको हॉस्पिटल में लम्बे समय तक रुकना पड़ सकता है तो ये गाउंस आपकी बहुत मदद करेंगे। चूँकि आपको इनको धोने का वक्त नहीं मिलेगा इसलिए 4 से 5 गाउंस रखना आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। इन गाउंस से नवजात बच्चे (New Born Baby) को दूध पिलाने (Feeding) में भी आसानी रहती है।

 

7. आरामदायक अंडरवियर

 

आरामदायक अच्छी कॉटन की अंडरवियर अपने साथ रखें। ये अंडरवियर ख़राब हो सकती हैं इसलिए इनको ज्यादा मात्रा में इन्हें रखें। खास तौर पर अपने साइज़ से बड़ी अंडरवियर रखें । यदि सीजेरियन डिलीवरी होती है तो बड़ी अंडरवियर होने के कारण आपके घावों पर रगड़ नहीं लगेगी और इलाज में परेशानी नहीं होगी।

 

8. नर्सिंग ब्रा और पैड्स

 

अपनी अच्छी ब्रा को अपने साथ रखें जिससे कि यदि लगातार दूध निकल रहा हो तो आप असहज महसूस न करें। जिससे आपको दूध पिलाने में आसानी होगी.

 

9. डायपर

 

अपने साथ एक डायपर्स का एक बड़ा पैकेट ही रख लें क्योंकी नवजात के लिए रात और दिन हर समय इनकी जरुरत पड़ेगी। डायपर के स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव के कारण यदि आप डायपर इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो आप घर की सिली हुई कॉटन की नैपीज़ लें सकती हैं।

 

10. जुराब और बुटीज

 

नवजात बच्चों के लिए आपके घर पर कॉटन की बनी हुई छोटी और रंगीन जुराबें रख ले ये सही रहती हैं।

 

11.टोपा

 

बच्चे का सर और कान ढक कर रखने में ही समझदारी है। यह टोपा उन्हें गर्म रखेगा और इससे बच्चा आरामदायक भी महसूस करेगा।

 

12. बच्चे की कम्बल

 

नवजात के शरीर को गर्म रखने के लिए कम्बल बहुत जरुरी है। इसलिए अपने पास एक कम्बल रख ले.

 

माँ के लिए पैक में जरुरी सामान

 

  1. टूथब्रश, पेस्ट
  2. नहाने का साबुन
  3. मॉइस्चराइजिंग क्रीम
  4. आरामदायक 4 जोडी कॉटन की नाइटी व गाउन
  5. एक जोड़ी स्लीपर
  6. मैटरनिटी ब्रा
  7. एक आरामदायक तकिया
  8. लिप बाम
  9. मसाज ऑइल
  10. कंघी / हेयर बैंड
  11. कम से कम 6 पैंटीज
  12. एक्स्ट्रा लार्ज सेनिटरी पैड्स
  13. तौलिया
  14. घर लौटने के समय पहने जाने वाले कपड़े
  15. मेडिकल जाँच संबंधित सभी कागज /रिपोर्ट्स

 

बच्चे के पैक में जरुरी सामान (Important Items For Baby Bag)

 

  1. मोजे
  2. झबले
  3. एक कंबल
  4. चादर
  5. सिर ढकने के लिए कैप
  6. पाउडर
  7. बच्चे के लिए क्रीम
  8. दो नरम कॉटन चादरें
  9. वाटर प्रूफ शीट जिससे की चादर गीली ना हो
  10. इस्तेमाल किये हुए कपड़ो को रखने के लिए एक एक्स्ट्रा खाली बैग
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।