हिचकी का कारण क्या है – डॉ अमित सचदेवा

हिचकी आना बहुत ही आम बात हैं, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्हें बहुत बार हिचकी आती है। जिसकी वजह से उन्हें बहुत दिक्कत होती है। इस हिचकी को ठीक करने के लिए बहुत से लोग ऐसे है जो हिचकी के आने पर ढेर सारा पानी पीते हैं, ऐसा करने से उन्हें आराम मिल जाता है।

 

लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग है जिन्हें पानी पीने से भी राहत नहीं मिलती है। वहीं कुछ लोग ऐसे है जो हिचकी आने पर यह कहते है की उन्हें कोई याद कर रहा है क्या ऐसा भी होता है या ये लोगों का भ्रम है। लेकिन इसके लिए आपको ये जानना जरुरी है की आखिर ये हिचकी क्या है ?

 

 

हिचकी क्या है?

 

 

दरअसल डायाफ्राम नामक मांसपेशी होती है जो आपके हृदय और फेफड़ों को पेट से अलग करने का काम करती है, जब आप सांस लेते है, तब यह बहुत एहम भूमिका निभाता है। डायफ्राम मांसपेशी के संकुचन के कारण फेफड़ों में हवा के लिए जगह बनती है। जब डायाफ्राम प्रोसेसर बार-बार सिकुड़ने लगता है, उसकी वजह ही आपको हिचकी आने लगती है।

 

 

 

हिचकी आने के कारण

 

 

  • ज्यादा मसालेदार भोजन खाना : जो लोग बहुत ज्यादा मसालेदार और तली हुई चीजों का सेवन करते है, तो उन्हें भी हिचकी आती है।

 

 

  • बहुत कम पानी पीना : जब आप बहुत कम पानी पीते है, तो इसकी वजह से भी आपको हिचकी आने लगती है, क्योंकि आपका गाला सूखने लगता है।

 

 

  • खाना ढंग से चबाना : जो लोग एक बार में बहुत ज्यादा खान खाते है और अपने दांतो से खाना ढंग से नहीं चबाते तो उन्हें भी हिचकी आती है।

 

 

  • मिर्च खाना : जब खाना खाते वक़्त आपके मुँह में तेज हरी मिर्च आ जाती है। तो उसकी वजह से आपको ऐसा होता है।

 

 

  • शरीर में पानी की कमी होना : जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो उसकी वजह से भी ऐसा होता है।

 

 

 

हिचकी को ख़त्म करने के घरेलु उपाए

 

 

 

  • तुरंत पानी का सेवन करने से आपकी हिचकी बंद हो जाएगी। यदि ऐसा करने से भी हिचकी बंद नहीं हुई है तो आप सांस रोक कर पानी पीएं तब आपकी हिचकी बंद हो जाएगी।

 

 

  • आप 4 या 5 सेकंड के लिए अपनी सांस रोक लें, उसके बाद आप सांस लें, ऐसा करने से आपकी हिचकी आना बंद हो जाएगी।

 

 

  • चीनी के सेवन से भी आप अपनी हिचकी को रुक सकते है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ देर तक अपने मुँह में चीनी भर कर रखना होगा।

 

 

  • अपनी हिचकी को रोकने के लिए आप निम्बू का रास निकालकर, उसे शहद के साथ इसे लें। ऐसा करने से आपकी हिचकी रुक जाएगी।

 

 

  • 2-3 कालीमिर्च और मिश्री मिलाकर अपने मुंह में रखें ऐसा करने से भी आपको आराम हो जाएगा।

 

 

  • खाना खाते वक़्त उसे ढंग से चबाएं और छोटे कौर खाने की कोशिश करें, तब आप हिचकी से बचे रहेंगे।

 

 

  • ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन ना करें।

 

 

  • खाने में मिर्च का इस्तेमाल कम करें।

 

 

 

हिचकी की समस्या छोटे से लेकर बूढ़े इंसान तक को होती है इसे लेकर लोगों ने अपने मन में तरह तरह के भ्रम पाल रखे है। लेकिन क्या आपको मालूम है की यही हिचकी आपके शरीर में बीमारी की वजह बन सकती है। आप इन नुस्खों को आजमाने से पहले हमारे डॉक्टर की सलाह लें सकते है। क्योंकि ये समस्या होने पर आपको खाने, सोने और कई कामों को करने में बाधा डाल सकती है।

 

 

यदि आपको काफी लम्बे समय से हिचकी आ रही हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें। क्योंकि हिचकी जिन्हें एक महीने से ज्यादा समय तक आती है, तो उसे इंट्रैक्टेबल हिचकी कहते है। ‎इसकी वजह से आपको थकावट, नींद की कमी और वजन कम होने जैसी समस्या होने लगती है। ‎

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।