गर्मी और उमस को मात दे: अपनाएं ये उपाय जो रखेंगे आपको ताजगी से भरपूर

देशभर में गर्मी का कहर जारी है। तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है और लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इस साल गर्मी ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली, मुंबई, लखनऊ और जयपुर समेत कई शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 10 सालों में सबसे अधिक है। मुंबई में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

 

लोगों को हिदायत दी जा रही है कि वे अनावश्यक घर से बाहर न निकलें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। डॉक्टरों का कहना है कि इस भीषण गर्मी में लू लगने का खतरा बढ़ गया है, इसलिए सावधानी बरतना आवश्यक है। बच्चे और बुजुर्गों को खास ख्याल रखने की सलाह दी जा रही है। सरकारी अस्पतालों में भी गर्मी के चलते मरीजों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है। हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन के मामलों में वृद्धि हुई है। सरकार ने भी गर्मी से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं और लोगों को जागरूक करने के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं।

 

गर्मी के इस प्रकोप ने न सिर्फ मानव जीवन, बल्कि जानवरों और पर्यावरण को भी प्रभावित किया है। जलस्तर में गिरावट और जंगलों में आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हुई है। विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाले सालों में ऐसे ही हालात बने रह सकते हैं, इसलिए हमें पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

 

 

 

गर्मी से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय जो रखेंगे आपको ताजगी से भरपूर

 

 

गर्मी और उमस के मौसम में ताजगी बनाए रखना एक चुनौती हो सकता है, लेकिन कुछ सरल और प्रभावी उपाय अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। नीचे दिए गए टिप्स आपको गर्मी और उमस से राहत दिलाने में मदद करेंगे-

 

 

  • गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखना अधिक आवश्यक होता हैं, ताकि आपको गर्मियों में कमजोरी महसूस न हो। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में खूब पानी पिएं तथा नारियल पानी, नींबू पानी, और ताजे फलों के रस का भी सेवन करे।

 

  • अधिक गर्मी होने पर आपको शराब और कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। नशीले पदार्थो का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता हैं।

 

  • भारी और मसालेदार खाने से बचें। सलाद, दही, और ताजे फल खाएं। भोजन में पुदीना, खीरा और तरबूज शामिल करें जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं।

 

  • दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाएं। इससे शरीर को ताजगी मिलेगी और उमस से राहत मिलेगी। नहाने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहे।

 

  • पर्याप्त नींद लें और आराम करें। नींद की कमी से शरीर की गर्मी से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

 

  • हल्के और सूती कपड़े पहनें ताकि ये कपड़े पसीना सोखने में मदद करते हैं और त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं। हल्के रंग के कपड़े पहनने से धूप का असर कम होता है और ठंडक महसूस होती है।

 

  • तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर उसका सेवन करने से शरीर को ठंडक मिल सकती है। गुलाब जल का उपयोग चेहरे पर स्प्रे के रूप में करें, यह ताजगी देता है और त्वचा को ठंडक पहुंचाता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।