Patient Story रितेश ने बीएलके मैक्स में कराई नी रिप्लेसमेंट सर्जरी

बढ़ती उम्र में घुटनों की समस्या से पुरुष और महिला दोनों ही परेशान होते है, लेकिन आज के समय में खराब खान-पान और दिनचर्या में बदलाव से लोगों ने अपनी पूरी लाइफस्टाइल खराब कर ली है और इस वजह से बहुत से लोगों के घुटने कम उम्र में ही खराब होने लगे हैं। लेकिन जब घुटने ज्यादा खराब हो जातें हैं तो डॉक्टर नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाने की सलाह देते हैं। 

आज हम जिस शक्स के बारे में बताने जा रहे हैं उनका नाम है रितेश सिंह और वे करनाल के रहने वाले हैं। रितेश को नी रिप्लेसमेंट सर्जरी इसलिए करवानी पड़ी क्योंकि उनके घुटनों में बहुत दर्द रहता था। नी रिप्लेसमेंट, को टोटल नी रिप्लेसमेंट (टीकेआर) और नी आर्थ्रोप्लास्टी के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से जुड़े कोई भी सवालपूछना चाहते हैं तो उसके लिए यहाँ क्लिक करें।  

 

 

रितेश ने GoMedii के माध्यम से बीएलके मैक्स में कराई नी रिप्लेसमेंट सर्जरी  (Ritesh undergoes knee replacement surgery at BLK Max through GoMedii in Hindi)

 

रितेश को घुटने में काफी दर्द रहता था और इसकी वजह से उन्हें रोजाना के कामों को करने में काफी दिक्कत होती थी। रितेश की उम्र 52 साल है और उनके घुटनों में दर्द इतना बढ़ गया था कि वह अपने पैरो पर खड़े भी नहीं हो पा रहे थे। उनकी इस दशा को देखते हुए उनके बेटे ने तय किया वह किसी ऑनलाइन ट्रीटमेंट पार्टनर से संपर्क करेंगे। इस दौरान उन्हें GoMedii की वेबसाइट का पता चला और उन्होंने तुरंत कांटेक्ट फॉर्म भरा, जिसके बाद हमारी टीम ने बिना देरी किये रितेश के बेटे से उनकी रिपोर्ट्स मंगवाई और उनकी स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए बीएलके मैक्स में रितेश को इलाज कराने की सलाह दी, यदि आप किसी भी तरह के ट्रीटमेंट से सम्बंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

 

जब डॉक्टर ने रितेश की घुटनों की जांच की तो उन्होंने बताया कि रितेश को अर्थराइटिस है। कम उम्र वाले लोगों में भी अर्थराइटिस जैसी बीमारी देखने को मिलती है। अर्थराइटिस के मरीज में जोड़ों में दर्द के साथ सूजन भी देखने को मिलती है। यह स्थिति किसी भी व्यक्ति के लिए काफी तकलीफदेह होती है क्योंकि इस दौरान उसे जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। दरअसल अर्थराइटिस को आम भाषा में गठिया भी कहा जाता है।

 

 

रितेश के नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले होने वाले टेस्ट (Tests before Ritesh’s knee replacement surgery in Hindi)

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले, आर्थोपेडिस्ट आपके जोड़ों की समस्याओं के निदान के लिए कुछ टेस्ट का सुझाव देगा।जिसमें शामिल है :

 

 

शारीरिक जांच

 

ब्लड टेस्ट: डॉक्टर ने रितेश के घुटनों में होने वाली सूजन के स्तर की जांच के लिए ब्लड टेस्ट किया।

 

जॉइंट एस्पिरशन: इस टेस्ट में घुटने में मौजूद तरल पदार्थ का एक छोटा सा नमूना लिया जाता है और उसकी जांच की जाती है।

 

एक्स-रे: यह नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में होने वाले सबसे आम टेस्ट में से एक है। डॉक्टर बहुत से मरीजों को एक्स-रे करवाने को कहते हैं।

 

 

रितेश की नी रिप्लेसमेंट सर्जरी रही सफल (Ritesh’s knee replacement surgery was successful in Hindi)

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले डॉक्टर ने रितेश को जनरल एनेस्थीसिया दिया उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की। सर्जन ने लगभग 8 इंच लंबा चीरा लगाया और उसके बाद घुटने के खराब हिस्से को हटाकर आर्टिफिशियल जॉइंट के टुकड़ों से जोड़ा और आखिर में चीरा बंद करने से पहले, डॉक्टर ने घुटने को मूव करके देखा की यह सही तरीके से काम कर रहा है की नहीं।  इस सर्जरी में लगभग दो घंटे का समय लगा लेकिन सर्जरी बिल्कुल सफल रही। नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद रितेश का अनुभव काफी अच्छा रहा और उन्हें अब घुटनों में बिल्कुल भी दर्द नहीं होता। 

 

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के फायदे क्या हैं? (What are the benefits of knee replacement surgery in Hindi)

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीज पैरों को पहले से बेहतर तरीके से मूव कर सकता है और दर्द से भी छुटकारा मिलता है। नी रिप्लेसमेंट में छोटा चीरा लगाया जाता है तो इसमें ज्यादा खून भी नहीं बेहता है।

 

इस सर्जरी से जोड़ों के टिश्यूज को बहुत कम नुकसान होता है और दो हफ्ते बाद मरीज दोबारा से कुछ फिजिकल एक्टिविटीज कर सकता है। उसे उठने-बैठने और घुटनों को मोड़ने में भी परेशानी नहीं होती है।

 

डॉक्टर आपको कुछ हल्की एक्सरसाइज करने को कह सकते हैं। इससे आप अपने घुटने को जल्द से जल्द मूव करवा पाएंगे। लेकिन ध्यान रहे, कि कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

 

अगर आपकी सर्जरी के बाद किसी भी तरह की परेशानी होती है या उठने-बैठने में किसी भी तरह की दिक्कतें होती हैं तो आपको जल्द से जल्द अपने सर्जन से संपर्क करना चाहिए। इसके लिए आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं।

 

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कितने प्रकार की होती हैं? (What are the types of knee replacement surgery in Hindi)

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के चार मुख्य प्रकार हैं:

 

 

  • युनिकम्पार्टमेंटल नी रिप्लेसमेंट

 

  • नीकैप रिप्लेसमेंट (पेटेलोफेमोरल आर्थ्रोप्लास्टी)

 

  • काम्प्लेक्स या रिवीजन नी रिप्लेसमेंट

 

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद रिकवरी में कितना समय लगता है? (recovery time after knee replacement surgery in men in Hindi)

 

आप कितनी जल्दी सामान्य हो जाते हैं यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें शामिल हैं:

 

  • उम्र

 

  • सामान्य स्वास्थ्य

 

  • मांसपेशियों की ताकत

 

  • अन्य जोड़ों की स्थिति

 

 

रिकवरी का समय मरीज की इन सब स्थितियों पर निर्भर करेगा। यदि आप कम खर्च में नी रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।