जानिए आखिर आईवीएफ फेल होने के क्या कारण हैं, क्या है इसका इलाज?

गर्भावस्था के लिए आईवीएफ की चिकित्सा प्रक्रिया धीरे-धीरे काफी लोकप्रिय हो रही है। इस तकनीक ने निःसंतान शादी शुदा दंपतियों को सफलतापूर्वक माता-पिता बनने में मदद की है। इसके साथ ही कई मामलों ऐसे जहां आईवीएफ प्रक्रिया सफल नहीं हुई है। इस प्रक्रिया की विफलता के कारण भिन्न हो सकते हैं।

हालाँकि, आपको इसके लिए खुद को दोष नहीं देना चाहिए। इसके पीछे कुछ मुख्य कारक होते हैं जो आईवीएफ की प्रक्रिया को असफल बना देते हैं। ऐसा होने पर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से ऑनलाइन कंसल्ट कर सकते हैं यदि आप कंसल्ट करना चाहते हैं तो तो यहाँ क्लिक करें । आपका डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपको बता सकता है कि यह प्रक्रिया क्यों विफल हुई और उसके बाद आप क्या कदम उठा सकते हैं।

 

 

जानिए आईवीएफ (IVF) फेल होने के कारण

 

 

कई कपल्स ऐसे होते हैं जिन्हें आईवीएफ ट्रीटमेंट से भी फायदा नहीं होता है। लेकिन ऐसा क्यों हुआ और इसकी क्या वजह है, यह जानना जरूरी है। आप और आपके साथी का स्वास्थ्य कैसा है और गर्भावस्था की सही जानकारी आपको सही उपचार दिलाने में मदद कर सकती है। आइए जानते हैं आईवीएफ फेल होने के क्या कारण हैं।

 

भ्रूण प्रत्यारोपण विफलता (embryo implant failure)

आईवीएफ विफल होने का मुख्य कारण भ्रूण का गर्भाशय की अंदरूनी परत से जुड़ना नहीं है। भ्रूण को प्रत्यारोपित करने में विफलता या तो भ्रूण की समस्या या गर्भाशय की समस्या के कारण हो सकती है।

दरअसल 90 प्रतिशत मामलों में, प्रजनन प्रक्रिया में शामिल डॉक्टर भ्रूण के विकास में कमी के लिए आरोपण की विफलता को दोष देते हैं। कई भ्रूण पांच दिनों से पहले विकसित होते हैं और खत्म हो जाते हैं। लेकिन जो भ्रूण पहले कुछ दिनों तक जीवित और स्वस्थ दिखाई देते हैं, वे भी गर्भाशय में प्रत्यारोपित होने के बाद किसी समय मर जाते हैं।

कभी-कभी आनुवंशिक और क्रोमोसोमल संबंधी समस्याओं के कारण भ्रूण बहुत कमजोर होता है, जबकि कुछ मामलों में भ्रूण में पर्याप्त कोशिकाएं नहीं होती हैं और यह विकसित नहीं हो पाता है। आईवीएफ के साथ पीजीएस (प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक स्क्रीनिंग) टेस्ट एक ऐसी तकनीक है, जिससे आईवीएफ प्रक्रिया के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

इस तकनीक में भ्रूण को गर्भाशय में स्थानांतरित करने से पहले भ्रूण की आनुवंशिक संरचना की जांच होती है। यह डॉक्टरों को उस भ्रूण का चयन करने की अनुमति देता है जिसमें जीवित रहने की क्षमता होती है। खराब गुणवत्ता वाले भ्रूण के कमजोर भ्रूण होने के कई कारण होते हैं, जिसके कारण भ्रूण एक निश्चित अवस्था से आगे विकसित नहीं होता है, लेकिन भ्रूण के साथ क्या गलत हुआ, यह पता लगाने की कोई फुलप्रूफ तकनीक नहीं है, जो कि खराब है। बन गए हैं।

 

