लिवर कैंसर के लिए निदान और उनकी लागत

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता हैं यह पेट के दाहिने तरफ के रिब्स के पीछे होता है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और एंजाइम के प्रोडक्शन में लिवर की अहम भूमिका होती है। असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली की वजह से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। लिवर से सम्बंधित सबसे घातक बीमारी लिवर कैंसर होती हैं जिसे हेपेटिक कैंसर भी कहा जाता है।

 

 

 

लिवर कैंसर क्या होता हैं ?

 

 

लिवर कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लिवर की कोशिकाओं को प्रभावित करती है और तब होती हैं जब कैंसर कोशिकाएं असामान्य तरह से बढ़ने लगती हैं और सामान्य कोशिकाओं के लिए जगह नहीं छोड़ती हैं। लिवर कैंसर के लक्षण सामान्य ही लगते हैं इसलिए लिवर से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो उसे बिलकुल भी नज़रअंदाज़ न करे और डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें।

 

 

 

लिवर कैंसर के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

लिवर कैंसर की शुरुआत मे मरीजों को विशेष लक्षण महसूस नहीं होते हैं परन्तु अगर लिवर कैंसर की स्थिति समय के साथ बढ़ने लगती हैं तो कुछ कारण इस प्रकार होते है-

 

 

  • रिब केज के ठीक नीचे दाईं ओर एक सख्त गांठ का होना

 

  • पेट में सूजन और पेट के ऊपरी हिस्से में बेचैनी होना

 

  • दाहिने कंधे के पास या पीठ में दर्द होना

 

  • पीलिया होना

 

  • आसानी से खून का बहना

 

  • थकावट का ज्यादा होना

 

  • नौसिआ (Nausea ) या उलटी होना

 

 

  • बिना किसी कारण वजन घटना

 

 

 

लिवर कैंसर होने के कारण क्या-क्या हो सकते हैं ?

 

 

लिवर कैंसर होने के निम्नलिखित कारण होते हैं जैसे कि –

 

 

  • यदि परिवार में किसी व्यक्ति को लिवर से सम्बंधित बीमारी या इतिहास में किसी को लिवर कैंसर रहा हो तो इस बीमारी के होने की संभावना ज्यादा रहती हैं।

 

  • मधुमेह (diabetes) वाले रोगियों को भी लिवर कैंसर होने का खतरा रहता हैं।

 

  • फैटी लिवर भी लिवर कैंसर की तरफ इशारा करता है इससे भी लिवर कैंसर जैसी बीमारी हो सकती हैं।

 

  • शरीर का बहुत मोटापा भी लिवर कैंसर का कारण बन सकता हैं।

 

  • हेपेटाइटिस बी या हेपेटाइटिस सी होने से भी व्यक्ति को लिवर कैंसर होने की पूरी संभावना होती हैं।

 

  • अधिक से अधिक शराब तथा धूम्रपान का सेवन करने भी लिवर कैंसर होता है।

 

  • सिरोसिस होने से भी लिवर कैंसर हो सकता हैं।

 

 

 

लिवर कैंसर के निदान और उनकी लागत क्या हैं ?

 

लिवर कैंसर के निदान और उनकी लागत कुछ इस प्रकार हैं –

 

 

निदान (टेस्ट) लागत
लिवर बायोप्सी ₹ 1480-1850
एमआरआई ₹ 1500-2500
सीटी स्कैन ₹ 2500-5000
अल्ट्रासॉउन्ड स्कैन ₹ 2475-4500
ब्लड टेस्ट ₹ 300-1000
लिवर फंक्शन टेस्ट ₹ 400-900

 

 

 

लिवर कैंसर का इलाज किस प्रकार हो सकता हैं ?

 

 

कैंसर होना आम बात नहीं हैं परन्तु अगर किसी व्यक्ति को लिवर कैंसर होता हैं तो वह अपना इलाज अवश्य करा सकता हैं। इसका इलाज कैंसर की स्टेज पर आधारित होता है। अगर व्यक्ति का कैंसर सामान्य होगा तो इलाज उसी प्रकार किया जाएगा यदि कैंसर बड़ा तथा गंभीर होगा तो उस प्रकार इलाज होगा। लिवर कैंसर का इलाज किन तरीको से किया जाता हैं:-

 

 

हेपेटेक्टमी (Hepatectomy): हेपेटेक्टमी एक प्रमुख लिवर सर्जरी होती है। जो कि लिवर कैंसर में करी जाती हैं। हेपेटेक्टमी में लिवर के रोगग्रस्त हिस्से को निकाल लिया जाता हैं। रोगी के लिवर का कुछ हिस्सा निकलने के बाद भी वह जीवित रह सकता है , यह इसलिए होता है क्योकि लिवर में फिर से विक्षित होने की क्षमता पूर्ण रूप से होती है।

 

 

कीमोथेरेपी (chemotherapy): कीमोथेरेपी से भी लिवर कैंसर का इलाज किया जा सकता है। कीमोथेरेपी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करती है, यह रोगी को दवाई के माध्यम से दी जाती हैं। इस इलाज में रोगी को कई समस्या का सामना करना पड़ता हैं। कीमोथेरेपी में जो दवाइओं का सेवन मरीज करते है उनसे उन्हें उलटी, शरीर में दर्द, ठण्ड लगना , भूक कम कगना आदि कष्टों का सामना करना होता है।

 

 

एबलेशन (Ablation): एबलेशन भी कुछ कीमोथेरेपी जैसा इलाज हैं यह इलाज भी कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करता हैं। परन्तु इस इलाज में रोगी को बेहोस करके इंजेक्शन द्वारा इलाज किया जाता है।

 

 

रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy): रेडिएशन थेरेपी में हार्ट एनर्जी वाले रेडिएशन का इस्तेमाल करके कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है। इस इलाज में भी रोगी को उलटी तथा त्वचा की समस्या हो सकती है।

 

 

लिवर ट्रांसप्लांट (liver transplant): लिवर शरीर का एकमात्र ऐसा अंग होता है जो की फिर से बन सकता है तथा विकशित हो सकता है। जिससे की रोगी फिर से स्वस्थ रह सकता है। लिवर ट्रांसप्लांट में रोगी के ख़राब लिवर को स्वस्थ लिवर से बदला जाता है। यह सर्जरी तब की जाती है जब लिवर कैंसर बाकि अंगो तक न फैला हो। लिवर ट्रांसप्लांट में अगर रोगी के लिवर को आधा स्वस्थ लिवर में भी बदला जाये तो वह फिर से विकशित हो सकता हैं। लिवर ट्रांसप्लांट के लिए सबसे आवश्यक एक डोनर होता हैं जिसके लिवर का थोड़ा सा भाग रोगी को दिया जाता हैं।

 

 

 

लिवर कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

 

 

यदि आप लिवर कैंसर का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 959904311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।