एस्टिगमैटिज्म (astigmatism in Hindi) क्या है जाने इसका इलाज कैसे होता है?

मानव शरीर का हर अंग बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण अंग है हमारी आंख। ऐसा इसलिए है क्योंकि केवल आंखों की मदद से ही हम चीजों को देख पाता है। शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में आंखें सबसे नाजुक होती हैं। इसका ख्याल रखना बाहत जरूरी है और अगर आपको आंखो में कोई समस्या हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यदि इसमें कोई लापरवाही करता है तो उसे इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं, आज हम आपको आंखों से जुड़ी एक ऐसी समस्या के बारे में बताएंगे, जिसका नाम है एस्टिगमैटिज्म। दरअसल यह आंखों की बीमारी है, जिसके कारण लोगों को आंखों से धुंधला दिखने लगता है। आइए आज हम आपको इस बीमारी के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

 

 

एस्टिगमैटिज्म (astigmatism in Hindi) क्या है?

 

एस्टिगमैटिज्म होने पर व्यक्ति को धुंधला दिखाई देने लगता है। इस रोग के कारण आंख के कॉर्निया का गोल आकार बिगड़ जाता है या कभी-कभी आंख के लेंस की कर्वेचर बिगड़ जाता है। इस स्थिति में वस्तु से टकराकर वापस आने वाली रोशनी रेटिना पर ठीक से नहीं पड़ती है और इस वजह से दुँधला दिखाई देने लगता हैं। इसी समस्या को एस्टिगमैटिज्म कहा जाता है।

 

 

एस्टिगमैटिज्म के विभिन्न प्रकार क्या हैं? (What are the Different Types of Astigmatism in Hindi)

 

एस्टिगमैटिज्म के दो मुख्य प्रकार हैं कॉर्नियल और लेंटिकुलर। कॉर्नियल एस्टिगमैटिज्म तब होता है जब कॉर्निया में परेशानी होती है। लेंस के आकर में बदलाव होता है तो इसे लेंटिकुलर एस्टिगमैटिज्म कहा जाता है। एस्टिगमैटिज्म को कभी-कभी नियमित (regular) या अनियमित (irregular) के रूप में भी जाना जाता है। एक नियमित (regular) एस्टिगमैटिज्म तब होता है जब आंख पूरी तरह से घुमावदार नहीं होती है। तो बास्केटबॉल की तरह गोल होने के बजाय, यह एक फुटबॉल का आकार ले सकता है। यह अक्सर धुंधले पन का कारण होता है।

एक अनियमित (irregular) एस्टिगमैटिज्म, जो  कम देखें को मिलता है, तब भी होता है जब आंख पूरी तरह से गोल नहीं होती है। लेकिन एक नियमित (regular) एस्टिगमैटिज्म के विपरीत, जहां आंख समान रूप से विकृत होती है, एक अनियमित एस्टिगमैटिज्म में असमान वक्रता होती है। यह दोष भी विकृत दृष्टि और धुंधलापन का कारण बनता है।

 

 

एस्टिगमैटिज्म का इलाज कैसे होता है? (How is astigmatism treated in Hindi)

 

एस्टिगमैटिज्म के इलाज का लक्ष्य धुंधले पन को ठीक करना है। इसका इलाज में शामिल है:

 

करेक्टिव लेंस 

करेक्टिव लेंस पहनने से आपके कॉर्निया या लेंस के असमान वक्रता का प्रतिकार करके एस्टिगमैटिज्म का इलाज होता है।

करेक्टिव लेंस के प्रकारों में शामिल हैं:

 

चश्मा पहने: चश्मे में लेंस लगे होते हैं जो आंख में होने वाली समस्या की भरपाई करने में मदद करते हैं। लेंस प्रकाश को आंख में ठीक से मोड़ते हैं। चश्मा अन्य रेफ्रेक्टिवे लेंसेस के लिए भी ठीक कर सकता है, जैसे कि निकट दृष्टि या दूरदर्शिता।

कॉन्टेक्ट लेंस: चश्मे की तरह, कॉन्टैक्ट लेंस अधिकांश एस्टिगमैटिज्म को ठीक कर सकते हैं। वे विभिन्न प्रकार और शैलियों में उपलब्ध हैं।

 

जब इन तरीको से व्यक्ति को आराम नहीं मिलता है तो डॉक्टर उसे  करवाने की सलाह देते हैं जिसमें शामिल है:

 

रेफ्रेक्टिवे सर्जरी

रेफ्रेक्टिवे सर्जरी दृष्टि में सुधार करती है और चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस की आवश्यकता को कम करती है। एक नेत्र सर्जन कॉर्निया के वक्रों को फिर से आकार देने के लिए एक लेजर बीम का उपयोग करता है, जो रेफ्रेक्टिवे लेंस को ठीक करता है। सर्जरी से पहले, डॉक्टर आपका मूल्यांकन करेंगे और निर्धारित करेंगे कि क्या आप रेफ्रेक्टिवे सर्जरी के लिए उम्मीदवार हैं।

एस्टिगमैटिज्म के लिए रेफ्रेक्टिवे सर्जरी के प्रकारों में शामिल हैं:

 

 

  • लासिकी (LASEK)

 

  • पीआरके

 

  • एपी-LASIK

 

  • असएमआईअल (Small-incision lenticule extraction)

 

 

एस्टिगमैटिज्म के का इलाज किस हॉस्पिटल में कराएं? (Best hospital for astigmatism treatment in Hindi)

 

At GoMedii, we strive to be better every day to exceed our patient’s expectations from the treatment as well as their medical trip. We partner with some of the best squint surgery hospital in india across the globe that ensure high standards of comfort and care.

 

यदि आप एस्टिगमैटिज्म का सही इलाज करवाना चाहते हैं तो हमारे माध्यम से इनमें से किसी भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं, इसमें शामिल हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

एस्टिगमैटिज्म के कारण (Causes to astigmatism in Hindi)

 

एस्टिगमैटिज्म का सही कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन यह 50 वर्ष की आयु के बाद लोगों में अधिक देखने को मिलता है। कुछ बच्चों को यह समस्या जन्म से ही होती है, लेकिन डॉक्टर भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों होता है। कभी-कभी एस्टिगमैटिज्म आंख की चोट, आंख की बीमारी या सर्जरी के बाद भी हो सकता है।

 

 

एस्टिगमैटिज्म के लक्षण (Symptoms of Astigmatism in Hindi)

 

एस्टिगमैटिज्म के लक्षण और लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • धुंधलापन या डिस्टॉर्टेशन

 

  • आंखों में खिंचाव या बेचैनी

 

  • सिर दर्द

 

  • रात में देखने में कठिनाई

 

  • स्क्यूइंटिंग (Squinting)

 

 

एस्टिगमैटिज्म का निदान कैसे किया जाता है? (How is astigmatism diagnosed in Hindi)

 

 

एक एस्टिगमैटिज्म या नेत्र रोग विशेषज्ञ एक व्यापक नेत्र परीक्षा के माध्यम से एस्टिगमैटिज्म का निदान करता है।

 

  • विज़ुअल आईसीटी असेसमेंट टेस्ट (Visual acuity assessment test)

 

  • केराटोमेट्री  (Keratometry)

 

  • रिफ्रक्शन टेस्ट (Refraction test)

 

हमने इस लेख में आपको एस्टिगमैटिज्म से सम्बंधित जानकरी देने की कोशिश की है यदि आप एस्टिगमैटिज्म का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।