जानिए, कच्चे आम के यह 7 बेहतरीन फायदे

गर्मियों में कच्चे और पके आम की भरपूर आवक होती है, और इन दोनों के अपने अलग फायदे हैं। कच्चे आम (Raw mangoes) की चटनी हो या पना, गर्मी के मौसम में स्वाद और सेहत (Health) दोनों के लिए बेहद लाभदायक हैं।

 

  • कच्चे आम का प्रयोग सिर्फ भोजन (Food)  को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ (Healthy) रहने के लिए भी किया जा सकता है। कच्चे आम के सेवन से रक्त संबंधी विकारों से बचा जा सकता हैं.

 

  • अगर आपको एसिडिटी (Acidity), गैस या अपच जैसी समस्या हो रही हैं, तो कच्चे आम का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक होगा। यह कब्ज (Constipation) और पेट के सभी विकारों से निपटने में आपकी मदद करेगा।

 

  • कच्चे आम का नियमित सेवन करने से आप अपने बालों (Hairs) को काला बनाए रख सकते हैं, बल्कि बेदाग और दमकती हुई त्वचा आसानी से पा सकते हैं। इससे त्वचा में कसाव भी बना रहता है।

 

  • शुगर की समस्या होने पर इसका प्रयोग आपके शुगर लेवल (Sugar Level) को कम करने में बेहद सहायक होगा। इसका प्रयोग कर आप शरीर में आयरन (Iron) की पूर्ति भी आसानी से कर सकते हैं।

 

  • इसमें विटामिन सी (Vitamin C) अच्छी खासी मात्रा में मौजूद है, जो आपकी खूबसूरती का ध्यान तो रखता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है। इसक प्रयोग आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

 

  • अगर आपको अत्यधिक पसीना आता है, तो कच्चे आम (Raw Mango) का पना या फिर किसी भी रूप में इसका प्रयोग आपकी इस समस्या को आसानी से दूर करने में कारगर साबित होगा।

 

  • ऊल्टी (Vomiting) आना या फिर जी मचलाने की समस्या में कच्चे आम का काले नमक के साथ सेवन करना आपको निजात दिला सकता है। कुछ ही देर में य‍ह आपको सामान्य महसूस कराने में मदद करेगा।
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।