ये जानलेवा फूड खाने से आपको हो सकता है कैंसर

 

 

कैंसर

 

 

हम सभी जानते हैं कि कैंसर खराब जीवन शैली, शराब, धूम्रपान और तंबाकू के कारण होता है। कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। हमारे देश में कैंसर जैसी बीमारी के शिकार तेजी से हो रहे हैं। हालांकि, अगर समय पर कैंसर का इलाज किया जाता है, तो यह सही है। लेकिन कभी-कभी कैंसर जानलेवा हो सकता है अगर इसका सही समय पर पता न लगाया जाए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खानें ऐसी भी हैं जो कैंसर का कारण बन सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

 

 

आपके शरीर में कैंसर तक पैदा कर सकते हैं ये फूड

 

 

आलू के चिप्स (Potato chips)

 

सभी को आलू के चिप्स पसंद हैं लेकिन यह विकल्प उनके शरीर में कैंसर का कारण बन सकता है। आलू के चिप्स में सबसे अधिक वसा और कैलोरी होती है। एक स्वास्थ्य अध्ययन के अनुसार, आलू चिप्स और फ्रेंच फ्राई में एक्रिलामाइड नामक तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो सिगरेट में मौजूद होता है। ऐसे में इनका सेवन कम ही करें।

 

 

पॉपकॉर्न (Popcorn)

 

पॉपकॉर्न खाने से कैंसर नहीं होता है, लेकिन पॉपकॉर्न बैग में मौजूद रासायनिक तत्व कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। दरअसल, ये सामग्रियां पॉपकॉर्न को चिपकने से रोकती हैं। यह रसायन हीटिंग के दौरान जारी किया जाता है। इसमें मौजूद तेल या मक्खन पॉपकॉर्न के साथ मिलकर फेफड़ों को सीधा नुकसान पहुंचाते हैं। इससे फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। हां, अगर आप खुली मक्का लेते हैं और उसे खाते हैं, तो यह सुरक्षित है। एक शोध के अनुसार डिब्बाबंद पदार्थों में मौजूद रासायनिक पदार्थ भी कैंसर के लिए जिम्मेदार होते हैं।

 

 

भूरी शक्कर (Brown sugar)

 

कुछ लोग ब्राउन शुगर पसंद करते हैं और मानते हैं कि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। लेकिन हम आपको बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसका अधिक सेवन करने से कैंसर सेल्स बढ़ने लगते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि वनस्पति तेल कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है। दरअसल, वनस्पति तेल में कई तरह के रसायन होते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। वनस्पति तेल हाइड्रोजन और रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा दीर्घकालिक उपयोग के लिए बनाया जाता है। इसमें मौजूद ट्रांस फैट इम्यून सिस्टम और कैंसर को बढ़ावा देता है।

 

 

जली हुई ब्रेड (Burnt Bread)

 

कई बार होता है कि हम चाय या फिर ब्रेड टोस्टर या फिर सेकने के लिए रख देते है, लेकिन भूल जाने के कारण वह बिल्कुल जल जाते है। जिसके बाद आप बिना समय गवाएं या फिर दूसरी ब्रेड सेंके बिना उसी को खाना उचित समझते है। इससे भी कैंसर हो सकता है।

 

 

भुना हुआ गोश्त (Grilled meat)

 

लकड़ी या कोयले पर खाना पकाने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में सुगंधित हाइड्रोकार्बन और पीएएच बढ़ जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक हैं। मांस में वसा, जो आग के सीधे संपर्क से आता है, धुआं बनाता है, जो ऐसे खाद्य उत्पादों को और भी खतरनाक बनाता है।

 

 

बना हुआ खाना (Processed food)

 

अन्य प्रोसेस्ड फूड जैसे दही मीट में भी उच्च नाइट्रेट और नाइट्राइट जैसे तत्व होते हैं। वे पेट और आंत कैंसर का मुख्य कारण हैं। ये आमतौर पर सफेद आटा, चीनी, तेल, अप्राकृतिक रंग और स्वाद का उपयोग करते हैं, जो शरीर के लिए अधिक घटक साबित होते हैं।

 

 

आनुवंशिक संशोधित खाद्य पदार्थ (Genetically modified foods)

 

शोध में पाया गया है कि सभी खाद्य पदार्थ जो आनुवंशिक रूप से संशोधित बीजों के माध्यम से उगाए जाते हैं, उनमें प्राकृतिक बीजों की तुलना में बहुत अधिक कैंसर पैदा करने वाले तत्व होते हैं। इसके अलावा, गैर-ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ जो कि पेस्टीसाइड के माध्यम से उगाए जाते हैं, शरीर में कैंसर की संभावना को भी बढ़ाते हैं।

 

जैसा की हमने बताया की कुछ फूड्स के सेवन से कैंसर हो सकता हैं ज्यादा जानकारी के लिए आप डॉक्टर से सलाह ले सकते है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।