बहुत अधिक प्रोटीन के नुकसान क्या होते हैं

 

 

प्रोटीन मानव शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की वह बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करें। दरअसल बहुत अधिक प्रोटीन के नुकसान (Bahut adhik protein ke nuksan) भी हैं। आपको बता दें की  प्रोटीन के लिए एक औसतन और एक संतुलित आहार का ही सेवन करना चाहिए, वरना ये आपके पूरे शरीर का स्वास्थ्य ख़राब कर सकती है।

 

ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें लगता है की प्रोटीन उनके शरीर के लिए बहुत जरुरी है, इसी वजह से वह अपनी डाइट में प्रोटीन का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। आपके शरीर के लिए बहुत अधिक प्रोटीन के नुकसान (Bahut adhik protein ke nuksan) एक नहीं कई सारे हैं। किसी भी चीज का बहुत अधिक सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। एक व्यक्ति को अपनी उम्र और वजन के अनुसार ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

 

 

 

प्रोटीन क्या है?

 

 

प्रोटीन इंसान के पूरे शरीर का विकास करता है इतना ही नहीं यह उसे कई बीमारियों से भी बचाता है। अगर हम साधारण भाषा में बात करें तो जब आपको बहुत तेज भूख लगती है, इसका मतलब होता है की आपके शरीर में प्रोटीन  की कमी हो रही है जिसकी वजह से आपको बहुत तेज भूख लगती है।

 

प्रोटीन भोजन के तीन मुख्य वर्गों में से एक है। प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं, जो सेल के “बिल्डिंग ब्लॉक्स” के रूप में कार्य करते हैं। कोशिकाओं को बढ़ने और खुद को ढालने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे मछली, चिकन, मटन, अंडे, फलियां, और डेयरी उत्पाद।

 

प्रोटीन अमीनो एसिड की एक लंबी चेन हमारे शरीर में मौजूद है जो सभी के जीवन का आधार हैं। यह मशीन की तरह हैं जो सभी जीवित चीजों को बनाता हैं, फिर चाहे वो वायरस हो या बैक्टीरिया।

 

मानव शरीर में लगभग 100 ट्रिलियन कोशिकाएं होती हैं। प्रत्येक कोशिका में हजारों विभिन्न प्रोटीन होते हैं जो इसके साथ में, प्रत्येक कोशिका को उसके काम करने में मदद करते हैं। दरअसल प्रोटीन कोशिका के अंदर छोटी मशीनों की तरह होती हैं।

 

 

 

बहुत अधिक प्रोटीन के नुकसान

 

 

वजन तेजी से बढ़ना

 

जब आप अपने आहार में बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो इसकी वजह से आपके शरीर का वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन आमतौर पर वसा के रूप में आपके शरीर में संग्रहीत होने लगता है, जो आपके वजन को बढ़ाता है। जब आप लगातार कुछ न कुछ खाते रहते हैं तो ये आदत आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

 

 

 

बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल

 

जब आप एक सीमित मात्रा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। जब आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो आपको हृदय से जुड़ी समस्या होने लगती है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

 

किडनी को होता है नुकसान

 

ये सुनने के बाद शायद आपको इस पर विश्वास नहीं होगा कि बहुत अधिक प्रोटीन खाने से किडनी खराब हो सकती है, लेकिन विज्ञान हमें बताता है कि सुपर-हाई प्रोटीन डाइट किडनी में जाने वाले रक्त से नाइट्रोजन को खत्म करती है जिसकी वजह से किडनी को बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है, इसकी वजह से किडनी पर बहुत ज्यादा दबाव भी पड़ता है और एक समय के बाद किडनी काम करना बंद कर सकती है।

 

 

 

फाइबर की कमी होती है

 

बहुत अधिक प्रोटीन के सेवन से आपके शरीर में फाइबर की मात्रा कम होने लगती है जो आपके पूरे स्वास्थ्य को ख़राब कर सकती है आपके शरीर में फाइबर की कमी होने पर आपको पेट से जुड़ी समस्या ज्यादा होती है और आपका खाया हुआ खाना ढंग से पचता नहीं है। जिसकी वजह से आपको पेट से जुड़े इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

 

डीहाइड्रेशन

 

प्रोटीन पर हुए एक अध्ययन से  ये पता चलता है कि जब आप प्रोटीन का सेवन बढ़ाते है तो आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का स्तर भी बढ़ सकता है। दरअसल प्रोटीन पर हुए इस अध्ययन में पाँच एथलीटों को शामिल किया गया, जिन्होंने चार सप्ताह तक प्रोटीन के कम, मध्यम और उच्च स्तर का सेवन किया। जिसके बाद ये पता चला कि जैसे-जैसे प्रोटीन का सेवन बढ़ता गया, शरीर में हाइड्रेशन का स्तर कम होता गया। डिहाइड्रेशन आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं और गर्मी से संबंधित बीमारियों के लिए जोखिम में डाल सकता है।

 

 

 

यूरिया एसिड बढ़ता है

 

जो लोग एक उम्र के बाद बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो उनके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ने लगती है। प्रोटीन के अधिक सेवन से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है। जिसके बाद आपके शरीर में कैल्शियम की अतिरिक्त मात्रा बढ़ने पर आपकी किडनी की पथरी का कारण बन सकती है।

 

 

इंसान के शरीर के लिए किसी भी चीज का अधिक सेवन उसके पूरे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। ये सभी बहुत अधिक प्रोटीन के नुकसान (Bahut adhik protein ke nuksan) होते हैं। ऐसा नहीं है की फिट रहने के लिए प्रोटीन की जरुरत नहीं होती है। लेकिन इस बात का ध्यान आपको खुद ही रखना पड़ेगा की आपके शरीर में कब किस चीज की कमी होती है। यदि आप भी अपने शरीर के अनुसार अपना डाइट प्लान बनवाना चाहते हैं तो आप हमारे डाइटीशियन से बनवा सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।