जाने एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी क्‍या है, भूलकर भी न करे इसके लक्षणों को नजरअंदाज

 

तपेदिक एक संक्रामक रोग है, जो माइक्रोबैक्टीरियम तपेदिक नामक जीवाणु से होता है। आम तौर पर इसके बैक्टीरिया फेफड़ों में पहुंचकर फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन जब यह संक्रमण शरीर के किसी अन्य हिस्से में होता है, तो इसे एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी कहा जाता है। टीबी दुनिया में सबसे आम घातक बीमारी है। इनमें से लगभग 15% मामले एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी के होते हैं। एचआईवी संक्रमण में अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी आम है। आईए जानें कि शरीर के किन हिस्सों में एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी हो सकती है।

 

Enquire Now

 

एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी के प्रकार

 

1. पल्मोनरी  टीबी (फुफ्फुसीय तपेदिक) 

 

इस प्रकार के टीबी में अगर जीवाणु फेफड़े को नष्ट कर देते हैं, तो इसे पल्मोनरी टीबी (फुफ्फुसीय तपेदिक) कहा जाता है। इसके लक्षणों में आमतौर पर छाती में दर्द और लंबे समय तक खांसी और बलगम शामिल होते है। कभी-कभी न्यूमोथोरैक्स कैफीन (Pneumothorax caffeine) वाले लोगों में रक्त की थोड़ी मात्रा भी पाई जाती है।

 

2. अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी (अन्य फुफ्फुसीय तपेदिक) 

 

  • यदि टीबी बैक्टीरिया फेफड़ों के बजाय शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करता है, तो इस प्रकार के टीबी को अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी (अन्य फुफ्फुसीय तपेदिक) कहा जाता है। फुफ्फुसीय टीबी के साथ अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी भी हो सकती है। ज्यादातर मामलों में संक्रमण फेफड़ों से बाहर भी फैलता है और शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करता है। जिसके कारण फेफड़े के अलावा अन्य प्रकार की टीबी होती है।

 

  • कमजोर प्रतिरक्षा और छोटे बच्चों वाले लोगों में अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी (अन्य फुफ्फुसीय तपेदिक) अधिक आम है। एचआईवी से पीड़ित लोगों में, 50 प्रतिशत से अधिक मामलों में अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी (अन्य फुफ्फुसीय तपेदिक) पाया जाता है।

 

अंगों के अनुसार अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी (अन्य फुफ्फुसीय तपेदिक) का नाम दिया गया है, जैसे की –

 

  • अगर टीबी बैक्टीरिया केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (Central nervous system) को प्रभावित करता है, तो इसे मेनिन्जाइटिस टीबी (Meningitis tuberculosis) कहा जाता है।

 

  • लिम्फ नोड (Lymph node) (लसीका प्रणाली, गर्दन की गांठ) में तपेदिक को लिम्फ नोड टीबी कहा जाता है।

 

  • टीबी, जो जननांगों की मूत्र प्रणाली को प्रभावित करता है, और ये जननांग टी.बी. (Genital TB) (मूत्रजननांगी तपेदिक) के रूप में जाना जाता है।

 

  • इसके अलावा, माइकोबैक्टीरियम (Mycobacterium) तपेदिक शरीर के कई अंगों को प्रभावित करता है और इसमें विभिन्न प्रकार के अतिरिक्त पल्मोनरी टीबी (Pulmonary tuberculosis) (अन्य फुफ्फुसीय तपेदिक) होते हैं।

 

 

एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी के लक्षण

 

 

  • यदि रोगी के लिम्फ ग्रंथि (Lymph gland) में टीबी के जीवाणु हैं, तो रोगी की लिम्फ ग्रंथि फूल जाएगी और दर्द होगा

 

  • हड्डियों और जोड़ों के क्षय रोग में, रोगी को उस स्थान पर तेज दर्द और सूजन हो जाती है।

 

  • सेरेब्रल कॉर्टेक्स (cerebral cortex) में टीबी के लक्षण दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। मस्तिष्क में कई तरह के लक्षण होते हैं, जिसमें दोहरी दृष्टि, भ्रम शामिल हैं। रोगी को सिरदर्द की शिकायत भी हो सकती है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह बीमारी बहुत घातक हो सकती है।

 

  • पेट में टीबी होने पर मरीजों को दर्द और पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

  • जेनेटिक यूरिनरी टीबी (Genetic Urinary TB), बार-बार पेशाब आना और पेशाब में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। अगर पुरुषों में ये लक्षण हैं तो उन्हें जननांग टीबी की जांच अवश्य करानी चाहिए। महिलाओं में, जननांग टीबी पैल्विक सूजन की तरह हो सकता है।

 

 

एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी के कारण

 

 

पल्मोनरी टीबी (Pulmonary tuberculosis): हल्का बुखार, खांसी, सांस फूलना और वजन कम होना।

 

अतिरिक्त फुफ्फुसीय: वह अंग जिसमें टीबी, सूजन या दर्द, हल्का बुखार, रात में पसीना, भूख न लगना और छाती में पानी भरना आदि होता है।

 

 

एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी के घरेलू उपचार

 

 

लहसुन

 

इसमें बड़ी मात्रा में सल्फ्यूरिक एसिड पाया जाता है जो टीबी के कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आधा चम्मच लहसुन, 1 कप दूध और 4 कप पानी को एक साथ उबालें। जब यह मिश्रण 1 चौथाई रह जाए तो इसे दिन में 3 बार पिएं, यह टीबी रोग में फायदेमंद है। इसके अलावा, लहसुन को गर्म दूध में भी पकाया जा सकता है। इसके लिए दूध में लहसुन की कलियों को उबालें और फिर इसका सेवन करें।

 

केला

इसके लिए 1 पके हुए केले को मसलकर नारियल पानी में मिलाएं और इसके बाद इसमें शहद और दही मिलाएं। इसे दिन में दो बार खाने से रोगी को लाभ मिलता है। इसके अलावा, कच्चे केले के रस को रोजाना पकाया जा सकता है।

 

आंवला

 

कच्चे आंवले को पीसकर उसका रस बना लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और हर रोज इसका सेवन करें।

 

संतरा

 

इसके लिए ताजे संतरे के रस में नमक और शहद मिलाकर दिन में दो बार नियमित रूप से पिएं। इसके अलावा संतरे खाने से टीबी के मरीजों को फायदा होता है।

 

काली मिर्च

 

काली मिर्च फेफड़ों में होने वाली खांसी और कफ को दूर करने में बहुत फायदेमंद है। इसके लिए, कुछ मक्खन में 8-10 किलोग्राम काली मिर्च भूनें और इसे 1 चुटकी हींग के साथ पीस लें। इस मिश्रण को तीन बराबर भागों में विभाजित करें और दिन में 7-8 बार लें।

 

अखरोट

 

इसे पीस कर पाउडर बना लें और इसमें कुछ पीसे हुए लहसुन की कलियां मिलाएं, और इसका सेवन करे।

 

 

अगर 3 हफ्ते से ज्यादा खांसी हो रही हो, तो टीबी होने का खतरा हो सकता है। खांसते हुए मुंह और नाक पर नैपकिन रखें। न्यूट्रिशन से भरपूर खाना खाएं और बीड़ी, सिगरेट, हुक्का, तंबाकू, शराब आदि का सेवन करने से बचे। इसलिए कोई भी समस्या होने पर तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919654030724) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।