किडनी का सबसे अच्छा इलाज (kidney best treatment in india)

किडनी का काम खराब तत्वों को शरीर से बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्सिफाई करना होता है। किडनी के संक्रमण का तुरंत पता नहीं चलता, क्योंकि किडनी 60 फीसदी बीमारी के बाद भी अपना काम करती रहती है, लेकिन एक स्टेज ऐसी आती है, जब यह जानलेवा साबित हो सकती है। गुर्दे का संक्रमण अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण के कारण होता है।

 

अगर किसी व्यक्ति को यूरिन पास करने में दिक्कत हो रही है तो उसे किडनी में संक्रमण हो सकता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी इसका इलाज किया जा सकता है।  यदि आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ऐसे कौन से लक्षण हैं जो बताते हैं कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है या इसके पीछे क्या कारण हैं। इन्हें जानकर आप सही समय पर समस्या का समाधान कर सकते हैं। यदि आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्य है तो आप हमारे डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं, डॉक्टर से सलाह लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

 

किडनी खराब होने के लक्षण

 

 

यदि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है तो आपका शरीर आपको कुछ संकेत देना शुरू कर देता है, जिसे पहचानकर आप समस्या को समझ सकते हैं और समय रहते इसका इलाज करा सकते हैं। यहां हम किडनी फेल होने के कुछ सामान्य लक्षण बता रहे हैं:

 

 

  • शरीर में जल प्रतिधारण, विशेष रूप से पैरों, टखनों और पैरों में, किडनी के अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने में विफल होने के कारण

 

  • श्वसन संकट

 

  • थकान और सोने में परेशानी

 

  • लगातार मतली

 

  • आंखों के आसपास लगातार फुंसियां होना

 

  • अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होना

 

  • पेशाब में खून आना

 

 

 

  • बढ़ा हुआ रक्तचाप

 

  • भूख में कमी

 

किडनी का सबसे अच्छा इलाज कहाँ कराएं (kidney best treatment in India)

 

यदि आप किडनी की बीमारी के अंतिम चरण से पीड़ित हैं, तो आपको डायलिसिस या गुर्दा ट्रांसप्लांट के बीच चयन करना होगा। डायलिसिस कई प्रकार के होते हैं और अधिक जानकारी के लिए, आपको सर्वोत्तम उपचार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है।

 

हीमोडायलिसिस

यह एक तरह की हीलिंग प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया को “हेमो” भी कहा जाता है। इस प्रक्रिया में खून को साफ करने के लिए एक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। यह प्रक्रिया डायलिसिस सेंटर या आपके घर पर भी की जाती है।

 

पेरिटोनियल डायलिसिस

पेरिटोनियल डायलिसिस तब किया जाता है जब आपके किडनी अपने आप ठीक से काम नहीं कर रहे होते हैं। इस प्रक्रिया में, आपके पेट के हिस्से में एक पाइप के माध्यम से एक सफाई तरल पदार्थ पारित किया जाता है। वहां से यह आपके रक्त से अवांछित पदार्थों को छानता है। एक विशिष्ट समय के बाद, अवांछित अपशिष्ट उत्पादों वाला तरल आपके पेट से बाहर निकल जाता है और इसका निपटान किया जाता है।

 

किडनी ट्रांसप्लांट 

गुर्दा ट्रांसप्लांट का अर्थ है अपने रोगग्रस्त किडनी को स्वस्थ किडनी से बदलना। इसके लिए जीवित दाता या मृत दाता से स्वस्थ गुर्दा उपलब्ध होना चाहिए। खराब किडनी को स्वस्थ किडनी से बदलने के बाद नई किडनी आपकी पुरानी स्वस्थ किडनी की तरह काम करने लगती है।

 

 

किडनी की बीमारी का सबसे आम प्रकार

 

किडनी की बीमारी का सबसे आम प्रकार

 

किडनी की बीमारी के प्रकार हैं:

 

  • क्रोनिक किडनी डिजीज

 

 

  • किडनी फेलियर

 

  • ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस (Glomerulonephritis)

 

 

 

 

गुर्दे की बीमारी का निदान कैसे किया जाता है?

 

आपका डॉक्टर पहले यह निर्धारित करेगा कि आप गुर्दे की बीमारी के विकास के उच्च जोखिम में हैं या नहीं। इसके बाद वे यह देखने के लिए कुछ परीक्षण करेंगे कि आपकी किडनी ठीक से काम कर रही है या नहीं। इन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

ग्लोमेरुलार फिल्ट्रेशन रेट (Glomerular filtration rate)
यह परीक्षण यह मापेगा कि आपके गुर्दे कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं और गुर्दे की बीमारी के चरण का निर्धारण करेंगे।

 

अल्ट्रासाउंड या कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन
अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन आपके गुर्दे और मूत्र पथ की स्पष्ट छवियां उत्पन्न करते हैं। तस्वीरें आपके डॉक्टर को यह देखने की अनुमति देती हैं कि आपकी किडनी बहुत छोटी या बड़ी है या नहीं। वे कोई ट्यूमर या संरचनात्मक समस्याएं भी दिखा सकते हैं जो मौजूद हो सकती हैं।

 

किडनी की बायोप्सी
गुर्दा की बायोप्सी के दौरान, जब आप बेहोश हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके गुर्दे से ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा निकाल देगा। ऊतक का नमूना आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपको किस प्रकार की किडनी की बीमारी है और कितना नुकसान हुआ है।

 

यूरिन टेस्ट 
आपका डॉक्टर एल्ब्यूमिन के परीक्षण के लिए मूत्र के नमूने का अनुरोध कर सकता है। एल्बुमिन एक प्रोटीन है जो आपके गुर्दे के क्षतिग्रस्त होने पर आपके मूत्र में पारित हो सकता है।

 

ब्लड क्रिएटिनिन टेस्ट (Blood creatinine test)
क्रिएटिनिन एक बेकार उत्पाद है। जब क्रिएटिन (मांसपेशियों में जमा एक अणु) टूट जाता है तो यह रक्त में निकल जाता है। यदि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो आपके रक्त में क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ जाएगा।

 

 

किडनी ट्रांसप्लांट के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

किडनी ट्रांसप्लांट के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल

 

यदि आप किडनी ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) या आप हमे (+91 9599004311) इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

 

यदि आप किडनी का सबसे अच्छा इलाज (kidney best treatment in india) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।