नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या खाना चाहिए

 

हर औरत बच्चे को जन्म देकर एक बार जरूर माँ बनना चाहती है यह पल एक औरत  के लिए  सबसे प्राकृतिक और सुखद अनुभवों में से एक होता है। लेकिन कई औरतो को नॉर्मल डिलीवरी (normal delivery) बहुत दर्दनाक और जोखिम वाला अनुभव लगता हैं। दरअसल नॉर्मल डिलीवरी की तैयारी के लिए सबसे पहला कदम उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करना बहुत जरुरी होता है। आज कल ज़्यादातर महिलाएँ पहली गर्भास्था ज़्यादा उम्र में कर रही है और कई औरते रोज़ाने की ज़िंदगी में व्यायाम भी बहुत कम करती हैं और ऐसे में आपको ये भी ध्यान रखना बहुत जरुरी है की आप क्या खाते है क्योंकि इसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है यदि आप ज्यादा जंक फ़ूड (Junk Food) खाते है, तो ये आपकी और होने वाले बच्चे की सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है। ये आपकी डिलीवरी के वक़्त आपको नुकसान पहुंचा सकता है और आपकी प्रजनन क्षमता को भी कम करता है तो कोशिश यही कीजिये की आप वही खाए जो आपके शरीर के लिए पौष्टिक हो।

 

नार्मल डिलीवरी क्या है ?

 

नॉर्मल डिलीवरी का मतलब होता है, जब शिशु के जन्म की वह प्रक्रिया है जिसमें शिशु का जन्म गर्भवती महिला के योनि द्वार के द्वारा होता है। महिलाओं की अवधारणा है कि योनि प्रसव के द्वारा शिशु का जन्म एक प्राकृतिक अनुभव है क्योंकि इससे शिशु को जन्म देने वाली महिला अनुभव कर सकती है।  इसमें शिशु का जन्म ठीक उसी तरह से होता है जिस प्रकार से प्रकृति ने इसे निर्धारित किया है। लेकिन कुछ मामलों में डॉक्टर सिजेरियन डिलीवरी (Caesarean Delivery) की सलाह भी देते है क्योंकि नार्मल डिलीवरी में माँ और बच्चे की जान को खतरा होता है।

 

नार्मल डिलीवरी के लिए क्या खाए ?

 

संतरा खाए : संतरा आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद (polymethoxylated flavones) कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा प्रभावी तरीके से कम करता है। माना जाता है कि संतरे का यह गुण कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली कुछ दवाइयों से भी बेहतर तरीके से काम करता है, इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो आपके होने वाले बच्चे की त्वचा को नर्म और मुलायम रखता है।

 

शकरकंदी खाए : इससे हम स्वीट पोटैटो के नाम से भी जानते है शकरकंदी पेट और आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके अंदर बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। जैसे कि विटामिन बी कॉन्प्लेक्स, विटामिन सी, कैरोटीन, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन और कैल्शियम इत्यादि। इसकी वजह से आपके पेट में अगर अल्सर (stomach ulcer ) है। इसलिए डॉक्टर भी इसे खाने की सलह देते है

 

ब्रोकली खाए :  डॉक्टरों का कहना है की गर्भवती महिलाओं (Pregnant ladies) के लिए ब्रोकली एक बहुत अच्छा आहार होता है, ब्रोकली में पाए जाने वाला आयरन, फोलेट बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए अच्छा होता है।

 

पालक खाए : पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण होता हैं, अक्सर गर्भवती महिलाओं में फोलिक एसिड की कमी हो जाती है, इसकी कमी को दूर करने के लिए पालका का सेवन लाभदायक होता है। साथ ही पालक में पाया जाने वाला कैल्शियम बच्च और माँ के लिए बहुत अच्छा होता है।

 

केले खाए :  केला खाने से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है और ये ऊर्जा को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके प्रति 100 ग्राम में 89 कैलोरी होती है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे इसलिए प्रेग्नेंट महिला को केला जरूर खाना चाहिए।

 

अंडे खाए : गर्भवती महिला के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह मां को पर्याप्त पोषण देता है और होने वाले बच्चे को जन्म के बाद स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंडे में कोलिन होता है, जो बच्चे और मां के मस्तिष्क के लिए फायदेमंद साबित होता है।

 

हर गर्भवती महिला के लिए सबसे जरुरी चीज है की आप क्या खाते हैं और क्या नहीं खाते हैं क्योंकि यही आपकी नोर्मल डिलिवरी होने में मदद करता है। ऐसी अवस्था में यदि आप सही समय पर पौष्टिक आहार खाते है जो आपकी प्रेगनेंसी में आयरन और कैल्शियम की कमी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए हरी सब्जियों का सेवन करना बहुत जरुरी है, यदि अपने आहार में जूस, अंडा और फल आदि को शामिल करते है तो इससे आपको और आपके पेट में पल रहे बच्चे को प्रोटीन और विटामिन मिलता रहता है। आप आपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले और उससे एक डाइट चार्ट बनवा ले और उसके मुताबिक ही खाए तो ये ज्यादा बेहतर होगा और  ज्यादा से ज्यादा आराम करें और तनाव बिल्कुल भी न ले इससे आपकी और होने वाले बच्चे को नुकसान होता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।