लिवर इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए?

लिवर न केवल खाने और पीने से संबंधित कई कार्य करता है बल्कि हमारे रक्त से कई प्रकार के हानिकारक पदार्थों को भी निकालता है। जिगर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्वों जैसे विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट को अलग करता है और शरीर की जरूरतों के अनुसार उन्हें अंगों तक पहुंचाता है। यकृत(liver) हमारे शरीर के लिए आवश्यक वसा, प्रोटीन(Protein) को संसाधित करता है। यह हमारे शरीर के लिए ग्लूकोज से बना ग्लाइकोजन देता है, इसलिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अगर लिवर खराब हो जाता है तो इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो जाने आपको क्या खाना चाहिए?

 

यदि आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है और आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

 

लिवर को स्वस्थ रखने वाले फूड

 

अदरक

 

अदरक एक ऐसा डोनर है जिसमें एंटी वायरल, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह रक्त परिसंचरण में वृद्धि और धमनियों में रक्त के प्रवाह के साथ-साथ रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके जिगर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

 

अंडा

 

अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं जो लिवर को शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। अंडे की जर्दी में कोलीन नामक कोएंजाइम होता है जो लिवर को हानिकारक पदार्थों से बचाता है।

 

जैतून

 

तेल जैतून का तेल लीवर और दिल को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। एक चम्मच जैतून के तेल के नियमित सेवन से लीवर एंजाइम और वसा कोशिकाओं में सुधार होता है और जिगर में रक्त का प्रवाह भी होता है।

 

फैटी मछली

 

फैटी मछली जैसे मैकेरल और सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो यकृत की सूजन को कम करता है। यह यकृत में वसा के संचय को रोकता है और एंजाइम के स्तर को सामान्य रखता है और इंसुलिन में भी सुधार करता है।

 

चुकंदर

 

जूस बीट का रस एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो लीवर को सूजन और क्षति से बचाता है। यह प्राकृतिक रूप से लीवर में एंजाइम को संतुलित करता है और लीवर को स्वस्थ रखता है।

 

बेरी

 

बेरी में एंटीऑक्सिडेंट और एंथोकायनिन होते हैं। बेरी का जूस लीवर को नुकसान से बचाता है और उसे स्वस्थ रखता है। सप्ताह में तीन बार बेर खाने से लिवर संक्रमण से बचाव होता है।

 

कॉफ़ी

 

एक अध्ययन में पाया गया है कि कॉफी पीने से स्थायी लीवर के टूटने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा कॉफी पीने से लीवर की गंभीर बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं

 

अंगूर

 

लाल और बैंगनी अंगूर पौधे के यौगिकों में बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। अंगूर का रस पीना लिवर के लिए फायदेमंद है। यह लीवर की सूजन को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाता है

 

लहसुन

 

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो लिवर को विषाक्त पदार्थों से दूर रखने में मदद करता है। लहसुन के नियमित सेवन से लिवर में हानिकारक रसायन एकत्रित नहीं होते हैं और लिवर स्वस्थ रहता है।

 

अंकुरित

 

अंकुरित बीज जैसे चना या अखरोट आदि खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। यह प्रोटीन और एंजाइमों में उच्च है और यह शरीर की क्रियाओं के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। अंकुरित बीज खाने से लीवर का संक्रमण भी ठीक हो जाता है।

 

हरे रंग की सब्जियां

 

पत्तेदार सब्जियाँ पत्तेदार सब्जियाँ जैसे ब्रोकोली, गोभी आदि होती हैं। इन सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉइड्स अधिक मात्रा में होते हैं, जो लिवर को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। ये सब्जियां पेट को कैंसर की बीमारियों से बचाती हैं।

 

फाइबर से भरपूर ओटमील

 

फाइबर वाले खाद्य पदार्थ सबसे अधिक फायदेमंद होते हैं। ओटमील फाइबर से भरपूर होता है। शोध में यह बात सामने आई है कि दलिया वजन कम करने और पेट के आसपास जमा वसा को कम करने में सहायक होता है, जो इसे लीवर की बीमारी से दूर रखता है।

 

ग्रीन टी

 

ग्रीन टी कैटेचिन ऐंटिऑक्सिडेंट में समृद्ध है। यह लीवर सहित कैंसर के विभिन्न रूपों से सुरक्षा प्रदान करता है।

 

क्या न करें –

 

ज्यादा शराब न लें – दो गिलास से अधिक शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे फैटी लिवर हो सकता है।

 

बहुत अधिक नमक और चीनी न खाएं – बहुत सारे नमकीन खाद्य पदार्थों और उच्च चीनी खाद्य पदार्थों का सेवन आपके जिगर के लिए सही नहीं है।

 

प्रोसेस्ड मैदा या अनाज का सेवन न करें – प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है।

 

लाल मीट खाने से बचें – मेम्ने, पोर्क और बीफ फैटी मीट हैं। इन्हें खाने से बचें।

 

एनर्जी ड्रिंक पानी न पिएं – पानी लिवर को भी स्वस्थ रखता है। मीठा पेय या कोल्ड ड्रिंक जैसे सोडा और स्पोर्ट ड्रिंक पीने के बजाय किसी को सादा पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।

 

वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहें – अत्यधिक संतृप्त वसा वाले अधिक भोजन खाने से, आपका यकृत अपना काम अच्छे से नहीं कर पाता है। इसे खाने से सूजन हो सकती है, जो आपके लीवर के लिए घातक हो सकती है।

 

यदि आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या है और आप इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।