गुणसूत्र असामान्यता (chromosomal abnormality)

भ्रूण में क्रोमोसोमल अनियमितताओं के कारण आईवीएफ प्रक्रिया भी विफल हो सकती है। यह इंगित करता है कि क्रोमोसोमल का डीएनए गायब है, या अधिक है, या अनियमित है। इस मामले में शरीर भ्रूण को अस्वीकार कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप आईवीएफ प्रक्रिया विफल हो जाती है। भ्रूण के विकास की प्रक्रिया के दौरान असामान्य गुणसूत्र माता-पिता में से एक से विरासत में मिले हैं।

भ्रूण में ये असामान्यताएं आईवीएफ की विफलता के मुख्य कारणों में से एक हैं। इन गड़बड़ी से आईवीएफ साइकिल में गंभीर नुकसान होता है और भ्रूण को ट्रांसफर करने में विफलता होती है। शुक्राणु में क्रोमोसोमल असामान्यताएं क्रोमोसोमल रूप से दोषपूर्ण भ्रूण में परिणाम कर सकती हैं, लेकिन जोखिम मानव अंडे में क्षति से बहुत कम है।

 

महिला की उम्र

जैसे-जैसे महिला की उम्र बढ़ने लगती है, उनके अंडों की गुणवत्ता और मात्रा में कमी आती जाती है। इस कारण महिलाओं के गर्भवती होने की संभावना कम होती है; हालांकि, अंडे की मात्रा और विशेष रूप से गुणवत्ता में कमी के कारण होता है। यही वजह है कि आईवीएफ प्रक्रिया से भी कुछ महिलाओं को फायदा नहीं होता है।

 

भ्रूण गुणवत्ता

आईवीएफ की प्रक्रिया में, भ्रूण बनाने के लिए महिला के अंडे और पुरुष के शुक्राणु को एक साथ मिलाया जाता है। लेकिन जब इसे महिला के गर्भाशय में ट्रांसफर किया जाता है तो उसकी गुणवत्ता में कमी के कारण ऐसा होता है।

 

ओवेरियन रिस्पांस

आईवीएफ प्रक्रिया की शुरुआत में, महिला को फॉलिकल-स्टिमुलेटिंग हार्मोन (एफएसएच) नामक फर्टिलिटी हार्मोन का दैनिक इंजेक्शन लगाने की आवश्यकता होती है, जिसका उद्देश्य अंडे का उत्पादन बढ़ाना है। कुछ महिलाओं के अंडाशय इस दवा के प्रति सही प्रतिक्रिया नहीं देते हैं और इस प्रकार संग्रह के लिए कई अंडे का उत्पादन करने में विफल होते हैं। यह पहले से ही कम मात्रा में अंडे (कम डिम्बग्रंथि रिजर्व) के कारण वृद्ध महिलाओं में विशेष रूप से सच है।

 

प्रत्यारोपण मुद्दे (Implantation Issues)

इसका मतलब है कि भ्रूण गर्भाशय में प्रत्यारोपित करने में विफलहो गया है। यह गर्भाशय पॉलीप्स की उपस्थिति, प्रोजेस्टेरोन के स्तर में समय से पहले वृद्धि, एंडोमेट्रियल अस्तर जो बहुत पतला है, या गर्भाशय के संक्रमण के कारण हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर भ्रूण प्रत्यारोपण में विफल रहता है तो यह आपकी गलती नहीं है, ” ज्यादातर समय, ट्रांसप्लांट के समय पर ही दिक्कत होती है। ऐसा होने पर डॉक्टर इम्प्लांटेशन की विफलता के संभावित कारणों की जांच के लिए कई तरह के परीक्षणों कर सकते हैं।

 

