जिम के दौरान शाकाहारियों के लिए बॉडी बिल्डिंग डाइट प्लान

आज के समय में बहुत से लोग है जो जिम जाते हैं और जिम जाने के दौरान उन्हें ये समझ नहीं आता है की उनके लिए क्या खाना सही होगा और क्या गलत। सबसे ज्यादा शाकाहारी लोगों को दिक्कत होती है और उन्हें ये समझ नहीं आता है की उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। यदि आप ये सोच रहे हैं की शाकाहारी होना आपके जिम जाने और बॉडी बनाने में बाधा उत्पन्न कर रहा है, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।

 

आज इस लेख में हम शाकाहारियों के लिए बॉडी बिल्डिंग डाइट प्लान के बारे में आपको बताएंगे। दरअसल कुछ शाकाहारी लोगों का मानना है की शाकाहारी भोजन से उन्हें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप शाकाहारी खाना खा कर भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ले सकते हैं।

 

आपको बता दें की शाकाहारी खाने में भी बहुत सारे प्रोटीन के विकल्प होते हैं, जिन्हें आप अपनी इच्छा के अनुसार अपनी डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। जैसे- सभी प्रकार की दाल ,अनाज , दूध और दूध से बने पदार्थ ये सभी शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छी चीज होती है। लेकिन उन्हें ये बात समझ नहीं आती है। जबकि मांसाहारी लोगों के लिए यह आसान नहीं होता है।

 

शाकाहारियों पर किए गए अध्ययनों में ये बात सामने आई है की शाकाहारी भोजन हाई फाइबर (high fiber) से भरपूर होता है। ये हृदय (heart) से जुड़ी बीमारियों को आप से दूर रखता है। इस डाइट प्लान के माध्यम से आप ये भी जानेंगे की कैसे और किस समय आप इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाए :

 

 

शाकाहारियों के लिए बॉडी बिल्डिंग डाइट प्लान

 

 

नाश्ते से पहले

 

एक फल + 1 गिलास व्हेय वाटर (whey water) (पनीर का पानी)

 

 

ब्रेक फास्ट के दौरान

 

1 गिलास दूध + एक बाउल ओट्स + 1 बाउल नट्स

या 1 गिलास मिल्क शेक + आटा ब्रेड इसके साथ पीनट बटर + भीगे हुए बादाम +अखरोट।

 

 

मिड मॉर्निंग

 

एक बड़ा बाउल तरबूज + ऑरेंज +पपीता + सोया चंक्स (soya chunks)।

 

 

दोपहर लंच के समय

 

किनाओ + लो फैट योगर्ट + 1 बाउल दाल + 1 बाउल ग्रीन वेज।

 

 

शाम के समय

 

ग्रीन टी / नारियाल पानी + रोस्टेड मखन / स्प्राउड, इन चीजों का सेवन कर सकते हैं।

 

 

रात का खाना

 

मिक्स दाल + 1 मल्टीग्रैन चपाती

या टोफू + 1 आटा ब्रेड ।

 

 

सोने से पहले

 

1 गिलास बिना मलाई वाला दूध।

 

 

इस डाइट प्लान को अपनाकर आप जिम जाकर बॉडी बिल्डिंग कर सकते हैं। लेकिन ऐसा ना करें कि इस डाइट प्लान में जो चीज आपको खाने में ज्यादा पसंद हो आप उसी चीज का सेवन ज्यादा करने लगे। ऐसा करने से आपको इस डाइट प्लान का बिल्कुल भी फायदा नहीं होगा।

 

 

आज के समय में बहुत से शाकाहारी लोग ऐसे हैं जो मानते हैं की शाकाहारियों के लिए कोई डाइट प्लान नहीं होता है, जबकि ऐसा कहना  बिल्कुल गलत है। आज के समय में लोगों की बदलती जीवन शैली ही उनके शरीर में कई बीमारियों का कारण बन रही है। यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको अपना भोजन बिल्कुल पौष्टिक रखना होगा और कुछ समय नियमित रूप से व्यायाम या योग भी करना होगा।

 

जब आप बॉडी बिल्डिंग करते हैं तब आपको एक संतुलित मात्रा में ही प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन और कैलोरी का सेवन करना चाहिए, तभी आपके जिम जाने का फायदा होता है। कई बार लोग जिम जाने के साथ बहुत सी गलत चीजों का सेवन करते हैं और वो ये सोचते हैं की वो तो जिम जा ही रहें हैं, तो इससे उनपर कोई फर्क नहीं पड़ता है। जबकि उनका ऐसा करना उनकी सेहत के लिए काफी नुकसान दायक हो सकता है। कभी-कभार ऐसा करना चलता है लेकिन ये उस व्यक्ति के शरीर पर निर्भर करता है।

 

अगर हम आपके वर्कआउट की बात करें, तो शाकाहारी होने के नाते आपको कम लेकिन तीव्र वर्कआउट का लक्ष्य रखना चाहिए। इससे आप बहुत कम समय में खुद को बहुत जल्दी फिट रख पाएँगे। इस वर्कऑउट से आप मांसपेशियों में होने वाले नुकसान से बचे रहेंगे और आपके शरीर को उन वर्कआउट के माध्यम से प्राप्त करने के लिए प्रोटीन पर निर्भर नहीं होना होगा।

 

यदि आप बहुत लंबे समय तक वर्कऑउट करते हैं तो आपको प्रोटीन की ज़रूरत वास्तव में ज्यादा होगी। ज्यादा प्रोटीन लेना शाकाहारियों के लिए बहुत मुश्किल होगा, इसलिए आप अपने वर्कआउट का समय कम ही रखें। यदि आप भी अपने शरीर के अनुसार डाइट प्लान बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे डायटीशियन से बनवा सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।