मल्टीपल मायलोमा कैंसर क्या है कहां कराएं इसका इलाज?

कैंसर के इलाज के लिए ज्यादातर कीमोथेरेपी और बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन के साथ कैंसर को मारने के लिए बायोलॉजिकल थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। जो आमतौर पर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो चुके बोन मैरो को स्वस्थ बोन मैरो स्टेम सेल से बदलने की एक प्रक्रिया है, और उसका उपयोग ब्लड कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है।

 

ब्लड कैंसर कई प्रकार के होते हैं। विभिन्न प्रकारों में ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा शामिल हैं। लेकिन जिस कैंसर के बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं उसका नाम है मल्टीपल मायलोमा कैंसर आइए जानते हैं कि यह क्या है और इसके इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल कौन से हैं ? यदि आप मल्टीपल मायलोमा कैंसर से सम्बंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हम से पूछे सकते हैं अपना सवाल पूछने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

मल्टीपल मायलोमा कैंसर क्या है? (What is multiple myeloma cancer in Hindi)

 

 

आपने बहुत से कैंसर के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम बात करेंगे मल्टीपल मायलोमा कैंसर के बारे में यह एक प्रकार का कैंसर है जो मैलिग्नेंट प्लाज्मा कोशिकाओं के कारण होता है या आप कह सकते हैं कि मायलोमा अस्थि मज्जा में पाई जाने वाली कोशिकाओं का ब्लड कैंसर है। अस्थि मज्जा हड्डियों के अंदर का कोमल ऊतक है, जो सामान्य रूप से हमारे रक्त के विभिन्न भागों का निर्माण करता है। प्लाज्मा कोशिकाएं एंटीबॉडी बनाती हैं, जो कीटाणुओं के हमले से लड़ती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं। मायलोमा तब विकसित होता है जब स्वस्थ प्लाज्मा कोशिकाएं बदलती हैं और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार के हड्डी के घाव हो सकते हैं जो हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ावा देते हैं।

असामान्य प्लाज्मा कोशिकाएं लाल रक्त कोशिकाओं, श्वेत रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स सहित अस्थि मज्जा में अन्य कोशिकाओं के विकास को रोक या दबा सकती हैं। वे सामान्य प्लाज्मा कोशिकाओं के निर्माण को भी कम करते हैं, जो किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है।

 

 

मल्टीपल मायलोमा कैंसर के प्रकार (Multiple myeloma cancer types in Hindi)

 

मल्टीपल मायलोमा के दो मुख्य प्रकार हैं:

 

  • इंडोलेंट मायलोमा (Indolent myeloma): यह प्रकार आमतौर पर ध्यान देने योग्य लक्षणों के बिना धीरे-धीरे विकसित होता है। यह हड्डी के ट्यूमर का कारण नहीं बनता है, एम प्रोटीन और एम प्लाज्मा कोशिकाओं में केवल छोटी वृद्धि होती है।

 

  • सोलिटरी प्लास्मेसीटोमा (Solitary plasmacytoma): इस प्रकार के कारण ट्यूमर बनता है, आमतौर पर हड्डी में। यह आमतौर पर उपचार के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देता है, लेकिन इसे नज़दीकी निगरानी की आवश्यकता होती है।

 

 

मल्टीपल मायलोमा कैंसर के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best Hospital for Multiple Myeloma cancer Treatment in Hindi)

 

 

Best hospital in India for multiple myeloma का इलाज कराने के लिए यहाँ हमसे संपर्क करें

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

मल्टीपल मायलोमा के कारण और जोखिम कारक क्या हैं? (What are the causes and risk factors of multiple myeloma in Hindi)

 

मल्टीपल मायलोमा का सटीक कारण का अभी पैट अनहि चल पाया है। हालांकि, यह एक असामान्य प्लाज्मा सेल से शुरू होता है जो अस्थि मज्जा में तेजी से गुणा करता है। परिणामी कैंसरयुक्त मायलोमा कोशिकाओं का एक विशिष्ट जीवन चक्र नहीं होता है। वे गुणा करने और अंततः मरने के बजाय, अनिश्चित काल तक विभाजित होती रहती हैं। यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते है और स्वस्थ कोशिकाओं के उत्पादन को बाधित कर सकते हैं।

 

 

मल्टीपल मायलोमा के लक्षण (Symptoms of Multiple Myeloma in Hindi)

 

आप माइकोमा से संक्रमित हो सकते हैं। कभी-कभी, इंसानों को बदलने के लिए। एक बार जब शारीरिक परीक्षण शामिल हो जाते हैं, तो वे प्रभावी होते हैं, जैसे कि शारीरिक परीक्षण। यह भी हो सकता है।