खराब जीवनशैली

एक प्राकृतिक गर्भावस्था की तरह, आईवीएफ से पहले और उसके दौरान स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने से गर्भाधान में मदद मिल सकती है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आईवीएफ शुरू करने से कुछ महीने पहले छोड़ना बुद्धिमानी है, क्योंकि धूम्रपान प्रजनन क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। वजन को नियंत्रित न रखना, साथ ही पौष्टिक आहार का सेवन ना करना और नियमित रूप से व्यायाम ना करने से भी आपको फायदा होगा।

 

 

आईवीएफ का सही इलाज कहाँ कराएं

 

 

यदि आप आईवीएफ का सही इलाज करवाना चाहते हैं तो  हमारे माध्यम से इनमें से किसी भी हॉस्पिटल में अपना इलाज सकते हैं, इसमें शामिल हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) की प्रक्रिया कैसे की जाती है?

 

 

स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने के असफल प्रयास के बाद, जब आप किसी फर्टिलिटी डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वे आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेंगे, आपसे आपके लक्षणों के बारे में कुछ सवाल पूछेंगे और फिर विशिष्ट परीक्षण करेंगे। आईवीएफ प्रक्रिया में शामिल है :

 

ओवेरियन स्टिमुलेशन

आमतौर पर हर महीना एक महिला के अंडाशय से एक अंडा उत्पन्न होता है। हालांकि, आईवीएफ उपचार के लिए एक से अधिक अंडे की आवश्यकता होती है, क्योंकि इससे आईवीएफ सफल होने की संभावना और भी बढ़ जाती है।

 

शुक्राणु लेना

डॉक्टर भी उसी दिन अंडा निकालकर पुरुष साथी से शुक्राणु एकत्र करते हैं। प्रत्येक आईवीएफ केंद्र में एक समर्पित कमरा होता है जहां पुरुष हस्तमैथुन करते हैं और अपने शुक्राणु को एक छोटे से बॉक्स में डालकर क्लिनिक में जमा करते हैं।

 

फर्टिलाइजेशन 

अंडे को इकट्ठा करने और शुक्राणु को शुद्ध करने के बाद, डॉक्टर अंडे और शुक्राणु को निषेचन के लिए एक इनक्यूबेटर में रखता है।

 

अंडे निकालना (Egg Retrieval)

इस प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर महिला के अंडाशय से मैच्योर एग को निकालते हैं। इसे पूरा होने में लगभग 20-30 मिनट का समय लगता है। इस प्रक्रिया के दौरान लगभग 8-16 अंडो को निकाला जाता है।

 

भ्रूण विकास (Embryo Development)

निषेचन के बाद अंडा एक भ्रूण में विकसित होता है। फिर डॉक्टर उस भ्रूण को एक अलग इनक्यूबेटर में रखता है और 5-6 दिनों तक उसके विकास की निगरानी करता है।

 

भ्रूण स्थानांतरण (embryo transfer)

इस प्रक्रिया के दौरान, डॉक्टर विकसित भ्रूण को इनक्यूबेटर से बाहर निकालता है और उसे गर्भाशय की दीवार पर प्रत्यारोपित करता है। यह एक छोटी प्रक्रिया है जिसे पूरा करने में अधिकतम 15-20 मिनट का समय लगता है। भ्रूण स्थानांतरण के कुछ घंटे बाद महिला अपने घर जा सकती है।

 

गर्भावस्था परीक्षण

आईवीएफ उपचार के 2 सप्ताह बाद, आपका डॉक्टर महिला को रक्त परीक्षण के लिए क्लिनिक में बुलाते हैं। इस परीक्षण के दौरान, रक्त में एचसीजी की उपस्थिति की पुष्टि की जाती है। यदि आईवीएफ गर्भावस्था सफल होती है, तो परीक्षण का परिणाम सकारात्मक होता है और रक्त में एचसीजी की उपस्थिति का पता चलता है। आईवीएफ प्रक्रिया के बाद डॉक्टर महिला के प्रेग्नेंट होने के बाद उन्हें प्रेग्नेंसी टिप्स देते हैं।

 

यदि आप आईवीएफ ट्रीटमेंट कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।