महीने भर में तेजी से वजन कम करने वाले आहार

 

 

वर्तमान में जीने वाले बहुत से लोग अपने मोटापा से परेशान हैं, उन्ही लोगों के लिए हम वजन कम करने वाले आहार लेकर आए हैं। मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या बना हुआ है। इसके पीछे की कोई एक वजह नहीं है, मोटापा विभिन्न कारणों से हो सकता है जैसे तनाव, गलत खान पान, हार्मोन्स में असंतुलन, बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करना। यदि समय रहते बढ़ते वजन को रोका नहीं गया, तो ये आपके शरीर में अनेक बीमारियों को जन्म दे सकता है। जैसे की दिल से जुड़ी बीमारियां, उच्च रक्तचाप ,डायबिटीज आदि।

 

 

वजन कम करने वाले आहार में कुछ ख़ास चीजें नहीं आती हैं। बस आपको थोड़ा परहेज करना होता है और एक संतुलित मात्रा में ही आहार लेना होता है। वजन घटाने के साथ-साथ आपका डाइट प्लान ऐसे होना चाहिए जो आपके शारीरिक पोषण को भी पूरा कर सके। यदि आप  अपनी डाइट में कम कार्ब्स वाली सब्जियां और फलों को शामिल करेंगे, तो आपको अपना वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी।

 

 

आप किन सब्जियों और फलों को सम्मलित करके अपने वजन को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक फाइबर वाली सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना होगा। ऐसा करने से आपका पाचन भी सही बना रहेगा। आज कल बाजार में वजन कम करने के लिए बहुत सी दवाइयाँ और सप्लीमेंट (supplement) उपलब्ध हैं। लेकिन इनका उपयोग करना आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इसके लिए आपको कम कैलोरी वाले आहार को सेवन करना चाहिए। वजन कम करने वाले आहार के लिए हम आपको कुछ सुझाव देंगे जो आपके वजन को कम करने में आपकी सहायता करेगा।

 

 

 

वजन कम करने के लिए टिप्स (Tips to lose weight)

 

 

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका मेटाबोलिक रेट तेज होना बहुत जरुरी है। लेकिन बहुत से लोगों का मेटाबोलिक रेट बहुत कम होता है इसलिए वह बहुत मोटे होते जाते हैं। मेटाबोलिक रेट को फास् करने के लिए आपको कुछ ड्रिंक्स को अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए, जैसे सेब का सिरका (apple cider vineger), ग्रीन टी, जीरे का पानी। इन सभी ड्रिंक्स को आप सुबह खाली पेट ही पिएं ये आपके लिए बहुत लाभकारी होगा।

 

 

 

ये जरुरी नहीं है की मोटापा कम करने के लिए आप अपना खाना छोड़ दें, बल्कि आप कम कैलोरी और कम वसा वाले खाने का सेवन करें, शरीर में पानी की सही मात्रा मोटापा कम करने और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है ।

 

 

  • 2 घंटे के अंतराल में कुछ पौष्टिक चीजें खाएं।

 

 

  • भोजन करने से पहले 1 प्लेट सलाद खाएं ।

 

 

  • मेयोनेज़ (Mayonnaise) की जगह दही का प्रयोग करें।

 

 

  • अनसैचुरेटेड (unsaturated) वसा का प्रयोग करें जैसे – ऑलिव आयल, सरसों का तेल।

 

 

  • वेजिटेबल (vegetables soup) सूप को healthy snack के तौर पर सम्मिलित किया जा सकता है।

 

 

  • मांसाहारी लोग तंदूरी मीट, अंडा, मछली खा कर भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

 

 

 

वजन कम करने वाली सब्जियां  (Vegetables for weight loss)

 

 

 

आपका नाश्ता पूरी तरह से प्रोटीन युक्त होना चाहिए, क्योंकि प्रोटीन वजन कम करने के साथ-साथ भूख को कम करने में आपकी मदद करता है। इसका कारण ये है की प्रोटीन डाइजेस्ट होने में ज्यादा समय लेता है जिस के कारण आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

 

 

पराठे की जगह, ब्राउन ब्रेड (Brown bread), मल्टीग्रैन ब्रेड (Multigrain bread) सैंडविच लिया जा सकता है। वजन कम करने वाले आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।

 

 

आपको बता दें की खीरा फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स से भरपूर होता है। यदि आप रोजाना खीरे को अपने आहार में शामिल करेंगे तो ये वजन कम करने में आपकी बहुत मदद करेगा। खीरे का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं, जैसे खीरे का सलाद ,खीर का जूस ,खीरे का रायता आदि।

 

 

आप अपने भोजन में गेहूं की रोटी की जगह बाजरा, रागी के आटे की रोटी को शामिल करें, क्योंकि ये कम कार्ब्स और हाई फाइबर से भरपूर होते हैं।

 

 

जो लोग शाकाहारी होते हैं, वो अपने आहार में प्रोटीन के रूप में दाल, अंकुरित चने, ब्रॉकली, बीन्स, पनीर, सोया आदि। ये सभी चीजें वजन कम करने वाले आहार में आती हैं। क्योंकि प्रोटीन वजन कम करने में और वजन को कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद करता है।

 

 

आज कल बाजार में बहुत से मसाले भी आते हैं जो वजन घटाने (weight loss) और मेटाबोलिक रेट को बूस्ट करने में आपकी मदद करते हैं जैसे की दालचीनी, मेथी, जीरा।

 

 

 

वजन कम करने वाले फल (Fruit for Weight loss)

 

 

 

  • वजन कम करने वाले फल में सबसे पहले नाम आता है सेब का, सेब कम कैलोरी वाला फल है साथ ही साथ ये वजन कम करने में भी मदद करता है। सेब को किसी भी तरीके से लिया जा सकता है एप्पल स्मूथी (Apple Smoothie), एप्पल पाई (Apple Pie), एप्पल जूस (Apple Juice) इस तरीके से पेट तो भरा रहता है और आपको वजन कम करने में आसानी होती है।

 

 

 

  • तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा काफी होती है, जिससे ये बॉडी को हाइड्रेट और वजन कम (weight loss) करने में भी मदद करता है।

 

 

 

  • संतरा कई एंटीऑक्सीडेंट और हाई फाइबर का प्रमुख स्त्रोत होता है, जो वजन (weight) को कंट्रोल करने में मदद करता है।

 

 

 

  • पपीता कब्ज़ के लिए बहुत लाभकारी होता है साथ ही कम कैलोरी का भी होता है। यदि आप वजन (weight) कम करना चाहते हैं, तो पपीता एक बहुत अच्छा विकल्प है।

 

 

ये सभी चीजें वजन कम करने वाले आहार में आती हैं, जिनका सेवन करके आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। यदि आपका वजन भी ज्यादा है और आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो आप हमारे डाइटिशियन से अपना वजन कम करने के लिए डाइट प्लान बनवा सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।