स्ट्रेस की वजह से भी हो सकता है Cervical Cancer: स्टडी

 

जाने स्ट्रेस क्या है?

 

तनाव या टेंशन होना आम बात है। ऐसा तब महसूस किया जाता है जब किसी स्थिति से निपटना मुश्किल हो जाता है। जब तनाव होता है, तो एड्रेनालाईन हमारे पूरे शरीर में दौड़ने लगता है। दिल की धड़कन बढ़ जाती है और मानसिक और शारीरिक चेतना बहुत बढ़ जाती है। हमें पसीना आता है, उत्तेजना महसूस होती है और कभी-कभी पूरे शरीर के रोएं खड़े हो जाते है।

 

 

अध्ययनो के अनुसार

 

हाल ही में हुए एक शोध में तनाव और सर्वाइकल कैंसर के बीच सीधा संबंध दिखाया गया है और दावा किया गया है कि जो महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित हैं और स्ट्रेस डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, उनमें इस कैंसर से मृत्यु की संभावना अधिक होगी।

 

 

अध्ययन के प्रमुख लेखक “डोंगहाओ लू” के अनुसार, कैंसर के उपचार से गुजरने वाले रोगियों में अवसाद, चिंता और तनाव जैसे विकारों से पीड़ित होने का अधिक जोखिम होता है। इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 1 जनवरी, 2002 और 31 दिसंबर, 2011 के बीच सर्वाइकल कैंसर के 4,245 रोगियों के रिकॉर्ड एकत्र किए और उनकी जांच की।

 

 

इसके अलावा, हमने ऐसे रोगियों की भी जांच की, जो अपने जीवन में तनावपूर्ण स्थिति से गुजरे थे। उदाहरण के लिए, किसी परिवार की मृत्यु या गंभीर बीमारी, तलाक या अंशकालिक नौकरी। शोधकर्ताओं के अनुसार, ऐसे मामलों से मरीजों पर भावनात्मक दबाव बहुत बढ़ जाता है। उन्होंने उन महिलाओं की भी पहचान की जो सर्वाइकल कैंसर या अन्स्पेसिफाइड यूटराइन कैंसर से मर गईं।

 

 

इस अध्ययन के दौरान, 1,392 रोगियों की मृत्यु हुई, जिनमें से सर्वाइकल कैंसर 1,005 लोगों में मृत्यु का मुख्य कारण पाया गया। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि 1,797 रोगियों में या तो तनाव विकार था या तनाव की स्थिति से गुजरना पड़ा था। तनाव विकार से पीड़ित लोगों में सर्वाइकल कैंसर से मृत्यु का जोखिम 33% अधिक था।

 

 

वर्ष 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्वाइकल कैंसर के कारण भारत में हर साल 74 हजार महिलाओं की मौत होती है। यह गर्भाशय में कोशिकाओं के अनियमित विकास के कारण होने वाली बीमारी है। यह एचपीवी वायरस यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के कारण होता है।

 

 

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

 

 

इसमें योनी से असामान्य रक्तस्राव, सेक्स के दौरान रक्तस्राव या टैम्पोन सम्मिलित करना शामिल है। इसके अलावा, सेक्स के दौरान दर्द महसूस करना, योनी से अनियंत्रित निर्वहन, कमर में दर्द, पैर में दर्द, थकान, वजन कम होना, भूख कम लगना अन्य लक्षण हैं।

 

 

सर्वाइकल कैंसर का इलाज

 

अगर सर्वाइकल कैंसर का सही समय पर पता चल जाए, तो इसका इलाज संभव है। इसलिए महिलाओं को समय-समय पर अपना चेकअप करवाना चाहिए। इसके अलावा धूम्रपान और शराब से भी दूरी बनाए रखनी चाहिए। मानव पैपिलोमा वायरस संक्रमण ज्यादातर महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का कारण पाया गया है। इसलिए, इसके लिए सही टीका लगवाएं। एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं बहुत ज्यादा या लंबे समय तक बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल करती हैं उन्हें इस कैंसर का ज्यादा खतरा होता है। इससे बचने के लिए पिल्स की जगह कॉन्डम का इस्तेमाल करें।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।