डॉ. केशव कुमार: मधुमेह में देखभाल

 

आज के समय में मधुमेह रोग एक बहुत ही बड़ी महामारी का रूप ले चुकी है, और आने वाले समय में मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ती ही रहेगी। अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते है, तो अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएं और साथ ही अपने खान-पान का भी ख़ास ख्याल रखे। मधुमेह की समस्या बहुत ही आम हो चुकी है, जो की पहले के समय में ज्यादातर व्यस्को को ही अपना शिकार बनाती थी, लेकिन आज के समय यह बीमारी हर किसी को अपना शिकार बना रही है।

 

क्या आपको ये बात पता है की, मधुमेह अपने साथ और भी अन्य कई सारी बीमारियों को निमंत्रण देता है। मधुमेह एक ऐसी समस्या है, जिसके होने पर बहुत सारी बीमारियां और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बीमारी के होने का सबसे मुख्य कारण मोटापा और अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करना है।

 

 

ऐसे करे मधुमेह की देखभाल

 

 

अपने शुगर लेवल की जाँच करें

 

अगर आप मधुमेह रोगी है, तो आपको नियमित रूप से समय-समय पर अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना चाहिए और साथ ही इसकी जांच भी कराते रहना चाहिए।

 

 

अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करे 

 

मधुमेह को रोकने के लिए जीवनशैली में बदलाव लाना सबसे अच्छा उपाय है। अपने जीवनशैली में बदलाव लाकर और स्वस्थ परिवर्तन अपनाकर प्रभावी ढंग से डायबिटीज की समस्या को रोका जा सकता है।

 

 

स्वस्थ खाएं

 

कम कैलोरी, विशेष रूप से कम संतृप्त वसा वाला आहार खाएं। सब्जियां, ताज़े फल, साबुत अनाज, डेयरी उत्पादों और ओमेगा -3 वसा के स्रोतों को अपने आहारों में शामिल करे। इसके अलावा, आप फाइबर का सेवन भी कर सकते है।

 

 

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

 

  • स्वस्थ रहने के लिए सबसे अच्छा तरीका व्यायाम करना है। यह न केवल मधुमेह को रोकता है पर एक सकारात्मक प्रभाव आपके समग्र स्वास्थ्य पर भी डालता है। अधिक वज़न और मोटापे से ग्रस्त लोगों को अपने दैनिक कार्यों में व्यायाम शामिल करना चाहिए। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियमित करेगा और मधुमेह होने का खतरा कम हो जाएगा।

 

धूम्रपान न करें

 

जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनमे मधुमेह होने का खतरा दुगुना बढ़ जाता हैं। इसलिए इसके सेवन से परहेज करे।

 

शराब का सेवन कम करें

 

मोटापे से मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आपको प्रीडायबिटीज है, तो शराब रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण बनकर आपको मधुमेह का भी शिकार बना सकता है।

 

 

पर्याप्त नींद ले 

 

रोज़ाना रात को कम से कम  7 से 8 घंटे की अच्छी नींद बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद दिन के दौरान आपकी ऊर्जा का स्तर उच्च रखेगी।

 

 

अत्यधिक तनाव न ले 

 

अध्ययन के जरिये यह बात सामने आई है कि तनाव लेने से हॉर्मोन्स रक्त शर्करा के स्तर में परिवर्तन लाता हैं, जिसका सीधा असर मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता हैं। अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए ध्यान का अभ्यास, योग, संगीत सुनना कोई भी ऐसी गतिविधि करें जो आप को तनाव से मुक्त और खुश रखे।

 

 

 

नियमित स्वास्थ्य जाँच

 

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी बढ़ जाता है जो मधुमेह से जुड़े हैं। इसलिए,  नियमित रूप से पूर्ण स्वास्थ्य जांच कराना ज़रूरी है।

 

 

डॉक्टर के बारे मेंडॉ. केशव कुमार मधुमेह चिकित्सक हैं। अगर आपको मधुमेह से संबंधित कोई भी समस्या हैं। तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ. केशव कुमार से परामर्श ले सकते है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।