मधुमेह के लक्षण, जानें बचाव के उपाय

मधुमेह (Diabetes) किसी भी इंसान को तब होता है जब उसकी जीवनशैली ख़राब होती है, ऐसा जरुरी नहीं है की वह मीठे का सेवन अधिक करते है। अगर हम खान-पान की बात करें तो इसका सीधा असर उसके शरीर पर पड़ता है। यदि आप किसी भी समय कुछ भी खाते है और न तो आप टाइम पर सोते है न समय पर जागते है।इन्हीं सब वजहों से आपके पूरे शरीर का स्वास्थ्य ख़राब होता है और कई बीमारियों से घिरने लगता है, जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और किडनी से सम्बंधित बीमारिया होने का खतरा रहता है

 

मधुमेह क्या है ?

 

जब किसी व्यक्ति का ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है तो उसे मधुमेह हो जाता है कुछ लोगों में ब्लड शुगर का लेवल कम रहने लगता है, जिसकी वजह से वो लोग भी महुमेह (Diabetes) से ग्रसित हो जाते है। शरीर में मौजूद ग्लूकोस तब काम करता है जब हम कुछ भी खाते है और ये शरीर में मौजूद कोशिकाओं को ताकत देने का काम करता है। लेकिन जब किसी कारण वश शरीर में इसकी मात्रा अनियंत्रित होने लगती है, तब उस व्यक्ति को मधुमेह होता है। तो आइये जानते है मधुमेह के लक्षण के बारे में की ऐस होने पर, कब सतर्क होने की जरुरत होती है।

 

मधुमेह के लक्षण ?

 

  • बार-बार पेशाब आना

 

  • बहुत ज्यादा प्यास लगना

 

  • अचानक वजन बढ़ना या कम होना

 

 

  • चोट लगने पर घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगना

 

  • बहुत अधिक या कम भूख लगना

 

  • मुँह का बार-बार सुखना

 

  • त्वचा पर खुजली होना

 

  • शरीर में झुनझुनी होना

 

  • हाथ और पैरों में सूजन होना

 

  • नज़र कमजोर होना

 

आज कल के समय में मधुमेह बहुत ही आम बीमारी है जो 30 साल के लोगों को भी होने लगी है। पहले के समय में यह बीमारी काफी उम्रदराज लोगों को होती थी। मगर आज के समय में ये जवान लोगों को भी होने लगी है। इसके पीछे आप किसी एक कारण को नहीं कह सकते है। क्योंकि इसके पीछे अनेक कारण होते है तो आइये जानते है मधुमेह होने के क्या कारण होते है।

 

मधुमेह होने के कारण ?

 

गलत खान-पान : जब आप ज्याद फ़ास्ट फ़ूड खाते है, तो उसकी वजह से भी आपको मधुमेह होने का खतरा रहता है क्योंकि बाहर के खाने में ज्यादा साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है और वो लोग अच्छा रिफाइंड आयल इस्तेमाल नहीं करते।

 

पेय पदार्थ में मीठे का अधिक सेवन : जो लोग मीठा तो भले ही कम खाते हो, लेकिन पेय पदार्थ में मीठे का सेवन ज्यादा करने से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। उसकी वजह से भी मधुमेह हो जाता है।

 

अनियमित जीवनशैली : ये कई बीमारियों की वजह बनता है जो लोग अपनी लाइफ में कुछ भी काम समय पर नहीं करते। जैसे कभी-भी कुछ खा लेना, कभी-भी सो जाना। जिसकी वजह उनके शरीर में कई बीमारिया होने लगती है।

 

समय पर खाना न खाना : जब भूख लगे तब खाना जरूर खाना चाहिए। वरना भूख कम होने लगती है और आपका शरीर जल्दी थकने लगता है।

 

नींद पूरी न करना : जो लोग अपनी नींद पूरी नहीं करते है, उन्हें भी मधुमेह होना का खतरा अधिक रहता है इसलिए अपनी नींद जरूर पूरी करें।

 

योग या व्यायाम न करना : जो लोग बिल्कुल शारीरिक श्रम नहीं करते है उन्हें भी मधुमेह होने का खतरा अधिक रहता है, इसलिए आप रोजाना 30 मिनट तो अपने शरीर को जरूर दें। इससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

 

मधुमेह से बचने के उपाए

 

  • जो लोग मधुमेह से बचना चाहते है उन्हें पेय पदार्थ में मीठे का सेवन बिल्कुल कम करना चाहिए और जिन्हें मधुमेह होता है उन्हें पेय पदार्थ में मीठे का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

 

  • दालचीनी मधुमेह के रोगी के लिए बचत फायदेमंद होती है, ये आपके मधुमेह को नियंत्रण में रखती है।

 

  • जिन्हें मधुमेह होता है उन्हें ग्रीन टी का सेवन जरूर करना चाहिए इसके सेवन से आपके शरीर में विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है।

 

  • तुलसी के पत्ते मधुमेह के रोगी के लिए बहुत फायदेमंद होते है यदि आप रोज सुबह 3 से 5 तुलसी के पत्तों का सेवन करेंगे तो आप मधुमेह से बचे रहेंगे और आपका मधुमेह नियंत्रण में भी रहेगा।

 

  • रोजाना व्यायाम और योग ये आपके शरीर के लिए बहुत जरुरी है इससे आपका पूरा स्वास्थ्य बेहतर रहता है। एक मधुमेह के मरीज को  रोजाना 30 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए, ऐसा करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य महसूस करेंगे।

 

ये सभी कारण आपके शरीर में मधुमेह होने के खतरे को बताते है और कुछ समय बाद लक्षणों में बदल जाते है। जिसके बाद आपको पूरी जिंदगी परहेज ही करना पड़ता है और साथ में दवाइयां भी लेनी पड़ती है। मधुमेह के रोगी को एक बार में बहुत ज्यादा खाने का सेवन नहीं करना चाहिए, उसे हमेशा थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। सबसे जरुरी बात उसे अपने डायबिटीज की जाँच नियमित रूप से करवाते रहना चाहिए। ताकि वह अपनी सेहत का ध्यान अच्छे और बेहतर तरीके से रख सके। यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को मधुमेह है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या का समाधान कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।