नेफ्रेक्टोमी क्यों की जाती है और इसमें कितना खर्च आता है?

नेफ्रेक्टोमी किडनी को ठीक करने की एक सर्जिकल प्रक्रिया है। डॉक्टर नेफ्रेक्टोमी की मदद से किडनी का एक हिस्सा या पूरा हिस्सा निकाल देता है। दरअसल हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं, जो बीन्स के आकार की होती हैं। यह रक्त से पानी और हानिकारक पदार्थों को निकालने का काम करती है और कुछ प्रकार के हार्मोन भी पैदा करता है।

इसे किडनी रिमूवल सर्जरी भी कहा जाता है। किडनी हटाने की सर्जरी का उपयोग किडनी में कैंसर और ट्यूमर के इलाज के लिए किया जाता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, यदि किडनी बहुत खराब है, तो इसे हटाया जा सकता है और नेफ्रेक्टोमी की मदद से बदला जा सकता है।

 

 

नेफ्रेक्टोमी क्यों की जाती है? (Why is nephrectomy performed in Hindi)

 

नेफ्रेक्टोमी किडनी को निकालने की एक सर्जिकल प्रक्रिया है। जब किसी व्यक्ति की दोनों किडनी को हतय जाता है तो उसे बाइलेटरल नेफ्रेक्टोमी कहा जाता है। नेफ्रेक्टोमी दो प्रकार की प्रक्रियाएं हैं:

 

पार्शियल नेफ्रेक्टोमी : इस सर्जरी में सर्जन केवल किडनी के खराब हिस्से को हटा देता है। इसे भी दो तरह से किया जाता है इसे ओपन पार्शियल नेफ्रेक्टोमी या लैप्रोस्कोपिक / रोबोटिक पार्शियल नेफ्रेक्टोमी हो सकता है।

 

रेडिकल नेफ्रेक्टोमी : आपका सर्जन पूरी किडनी को हटा देता है। सर्जन नेफ्रोएटेरेक्टॉमी नामक एक प्रक्रिया में मूत्रवाहिनी (मूत्राशय की ओर जाने वाली ट्यूब) के एक हिस्से को भी हटा सकते हैं। डॉक्टर किडनी के ऊपर बैठने वाली हार्मोन ग्रंथियां को भी हटा सकते हैं। यह एक ओपन या लेप्रोस्कोपिक/रोबोटिक प्रक्रिया के रूप में भी की जा सकता है।

 

 

किडनी क्यों निकाली जाती है? (Why is the kidney removed in Hindi)

 

नेफ्रेक्टोमी होने का सबसे आम कारण किडनी से ट्यूमर को निकालना है। किडनी ट्यूमर कैंसर या सौम्य (गैर-कैंसरयुक्त) हो सकता है। कुछ लोगों को नेफ्रेक्टोमी की आवश्यकता होती है यदि उनकी किडनी में बार-बार संक्रमण होता है या अब काम नहीं कर रही है। किडनी डोनेशन के लिए एक स्वस्थ किडनी को निकालने के लिए सर्जन नेफ्रेक्टोमी का भी इस्तेमाल करते हैं।

 

 

भारत में नेफरेक्टोमी की लागत क्या है? (What is the cost of Nephrectomy in India in Hindi)

 

आमतौर पर, नेफरेक्टोमी की लागत इसके प्रकार पर निर्भर करती है लेकिन नेफरेक्टोमी का औसत खर्च लगभग 3 लाख से 6 लाख के बीच में हो सकता है।

 

 

नेफ्रेक्टोमी के लिए दिल्ली के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Delhi For Nephrectomy)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में नेफ्रेक्टोमी आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

 

 

 

 

नेफ्रेक्टोमी के लिए गुरुग्राम के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Gurugram For Nephrectomy)

 

यदि आप गुरुग्राम में नेफ्रेक्टोमी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं :

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

 

 

 

At GoMedii, we strive to be better every day to exceed our patient’s expectations from the treatment as well as their medical trip. We partner with some of the kidney specialist hospital in india across the globe that ensure high standards of comfort and care.

 

नेफ्रेक्टोमी के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Hyderabad For Nephrectomy)

 

यदि आप हैदराबाद में नेफ्रेक्टोमी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं :

 

 

 

 

 

 

नेफ्रेक्टोमी के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Chennai For Nephrectomy)

 

यदि आप चेन्नई में नेफ्रेक्टोमी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

नेफ्रेक्टोमी के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Bangalore For Nephrectomy)

 

यदि आप बैंगलोर में नेफ्रेक्टोमी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

 

 

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

 

नेफ्रेक्टोमी के लिए मुंबई के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Best hospitals in Mumbai For Nephrectomy)

 

यदि आप मुंबई में नेफ्रेक्टोमी के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हम से संपर्क कर सकते हैं:

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

 

 

 

किडनी खराब होने के लक्षण (Kidney failure symptoms in Hindi)

 

  • पेशाब करने में परेशानी होना

 

  • किडनी में कम ब्लड फ्लो

 

 

 

नेफरेक्टोमी से पहले क्या होता है? (What Happens Before Nephrectomy in Hindi)

 

नेफरेक्टोमी से पहले क्या होता है,What Happens Before Nephrectomy in Hindi,

 

किडनी की सर्जरी से पहले, डॉक्टर मरीज को तैयारी करने के तरीके के बारे में निर्देश देगा। ऑपरेशन से पहले डॉक्टर मरीज को रक्त पतला करने वाली कुछ दवाएं देगा। डॉक्टर भी प्रक्रिया से एक रात पहले उपवास और तरल पदार्थ पीना बंद करने का निर्देश देगा। सर्जरी से कुछ दिन पहले, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ब्लड टेस्ट करेंगे।

 

 

नेफरेक्टोमी  के बाद क्या होता है? (What happens after nephrectomy in Hindi)

 

प्रक्रिया के बाद ठीक होने का समय और मरीज के अस्पताल में रहने की अवधि और उसके समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। आपके ठीक होने के दौरान मूत्र कैथेटर थोड़े समय के लिए लगा रहेगा। मरीज को आहार और गतिविधियों पर प्रतिबंध के बारे में अस्पताल छोड़ने से पहले कई तरह के निर्देश दिए जाएंगे। जैसे ही मरीज खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं, तो उसके बाद डॉक्टर मरीज को घर भेज देते हैं।

लेकिन मरीज को कई हफ्तों तक अधिक मेहनत वाली  गतिविधियों को करने के लिए मना किया जाता है। अधिकांश रोगियों के लिए, ये प्रक्रियाएं जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करती हैं। एक बार जब आप पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, तो आप अपनी सामान्य दिनचर्या और गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।

 

यदि आप नेफ्रेक्टोमी कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।