थायराइड खाद्य पदार्थों से बचने के लिए न करें इनका सेवन

 

थायराइड इसे हम साइलेंट किलर के नाम से भी जानते है, थायराइड खाद्य पदार्थ से बचने के लिए हम आपको आज बताएंगे। भारत में करीब 30 प्रतिशत लोग थायराइड के मरीज है। आपको बता दें की थायराइड कोई बीमारी नहीं है यह बल्कि गले में आगे की तरफ तितली की आकार में पाए जाने वाली एक ग्रंथि है जिसके अनियांत्रित होने पर शरीर में हार्मोंस व्यक्ति के पाचन तंत्र, शरीर के तापमान, वजन, कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य चीजों पर असर पड़ता है। अगर इंसान के शरीर में किसी भी चीज का नियंत्रण बिगड़ता है तो उसके पुरे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल थायराइड चार प्रकार के होते है जिनमे से पहला होता है हाइपोथायराइडिज्म दूसरा होता है हाइपरथायराइडिज्म तीसरा होता है हाशिमोटो थायराइडिटिस और चौथा होता है थायराइड कैंसर ये सभी प्रकार के थायराइड पुरषो के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखे गए है।

 

थायराइड में इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें

 

आयोडीन :  जिसे थायराइड होता है उसे आयोडीन का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। आयोडीन थायरॉयड ग्रंथि के कारण हो सकने वाले साइड इफेक्ट को कम कर देता है। नमक का सेवन कम मात्रा में करें क्योंकि इससे हाइपरथायराइडिज्म हों एक खतरा बढ़ता है।

 

कैफीन : कैफीन जो की कॉफी में पाया जाता है, जो थायराइड रोगी के लिए बेहद नुकसान दायक होता है। इसका ज्यादा सेवन करने से नींद किस समस्या होने लगती है। यदि आप थायराइड की दवा लेते है तो ये उसका असर कम करता है।

 

सोयाबीन : सोयाबीन का सेवन एक सिमित मात्रा में ही किया जाए तो अच्छा होता है नहीं तो इसका ज्यादा सेवन किसी भी आम व्यक्ति को थायराइड का मरीज बना सकता है सोया सबसे खराब खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है क्योंकि यह इंसान के चयापचय के लिए हानिकारक होता है और इसे पचने में अधिक समय लगता है।

 

ज्यादा मीठे का सेवन न करें : किसी भी व्यक्ति के लिए अधिक मात्रा में मीठे पदार्थो का सेवन कारन हानिकारक होता है ज्यादा मीठा या तो आपको डायबिटीज का मरीज बनता है या थायराइड का। तो एक सिमित मात्रा में ही मीठे का सेवन करें।

 

फूलगोभी न खाए : थायराइड के मरीज के लिए फूलगोभी का सेवन भी नुकसान दायक होता है क्योंकि यह गले में फास सकता है जिससे आपको नुकसान हो सकता है फूलगोभी ज्यादा खाने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होता है जो डायबिटीज के मरीज के लिए भी नुकसान दायक हो सकता है।

 

ग्लूटेन फूड्स :  जैसे बाजरा, गेहूं, राई, जौ, और जई ये सभी ग्लूटन वाले पदार्थ होते है  सेवन आपके गले की स्थिति को ज्यादा ख़राब करता है क्योंकि ये सभी पदार्थ काफी छोटे होते है जो थायराइड रोगी को नुकसान करते है।

 

फ़ास्ट फ़ूड : फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन भी थायराइड का मरीज बना सकता है क्योंकि ज्यादातर फ़ास्ट फ़ूड में रिफाइइंड आयल का इस्तेमाल होता है जो नुकसान दायक होता है।

 

शराब : शराब थायराइड के स्तर को प्रभावित करता है जिसकी वजह से ये रोगी के लिए बेहद नुकसान दायक होता है। इससे थायरॉइड की समस्या वाले लोगों की नींद में दिक्कत की शिकायत और बढ़ जाती है। इसके अलावा इससे ओस्टियोपोरोसिस के होने का खतरा होता है।

 

रेड मीट : रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेडेट फैट बहुत होता है, इससे वेट तेजी से बढ़ता है। थायरॉइड वालों का वेट तो वैसे ही बहुत तेजी से बढ़ता है, इसलिए इसे न खायें, इसके अलावा रेड मीट खाने से थायरॉइड वालों को बदन में जलन की शिकायत होने लगती है।

 

थायराइड होने पर आपको घबराने के जरुरत नहीं है आप हमारे डॉक्टर से भी सलाह ले सकते है क्योंकि थायराइड चार प्रकार का होता है जिसे केवल डॉक्टर ही पहचान सकते है तो एक बार डॉक्टर की सलाह एक बार अवश्य ले और इसमें घबराए नहीं और मधुमेह के मरीजों को भी इससे सावधान होने की जरुरत है वैसे तो मधुमेह का रोगी पहले से ही परहेज करता है लेकिन फिर भी उसे भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।