खतरनाक है बच्चे के लिए गाय का दूध, जा सकती है जान

एक साल से कम उम्र के बच्‍चों (Baby) को गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए. इसके पीने से एनीमिया से लेकर किडनी तक पर असर पड़ सकता है. जानें कैसे.

छोटे बच्‍चों (Baby) को अक्‍सर गाय का दूध (cow milk) पिलया जाता है। ज्यादातर देखा गया है एक साल से कम उम्र के स्तनपान (breastfeeding) से वंचित श‍िशुओं को गाय का दूध पिलाया जाता है। लेकिन एक सर्वे के नतीजों ने बच्‍चों को गाय का दूध दिए जाने से होने वाली समस्‍याएं ज्यादा सामने आयी हैं। इसमें किडनी (Kidney) की समस्या, सांस लेने में दिक्कत और दस्त (Diarrhea) जैसी बीमारियां शामिल हैं।

 

पाचन तंत्र में आ सकती है समस्या

 

कुछ समय पहले हुए रैपिड सर्वे ऑन चिल्ड्रेन (Rapid survey on children) के नतीजे बताते हैं कि एक साल से कम उम्र के शिशुओं को गाय का दूध दिए जाने से पाचन तंत्र (Digestive System) से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। दरअसल गाय के दूध में जो प्रोटीन (Protein) मौजूद होता है, बच्‍चे उसे आसानी से पचा नहीं पाते।

इससे शि‍शुओं को बार बार दस्‍त लग सकते हैं और इसके चलते उनके शरीर में पानी की कमी से कमजोरी आ सकती है। वहीं सर्वे में यह भी देखने में आया है कि गाय का दूध देने से बच्‍चों को सांस लेने में दिक्कत भी आ सकती है।

 

42 फीसदी बच्चों को नहीं मिलता मां का दूध

 

आंकड़े बताते हैं कि भारत में 42 फीसदी शिशुओं को किसी न किसी वजह से मां का दूध नहीं मिल पाता है। ऐसे में उचित पोषण बनाए रखने के लिए शिशु को ऊपरी दूध के तौर पर गाय का दूध दिया जाता है।

 

हल्‍का होने की वजह से इसे बच्‍चों के लिए अच्‍छा माना जाता है। लेकिन शिशु रोग विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गाय का दूध बहुत छोटी उम्र, मसलन किसी नवजात या 6 माह के बच्‍चे को दिया जाए तो उसे ऊपर बताई गईं दिक्‍कतें हो सकती हैं।

 

किडनी में डालता है असर

 

विशेषज्ञों की माने तो गाय के दूध में आयरन (Iron) की कम होने से बच्चों में एनीमिया (Anemia) का खतरा भी हो सकता है। इसके अलावा, गाय का दूध बच्चों की किडनी पर भी असर डालता है जो कि इस समय पर नाजुक होती हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।