जाने लिवर इन्फेक्शन क्या होता है और इसका इलाज।

लिवर इन्फेक्शन (Liver infection) एक स्वाभाविक रूप में होने वाली स्वास्थ्य तथा गंभीर बीमारी है, लिवर इन्फेक्शन शरीर में लिवर के ठीक से काम ना करने के कारण हो सकता है। लिवर से जुड़ी परेशानी होने पर पीलिया की समस्या भी हो सकती हें। जो अलग-अलग वायरसों के कारण होते हैं, जैसे लिवर में संक्रमण, पेट में सूजन और लगातार दर्द होने का अनुभव हो सकता है। जैसे कि वायरल संक्रमण, पेट में दर्द, सूजन का अनुभव होना, लिवर इन्फेक्शन के लक्षण में शामिल होता है। जिससे लिवर इन्फेक्शन शरीर के महत्वपूर्ण अंगो को डैमेज करने के लक्षण को बढ़ा सकता हे।

 

 

 

लिवर इन्फेक्शन के लक्षण – (Symptoms of liver Infection)

 

 

लिवर इन्फेक्शन की शुरुआत में आपको पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं होती है लेकिन जैसे-जैसे ही यह समस्या बढ़ने लगती है, वैसे ही शरीर में दिखने वाले लक्षण भी गंभीर होने शुरू हो जाते हैं। लिवर इन्फेक्शन में दिखने वाले कुछ प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं-

 

1 पेट में सूजन और दर्द – लिवर इन्फेक्शन होने पर लिवर सही ढंग से काम करना बंद कर देता है, जिसके कारण आपके पेट में लगातार दर्द और सूजन कि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लिवर इन्फेक्शन (Liver infection) अक़्सर आपके सही ढंग से खान-पान ना होने के कारण होता हैं।

 

2 थकान और कमजोरी – व्यक्ति असामान्य रूप से थका हुआ महसूस कर सकता है और सामान्य कार्यों को करने में परेशानी महसूस कर सकता है। अधिक थकान और कमजोरी रहना लिवर इन्फेक्शन का एक लक्षण हो सकता है।

 

3 खान-पान कि कमी होना – लिवर संक्रमण के कारण आपके शरीर में खान-पान कि कमी हो सकती है और इसके कारण आप सही से खान-पान नहीं कर सकते हें। यह भी एक लिवर इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है।

 

4 उल्टी कि समस्या का होना – उल्टी कि समस्या अगर आपको बार – बार होती रहती है तो यह भी एक लिवर इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है, ऐसी स्थति में आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

5 पेशाब के रंग में बदलाव- लिवर संक्रमण के कारण पेशाब का रंग बदल सकता जिससे लिवर खराब होने कि समस्या बढ़ जाती है। पेशाब के रंग में बदलाव होने पर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

 

 

लिवर इन्फेक्शन के बचाव – (Prevention of liver Infection)

 

 

1 खान-पान का ध्यान रखना – खाना खाने से पहले हाथ को सही से धोना चाहिए, अच्छा खाना खाने से आप को थकान और कमजोरी से राहत मिलेगी। और स्वस्थ भोजन (Healthy Food) खाने कि आदत डालनी चाहिए, जैसे हरी सब्जियां, फल, प्रोटीन (दूध, दही, मछली, मीट) आदि।

 

2 सफाई का ध्यान रखना – अपने हाथो को बार-बार साबुन और गर्म पानी से धोते रहना चाहिए खाना खाने या बनाने से पहले हाथो को साफ पानी से धोना चाहिए। जिससे आपको किसी भी बिमारियों का सामना ना करना पड़े।

 

3 शराब काम पीना – शराब पीने से आपके लिवर के ख़राब होने कि समस्या बढ़ सकती हें। अपने लिवर इन्फेक्शन से बचने और लिवर को सही रखने के लिए आपको शराब पीना बंद कर देना चाहिए।

 

4 मोटापे से बचे – वजन ज्यादा होने से आपके लीवर पे इफ़ेक्ट पड़ता है जिस से आपको लिवर इन्फेक्शन, लिवर स्वेलिंग जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए आपको अपने मोटापे को नियंत्रण रखना चाहिए।

 

5 दवाई – डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाइयों का सेवन करना चाहिए, तथा उनके द्वारा बताए गए खान -पान पर अधिक ध्यान देना चाहिए ।

 

 

 

लिवर इन्फेक्शन ठीक होने में कितना समय लगता है? – (How long does it take for liver infection to heal?)

 

 

लिवर के ठीक होने का समय आपके लिवर इन्फेक्शन की स्थिति पर निर्भर करता है, यदि व्यक्ति का लिवर इन्फेक्शन अधिक गंभीर होता है तो उसे ठीक होने में अधिक समय लग जाता है परन्तु मरीज की स्थिति सामान्य हो तो वह इलाज के कुछ समय बाद ठीक हो जाता है। लिवर इन्फेक्शन के इलाज के बाद मनुष्य को अपनी देख रेख अच्छे से करनी चाहिए ताकि वह पूर्णरूप से स्वस्थ महसूस करे।

 

 

 

लिवर इन्फेक्शन के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

लिवर इन्फेक्शन के इलाज के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

लिवर इन्फेक्शन के इलाज के लिए गुरुग्राम के अच्छे अस्पताल।

 

 

 

लिवर इन्फेक्शन के इलाज के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल।

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

यदि आप लिवर इन्फेक्शन का इलाज करना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।