लिवर इन्फेक्शन (Liver infection) में क्या खाना चाहिए

 

 

लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पेट के अंदर का यह छोटा सा अंग शरीर का सबसे भारी हिस्सा है, जो हमें जीवित और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। छोटी और बड़ी समस्याओं में, आप अक्सर डॉक्टर को यह कहते हुए सुनेंगे कि रोगी का जिगर खराब है। भोजन में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट आदि जैसे सभी पोषक तत्वों को अलग करता है और शरीर की जरूरतों के अनुसार विभिन्न अंगों तक पहुंचाता है। लिवर रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थों (toxic substances) को हटाने का काम भी करता है।

 

यदि आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है और आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

 

लिवर संक्रमण (Liver infection) में इन चीजों से दूर रहें

 

 

  • सोडा और कोल्ड ड्रिंक

 

 

  • शराब पीना

 

  • बाहर का भोजन ज्यादा खाना

 

  • खराब पानी पीना

 

  • बिना सलाह के दवा का प्रयोग

 

 

हमें लिवर संक्रमण के दौरान इन आहारों का सेवन करना चाहिए

 

 

लहसुन(Garlic)

 

लहसुन की एक छोटी सफेद कली में लिवर एंजाइम को सक्रिय करने की क्षमता होती है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एलिसिन और सेलेनियम, लहसुन की एक उच्च सामग्री, यकृत को साफ करने में मदद करती है।

 

 

चकोतरा (Grapefruit)

 

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन C से भरपूर अंगूर प्राकृतिक रूप से लीवर को साफ करता है। अंगूर के एक छोटे गिलास का सेवन कार्सिनोजेन्स को जिगर (Liver) में इकट्ठा होने से रोकता है और अन्य विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

 

 

चुकंदर और गाजर (Beet and carrot)

 

चुकंदर और गाजर दोनों फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं। इन दोनों को खाने से लीवर की कोशिकाओं की मरम्मत होती है और लीवर ठीक से काम कर पाता है। यह लीवर के सभी कार्यों को भी बेहतर बनाता है।

 

 

साबुत अनाज (whole grains)

 

साबुत अनाज में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स वसा संतुलन और यकृत समारोह को बनाए रखता है। ब्राउन राइस (Brown rice), मल्टी ग्रेन और सोया आटा को लिवर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

 

 

जैतून का तेल (Olive Oil)

 

अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए तो ऑलिव ऑयल जैसे ऑर्गेनिक ऑयल लिवर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह लिवर के लिए सही लिपिड बेस प्रदान करता है। जिससे शरीर हानिकारक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर सकता है और यकृत का कार्य आसान हो जाता है।

 

 

सेब (Apple)

 

लीवर को मजबूत रखने के लिए रोजाना एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सेब खाएं। लीवर हम रोज जो भी जहरीला खाना खाते हैं उसके शरीर को साफ करता है। इसलिए लीवर का मजबूत और साफ होना बहुत जरूरी है। सेब में मौजूद पेक्टिन नामक तत्व शरीर को साफ़ करने और पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

 

 

एवोकाडो (Avocado)

 

एवोकैडो में ग्लूटाथोनिन तत्व और मोनोसैचुरेटेड फैट दोनों होते हैं। ये तत्व यकृत को साफ करने और कोशिकाओं और ऊतकों को नया बनाने में मदद करते हैं। इसका नियमित सेवन पित्त गठन में सुधार करता है और यकृत को स्वस्थ रखता है।

 

 

हरी चाय (Green tea)

 

ग्रीन टी न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि आपके समग्र आहार को बेहतर बनाने का भी एक अच्छा तरीका है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट लिवर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने और लीवर की गंदगी को जल्दी साफ करने में मदद करता है।

 

 

 

ब्रोकली (Broccoli)
ब्रोकली विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स (Glucosinolates) होता है। ये तत्व लीवर में एंजाइम का निर्माण करते हैं, इन एंजाइमों की मदद से लीवर के अंदर की सारी गंदगी बाहर निकलती है।

 

 

हरे पत्ते वाली सब्जियां (Green leafy vegetables)

 

हरी सब्जियों को सबसे शक्तिशाली लीवर आहार माना जाता है। आप इन पत्तेदार सब्जियों को कच्चा, पकाकर या रस के रूप में सेवन कर सकते हैं। यह लिवर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में काफी मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद क्लोरोफिल तत्व लिवर में खतरनाक रसायनों के प्रभाव को कम करता है।

 

 

अंकुरित बीज (Sprouted seeds)

 

अंकुरित बीज जैसे चना या अखरोट आदि खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह प्रोटीन और एंजाइमों में उच्च है और यह शरीर के कार्यों के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। अंकुरित बीज खाने से लीवर का संक्रमण भी ठीक हो जाता है।

 

 

अंगूर (Grapes)

 

पौधे के यौगिक लाल और बैंगनी अंगूरों में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। अंगूर का रस पीना लिवर के लिए फायदेमंद है। यह लीवर की सूजन को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है।

 

 

कॉफ़ी (Coffee)

 

एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने से स्थायी लीवर के टूटने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा कॉफी पीने से लीवर की गंभीर बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं।

 

 

बेरी (Berry)

 

बेरी में एंटीऑक्सिडेंट और एंथोसायनिन होते हैं। बेरी का जूस लीवर को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ रखता है। सप्ताह में तीन बार बेर खाने से लिवर संक्रमण से बचाव होता है।

 

 

चुकंदर (Beetroot)

 

जूस बीट का रस एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो जिगर की सूजन और क्षति को रोकता है। यह प्राकृतिक रूप से लीवर में एंजाइम को संतुलित करता है और लीवर को स्वस्थ रखता है।

 

 

फैटी फिश (Fatty fish)

 

फैटी मछली जैसे मैकेरल और सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो यकृत की सूजन को कम करता है। यह यकृत में वसा के संचय को रोकता है और एंजाइम के स्तर को सामान्य रखता है और इंसुलिन में भी सुधार करता है।

 

 

जैतून का तेल (Olive oil)

 

लीवर और दिल को स्वस्थ रखने में जैतून का तेल फायदेमंद है। एक चम्मच जैतून के तेल के नियमित सेवन से लीवर एंजाइम और वसा कोशिकाओं में सुधार होता है और जिगर में रक्त का प्रवाह भी होता है।

 

 

अदरक (Ginger)

 

अदरक में एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लैमेटरी गुण पाया जाता है। यह ब्लड सर्कुलेशन (रक्त परिसंचरण) को बढ़ाकर लीवर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है और धमनियों (Arteries) में प्रवाह को ठीक रखने के साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी ठीक रखता है।

 

यदि आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है और आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।