क्या मधुमेह एक वंशानुगत बीमारी है?

ऐसे बहुत से लोग है जिनका मानना है की मधुमेह एक वंशानुगत बीमारी है। कई केस में ऐसा देखा गया है की जिन लोगों को मधुमेह होता है, तो आने वाली पीढ़ी में भी इसके होने का खतरा रहता है। यही वजह है की लोग मधुमेह को वंशानुगत बीमारी भी कहते है। मधुमेह होने के बहुत से कारण होते हैं। लेकिन, कई बार एक सादगी भरा जीवन जीने के बाद भी यह बीमारी आपके शरीर में प्रवेश कर जाती है और आपको जकड़ लेती है। ऐसा भी देखा गया है की कई व्यक्तियों में यह बीमारी बचपन में ही हो जाती है। लेकिन कुछ में उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ती जाती है। आज हम आपको बताएंगें कि मधुमेह वंशानुगत है या नहीं।

 

मधुमेह क्या है ?

 

मधुमेह एक ऐसा रोग है जिसमें इंसान के शरीर में खाने से मिलने वाले शर्करा जब उचित ढंग से नहीं पचा पाते है तो मधुमेह होता है। जब इंसान का शरीर सामान्य गतिविधियों के लिए इसे उर्जा में परिवर्तित नहीं कर पता है। शरीर को चलाने के लिए हम चीनी तथा अनाज का सेवन करते हैं, तब इंसान का शरीर इसे ग्लूकोज में परिवर्तित कर देता है। शरीर के लिए सबसे जरूरी है ग्लूकोज, इसे रक्तधारा में सर्कुलेट करता है अथवा भविष्य में प्रयोग के लिए यह ग्लूकोजेन के रुप में लीवर में स्टोर हो जाता है। जब शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लागती है तब उस व्यक्ति को मधुमेह हो जाता है।

मधुमेह वंशानुगत बीमारी है ?

 

जब किसी व्यक्ति को मधुमेह होता है तो उसके पीछे का एक कारण ये हो सकता है की उसके परिवार में पहले किसी को मधुमेह था, इसकी वजह से आगे आने वाली पीढ़ियों में भी डायबिटीज के लक्षण देखने को मिल सकते हैं। एक रिपोर्ट की माने तो मां की अपेक्षा अगर पिता को डायबिटीज है तो उसकी होने वाली संतान में इसके लक्षण दिखने को ज्यादा मिल सकते है। लेकिन अगर हम आपके खान पान की बात करें तो इसकी वजह से भी आपको मधुमेह हो सकता है। दस प्रतिशत लोगों में ऐसा भी देखा जाता है कि उनके रिश्तेदारों को मधुमेह होने पर उनमें भी टाइप वन डायबिटीज हो जाती है। दरअसल मधुमेह तीन तरीके का होता है टाइप 1, टाइप 2, टाइप 3।

 

 

मधुमेह के लक्षण

 

 

 

  • पैरों में दर्द : ये इसके सबसे आम लक्षणों में से एक है जब आप ज्यादा शीरीरिक श्रम करते है तब ऐसा होता है।

 

  • घाव ठीक न होना या गैंग्रीन का रूप ले लेना : यदि आपके शरीर में घाव या चोट लग गई है और वह लम्बे समय से ठीक नहीं हो रही है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 

  • अधिक पेशाब : जिन लोगों को बहुत ज्यादा पेशाब आता है तो ये इसके सबसे गंभीर लक्षण में से एक है।

 

  • भूख लगना : कुछ लोगों को मधुमेह होने पर बहुत तेज तो बहुत कम भूख लगती है।

 

  • तेजी से वजन कम होना : जिन्हें मधुमेह होता है उनके वजन में तेजी से बदलाव होता है या तो वजन बढ़ने लगता है या कम होने लगता है।

 

  • बार-बार चश्मे का नंबर बदलना : ये भी मधुमहे होने के सबसे सामान्य लक्षण होते है। जिन्हें मधुमेह होता है उनकी आँखे बहुत तेजी से कमजोर होने लगती है।

 

मधुमेह होने का कारण

 

  • अनियमित जीवनशैली की वजह से आपको मधुमेह होना का खतरा अधिक रहता है। इससे आपका पूरा स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है, ना तो आप ढंग से कुछ खाते है ना ही सोते है, आपका किसी काम में मन नहीं लगता है।

 

  • तरल पदार्थ में मीठे का ज्यादा सेवन करने से आपके रक्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपको मधुमेह हो जाता है।

 

  • आपने ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे जिनका वजन ज्यादा होगा, कई बार इसकी वजह से भी उन लोगों को मधुमेह हो जाता है।

 

  • फ़ास्ट फ़ूड का ज्यादा सेवन करने से भी आपको मधुमेह हो जाता है। क्योंकि फ़ास्ट फ़ूड में ज्यादा चिकनाई का इस्तेमाल होता है और यही आपके शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान करता है।

 

  •  जो लोग ज्यादा तनाव लेते है उन्हें भी मधुमेह बहुत जल्दी होता है। क्योंकि तनाव से आपके दिमाग पर जोर पड़ता है जिसकी वजह से आपको कई तरह की बीमारियां होने लगती है।

 

  • ज्यादा उम्र होना और परहेज न करने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपका शरीर ढंग से काम नहीं कर पाता।

 

दिन ब दिन मधुमेह के मरीजों में इजाफा देखने को मिल रहा है, जो सबसे खतरानाक बात है इसकी वजह से लोगों को बहुत परेशानी होती है।  यदि किसी व्यक्ति को एक बार मधुमेह हो जाता है तो उसे पूरी ज़िन्दगी परहेज करना पड़ता है। यदि आपको मधुमेह है तो आप  हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।