शमशेर अली ने एमजीएम चेन्नई हॉस्पिटल में कराया हृदय रोग का इलाज

GoMedii

हृदय रोग एक गंभीर बीमारी है और यह बहुत से लोगों की मृत्यु का कारण बनती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोग इसके लक्षणों को नज़रअंदाज़ करते हैं और कुछ लोगों को हृदय रोग से जुड़ी पर्याप्त जानकारी नहीं होती है। क्या आपको हृदय रोग की पर्याप्त जानकारी है या आप भी इस भ्रम में जी रहे हैं कि आप इस रोग से सुरक्षित हैं? ऐसा ही शमशेर अली के साथ हुआ और सही समय पर GoMedii ने शमशेर का एमजीएम चेन्नई हॉस्पिटल में सफल इलाज कराया। 

जिस समय शमशेर अली ने GoMedii से संपर्क किया था उस वक़्त शमशेर की स्वास्थ्य स्थिति काफी खराब थी। शमशेर ने अपने लक्षणों के बारे में बताया कि उन्हें काफी तेज़ बुखार रहने लगा था और ऐसा उनके साथ काफी लम्बे समय से हो रह था, पहले तो शमशेर का गला खराब होता और उसके बाद उन्हें तेज बुखार होने लगता। आपको बता दें इस बुखार को रूमेटिक हार्ट डिजीज कहा जाता है। वैसे तो ऐसे मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं। 

 

 

शमशेर अली ने GoMedii के माध्यम से एमजीएम चेन्नई हॉस्पिटल में कराया हृदय रोग का इलाज

 

शमशेर को GoMedii के बारे में ऑनलाइन सर्चिंग के दौरान पता चला जिसके बाद उन्होंने क्वेरी रजिस्टर करी। GoMedii की टीम ने सबसे पहले शमशेर को कार्डियोलॉजिस्ट से ऑनलाइन कंसल्ट कराया। फिर डॉक्टर ने उन्हें कुछ टेस्ट करवाने की सलाह दी और उन टेस्ट रिपोर्ट के बाद उन्होंने एमजीएम चेन्नई हॉस्पिटल में हृदय रोग के इलाज कराने की सलाह दी। 

शमशेर अली असम के रहने वाले हैं और सबसे अच्छी बात यह रही कि उन्होंने इलाज करवाने के लिए इतना लंबा सफर किया। इतने लंबे सफर में उनका साथ देने के लिए उन्होंने ने GoMedii का बहुत धन्यवाद भी किया। 

शमशेर अली का इलाज डॉ मदन मोहन बी ने किया है। मदन मोहन बी कार्डियोलॉजी विभाग में एक वरिष्ठ सलाहकार हैं, डॉ मदन मोहन बी, एक प्रसिद्ध इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट हैं, जिन्हें 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। इसके अलावा एमजीएम बहुत ही सुप्रसिद्ध अस्पताल है। आपको बता दें लगभग दो दशकों के दौरान, एमजीएम हेल्थकेयर के प्रमुख महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और श्री बालाजी विद्यापीठ (डीम्ड यूनिवर्सिटी) भारत में चिकित्सा संस्थानों (एनआईआरएफ 2018) में 23 वें और सातवें स्थान पर रहे हैं। 

 

 

रूमेटिक हार्ट डिजीज क्या है? (What is rheumatic heart disease in Hindi)

 

रूमेटिक हार्ट डिजीज (Rheumatic heart disease) होने पर आपको बुखार होता है और इस कारण यह  हार्ट वाल्व को खराब करता है। ग्रुप ए स्ट्रेप्टोकोकल (जीएएस) संक्रमण नामक जीवाणु  संक्रमण रूमेटिक बुखार का कारण बन सकता है। यह संक्रमण, जैसे कि स्ट्रेप थ्रोट या स्कार्लेट फीवर, आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ट्रिगर करता है और नुकसान पहुंचाता है। यह हृदय सहित पूरे शरीर में सूजन का कारण बनता है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो सूजन हृदय वाल्व को बहुत नुकसान पहुंचा देती हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

 

 

रूमेटिक हार्ट डिजीज के लक्षण क्या होते हैं? (What are the symptoms of rheumatic heart disease in Hindi)

 

रूमेटिक हार्ट डिजीज के लक्षण स्ट्रेप इन्फेक्शन या रूमेटिक बुखार के कुछ दिन बाद देखने को मिलतें हैं। इन लक्षणों में शमिल हैं:

 

  • छाती में दर्द

 

  • थकान

 

  • दिल की असामान्य ध्वनि

 

  • साँसों की कमी

 

  • पेट, हाथ या पैर में सूजन। 

 

 

रूमेटिक हार्ट डिजीज का निदान कैसे किया जाता है? (How is Rheumatic Heart Disease Diagnosed in Hindi)

 

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता:

 

  • मरीज के लक्षणों का मूल्यांकन 

 

  • शारीरिक परीक्षा 

 

अपने स्वास्थ्य इतिहास की समीक्षा करें, हृदय वाल्व रोग का निदान करने के लिए आपका डॉक्टर निम्नलिखित परीक्षणों का उपयोग कर सकता है:

 

  • रक्त परीक्षण

 

  • इकोकार्डियोग्राम

 

  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम

 

 

शमशेर अली को रूमेटिक हार्ट डिजीज इलाज कैसे किया है? (How is Shamsher Ali treated for Rheumatic Heart Disease in Hindi)

 

शमशेर अली के इलाज के लिए डॉक्टर ने हृदय वाल्व सर्जरी करने का फैसला लिया। इस सर्जरी में सर्जन क्षतिग्रस्त हार्ट वाल्वों को एक नए वाल्व से रिप्लेस कर देते हैं। हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी कैसे होती है इसके बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें (हार्ट वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी क्या है जाने इसकी जरूरत किसे होती है?)। शमशेर का इलाज पूरा होने के बाद उन्होंने GoMedii की पूरी टीम को तहे दिल से धन्यवाद दिया। शमशेर के घर वालों ने भी GoMedii का शुक्रिया अदा किया। 

 

यदि किसी को हृदय रोग से संबंधी कोई भी सवाल पूछना है तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।