 

 

  • पानी की अधिक प्यास लगना

 

  • बार-बार पेशाब आना

 

  • शरीर में पानी की कमी

 

  • किडनी का फेल होना

 

 

  • भूख कम लगना

 

  • कमजोरी महसूस होना

 

  • भ्रमित रहना

 

 

 

मल्टीपल मायलोमा का निदान कैसे किया जाता है? (How is Multiple Myeloma cancer Diagnosed in Hindi)

 

 

पहले डॉक्टर मल्टीपल मायलोमा के लक्षण के बारे में पोछते हैं। इन टेस्ट में शामिल हैं :

 

  • रक्त और यूरिन टेस्ट

 

  • इमेजिंग टेस्ट

 

  • बायोप्सी

 

 

मल्टीपल मायलोमा का इलाज कैसे किया जाता है? (How is multiple myeloma cancer treated in Hindi)

 

 

मल्टीपल मायलोमा का कोई इलाज नहीं है। हालांकि, ऐसे उपचार हैं जो दर्द को कम करने, जटिलताओं को कम करने और रोग की प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकते हैं। उपचार का उपयोग केवल तभी किया जाता है जब रोगी की स्वास्थ्य स्थिति खराब होती है। यदि आपको इलाज की आवश्यकता है, तो सामान्य विकल्पों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

टार्गेटेड थेरेपी

टार्गेटेड थेरेपी दवाएं मायलोमा कोशिकाओं में एक रसायन को अवरुद्ध करती हैं जो प्रोटीन को नष्ट कर देती हैं, जिससे कैंसर कोशिकाएं मर जाती हैं। टार्गेटेड थेरेपी के दौरान जिन दवाओं का उपयोग किया जा सकता है उनमें बोर्टेज़ोमिब (वेल्केड) और कारफिलज़ोमिब (किप्रोलिस) शामिल हैं। दोनों को अंतःशिरा रूप से, या आपकी बांह में एक नस के माध्यम से प्रशासित किया जाता है।

 

बायोलॉजिकल थेरेपी 

बायोलॉजिकल थेरेपी दवाएं मायलोमा कोशिकाओं पर हमला करने के लिए आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली का उपयोग करती हैं। थैलिडोमाइड (थैलोमिड), लेनिलेडोमाइड (रेवलिमिड), या पोमालिडोमाइड (पोमालिस्ट) का गोली रूप आमतौर पर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है।  लेनिलेडोमाइड थैलिडोमाइड के समान है, लेकिन इसके कम दुष्प्रभाव हैं। यह अधिक शक्तिशाली भी प्रतीत होता है।

 

कीमोथेरपी

कीमोथेरेपी ड्रग थेरेपी का एक आक्रामक रूप है जो मायलोमा कोशिकाओं सहित तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं को मारने में मदद करता है। कीमोथेरेपी दवाएं अक्सर उच्च खुराक में दी जाती हैं, खासकर स्टेम सेल ट्रांसप्लांट से पहले। दवाओं को अंतःशिरा रूप से दिया जा सकता है या गोली के रूप में लिया जा सकता है।

 

कोरटोस्टेरॉइड्स (Corticosteroids)

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, जैसे कि प्रेडनिसोन और डेक्सामेथासोन, का उपयोग अक्सर मायलोमा के इलाज के लिए किया जाता है। वे शरीर में सूजन को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली को संतुलित कर सकते हैं, इसलिए वे अक्सर मायलोमा कोशिकाओं को नष्ट करने में प्रभावी होते हैं। उन्हें गोली के रूप में लिया जा सकता है या अंतःशिर्ण रूप से दिया जा सकता है।

 

रेडिएशन थेरेपी

विकिरण चिकित्सा मायलोमा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने और उनके विकास को रोकने के लिए ऊर्जा के मजबूत बीम का उपयोग करती है। इस प्रकार के उपचार का उपयोग कभी-कभी शरीर के एक निश्चित क्षेत्र में मायलोमा कोशिकाओं को जल्दी से मारने के लिए किया जाता है।

 

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट 

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट में रोगग्रस्त अस्थि मज्जा (bone marrow) को स्वस्थ अस्थि मज्जा से बदलना शामिल है। स्वस्थ मज्जा या तो दाता के स्टेम सेल (एलोजेनिक) या आपके अपने स्टेम सेल (ऑटोलॉगस) से आता है। प्रक्रिया से पहले, रक्त बनाने वाली स्टेम कोशिकाओं को रक्त से एकत्र किया जाता है। मल्टीपल मायलोमा का उपचार विकिरण चिकित्सा या कीमोथेरेपी की उच्च खुराक से किया जाता है।

 

यदि आप मल्टीपल मायलोमा कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।