जाने पुरुषों में हार्मोन असंतुलन की समस्या क्यों होती है इससे कैसे बचें

 

मानव शरीर का स्वास्थ्य उसके हार्मोन से भी जुड़ा है। यदि पुरुषों में हार्मोन असंतुलन की दिक्कत है तो उन्हें अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी। मानव शरीर को ठीक से काम करने में हार्मोन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हार्मोन का संतुलन मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है तभी आप अपने पार्टनर को भी खुश रख सकते हैं।

 

हार्मोन असंतुलन के कारण पुरुषों के शरीर में कई तरह के रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। जैसे तनाव, रोजाना के काम में मन ना लगना, नींद में कमी, हृदय गति का तेज होना, अचानक वजन बढ़ना, चिड़चिड़ापन होना। हार्मोन असंतुलन के कारण शरीर में इसके प्रतिकूल प्रभाव देखे जाते हैं। पुरुषों के शरीर में पाए जाने वाले तीन प्रमुख हार्मोन 30 साल की उम्र के बाद कम होने लगते हैं। सामान्य तौर पर, तनाव, असंतुलित या कुपोषित आहार और दवाओं का अधिक सेवन शरीर में हार्मोन की कमी का मुख्य कारण माना जाता है।

 

हार्मोन क्या है?

 

हार्मोन एक प्रकार का रसायन होते हैं जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के शरीर में होता है जिसके असंतुलन से उन्हें कई तरह की समस्या होती है। हार्मोन रक्तप्रवाह के माध्यम से ऊतकों और अंगों तक जाते हैं, और यह दिमाग को संदेश देते हैं की हमारे कौन से अंग को क्या करना है और कब करना है। टेस्टोस्टेरोन को प्राथमिक रूप से पुरुष हार्मोन माना जाता है, इसके साथ ही अन्य हार्मोन जैसे कोर्टिसोल, इंसुलिन और थायराइड हार्मोन, अगर इनमें से किसी में भी हार्मोन में असंतुलन होता है तो पुरुषों में यह समस्या होने लगती है।

 

पुरुषों के शरीर में पाए जाने वाले प्रमुख हार्मोन (Important Hormones in Male Body)

 

 

  • एंड्रोजेन (Androgens)

 

  • कार्टिसोल (Cartisole)

 

  • इंसुलिन (Insulin)

 

 

  • पैराथायराइड  (Parathyroid)

 

  • लेप्टिन (Leptin)

 

  • इपाइनेफ्राइन या एड्रेनेलिन (Epinephrine or Adrenaline)

 

 

हार्मोन असंतुलन के लक्षण

 

 

हर कोई अपने जीवन में एक बार हार्मोन असंतुलन का अनुभव करता है। पुरुषों का शरीर कुछ संकेत देता है, जिन्हें आपको नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए।  इसके लक्षण कुछ इस प्रकार हैं :

 

 

  • अचानक तेजी से वजन घटाने

 

  • बहुत ज़्यादा पसीना आना

 

  • नींद में कमी

 

  •  सिरदर्द होना

 

  • अचानक गर्मी और ठंड लगना

 

 

  • हृदय गति और रक्तचाप में परिवर्तन

 

  • स्वभाव में चिड़चिड़ापन

 

  • अधिक चिंता या अवसाद में रहना

 

  • बहुत अधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना

 

  • हड्डियाँ कमजोर होना

 

  • लंबे समय तक थकान महसूस करना

 

 

 

पुरुषों में हार्मोन असंतुलन की समस्या से कैसे बचें (How to avoid hormone imbalance in men in Hindi)

 

 

अलसी के बीज

 

फ्लैक्स सीड को हिंदी में अलसी के बीज कहते हैं और इसमें लिग्नंस नामक फाइटोएस्ट्रोजेन (Phytoestrogens) होता है। इससे हार्मोन का संतुलन बना रहता है। इसके अलावा, सन बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, और एंटीऑक्सिडेंट का एक बहुत अच्छा स्रोत भी है। पुरुषों में हार्मोन असंतुलन होने पर उन्हें इसका सेवन करना चाहिए। इससे हार्मोनअसंतुलन जैसी समस्या दूर होती है।

 

 

गाजर करे फायदेमंद

 

आपको बता दें की इसमें गाजर खाना बेहद फायदेमंद है। गाजर में एक अलग फाइबर होता है, जो शरीर से अतिरिक्त एस्ट्रोजन को हटाकर हार्मोन संतुलित रखता है। ये महिलाओं में मासिक धर्म की समस्या को कम करता है।

 

 

अनार फायदेमंद है

 

ये तो सभी को मालूम है की अनार के सेवन से मानव शरीर में खून तो बढ़ता है। इसके आलावा इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। अनार शरीर में अतिरिक्त एस्ट्रोजन को बनने नहीं देते, जिससे पुरुषों में इस समस्या को कम किया जा सकता है।

 

 

दालचीनी हार्मोन को संतुलित रखती है

 

आपको यह तो मालूम ही होगा की दालचीनी मधुमेह के रोगी के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसका सेवन बहुत से लोग अपनी चाय या भोजन में करते हैं। अब तो बाजार में दालचीनी पाउडर बहुत आसानी से मिल जाती है। यह हार्मोन को संतुलित करने में सहायक होती है और इंसुलिन को भी काफी हद तक संतुलित रखने का काम करती है।

 

 

डार्क चॉकलेट हार्मोन को संतुलित करती है

 

दरअसल डार्क चॉकलेट के सेवन से मूड को ठीक करने में मदद मिलती है। यह आपके डिप्रेशन को खत्म करने में मदद करती है और अच्छे हार्मोन का बढ़ाती है मानव शरीर में हार्मोन का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। हार्मोन की कमी काफी हद तक हमारे खानपान पर भी निर्भर करती है। यह हार्मोन और एंड्रोपेन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और इसमें मौजूद कई अन्य तत्व व्यक्ति को खुश महसूस कराते हैं।

 

 

भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें

 

जब आपका पेट बहुत अधिक खराब होता है तो आपको भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। दरअसल इसकी कमी भी पुरुषों में हार्मोन के असंतुलन का कारण बनती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें ताकि आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी रहे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।