जाने शोल्डर टेंडन सर्जरी का इलाज कैसे किया जाता है।

शोल्डर टेंडन सर्जरी एक चिकित्सा प्रक्रिया है जो शोल्डर के टेंडन या स्नायुओं के किसी भी दुर्घटनापूर्वक नुकसान को ठीक करने के लिए की जाती है। इस प्रक्रिया का उद्देश्य शोल्डर के समस्याओं को ठीक करना होता है, जिनमें शोल्डर में दर्द, स्थिरता, बेचैनी या टेंडन के किसी भी अनुचित समावेश होता है।

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी क्या हैं ?

 

व्यक्तिओं में कंधे की समस्या आम बात है। शोल्डर टेंडन सर्जरी तब कराई जाती हैं जब शोल्डर अपने नियमित स्थान से हट जाता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योकि कंधे का जोड़ एक अस्थिर जोड़ है, जो अपने नियमित स्थान से बार-बार हट जाता हैं। इस समस्या को शोल्डर डिस्लोकेशन भी कहा जाता हैं। कंधे के पास का रोटेटर चार मांसपेशियों और टेंडन आपके हाथ के ऊपरी हिस्से को शोल्डर ब्लेड से जोड़ता हैं। किसी भी समस्या के कारण यह शोल्डर रोटेट हो सकता हैं। जिससे ठीक करने के लिए यह शोल्डर टेंडन सर्जरी की जाती है।

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी दो तरह की होती है।

 

अच्छल सुधार सर्जरी: इसमें टेंडन के अच्छल उपकरण को हटाया जाता है और टेंडन को उस स्थान पर फिर से जोड़ दिया जाता है जहाँ से उसे अच्छल होना चाहिए।

पूर्ण टेंडन कटाव: इसमें टेंडन को पूरी तरह से काट दिया जाता है और उसे पुनर्गठित किया जाता है जिससे उसका दर्द और स्थिरता कम होती है।

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के बाद रोगी को कुछ समय तक शांति करना चाहिए ताकि उनके शोल्डर को पूरी तरह से ठीक होने में समय मिल सके।

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी में होने वाली प्रक्रिया।

 

शोल्डर की सर्जरी होने से पहले मरीज को सुन किया जाता हैं ताकि मरीज को कम से कम दर्द महसूस हो सर्जरी के दौरान। शोल्डर की सर्जरी में 45 मिनट का समय लगता हैं। शोल्डर सर्जरी के लिए ऑर्थोस्कोपी का इस्तेमाल किया जाता हैं, जिसमे सबसे पहले कट लगाया जाता हैं। सर्जरी के दौरान सर्जन मोटे टिश्यू या हड्डी के कुछ हिस्सों को निकाल देते हैं उसके बाद सर्जन हड्डीओं के साथ मांसपेशियों को सिलते हुए टाँके लगा देते हैं।

 

शोल्डर टेंडन की सर्जरी में किन एनेस्थीसिया का प्रयोग किया जाता हैं।

 

रीजनल एनेस्थीसिया (Regional Anesthesia): यह एक लोकल एनेस्थीसिया होता है , जो शरीर के किसी भी एक भाग को सुन कर सकता हैं इस सर्जरी मे अधिक समय नहीं लगता परन्तु दर्द ज्यादा होने की पूरी संभावना होती हैं इसी कारण सर्जन इस रीजनल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल करके सर्जरी होने वाले भाग को सुन कर देते है ताकि मरीज को अधिक दर्द न हो और वह पूर्ण रूप से सर्जरी करवा पाए।

सिडेशन (sedation): यह ऐसी दवाई होती हैं जिससे मरीज को नींद आती हैं तथा सर्जरी के समय मरीज को शारीरिक और मानसिक रूप से आराम मिलता हैं। यह भी सर्जरी के लिए इस्तेमाल की जाती है ताकि सर्जरी के दौरान मरीज शांत रह सके।

 

शोल्डर की सर्जरी के बाद अपना ख्याल कैसे रखे।

 

किसी भी प्रकार की सर्जरी मे रिस्क तो जरूर होता हैं परन्तु व्यक्ति अगर सर्जरी के बाद अपने ख्याल अच्छे से रखे और डॉक्टर द्वारा दी गयी सलाह के अनुसार काम करे तो वह पहले जैसा स्थिर तथा स्वस्थ हो सकता है। सर्जरी के बाद किसी भी तरह की समस्या या अधिक दर्द होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से मिले

  • मरीज को सर्जरी के बाद कुछ महीनों तक किसी भी तरह का भारी सामान नहीं उठाना चाहिए।
  • सर्जरी के बाद मरीज को नियमित रूप से हल्की एक्सरसाइज़ करनी चाहिए ताकि वह जल्दी ठीक हो पाए।
  • डॉक्टर द्वारा दी गयी सलाह के अनुसार काम करें।
  • कंधे से जुड़ी कोई भारी एक्टिविटी न करें।

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के बाद क्या समस्या हो सकती हैं ?

 

सर्जरी के दौरान मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता है जिसके कारण मरीज कुछ समय तक सामान्य रूप से होश में नहीं आ पाता परन्तु कुछ घंटे बाद वह अपनी सामान्य अवस्था मे आ जाता हैं।

 

  • सर्जरी के बाद कंधे में जकड़न जैसी समस्या आने लगती हैं।
  • सर्जरी वाले स्थान पर संक्रमण का खतरा रहता हैं।
  • शोल्डर सर्जरी के बाद कंधे से ब्लीडिंग भी हो सकती हैं।
  • खून जम जाता हैं।
  • मरीज अपने हाथ को कम इस्तेमाल कर पता हैं।

 

यह सब समस्या सर्जरी के कुछ समय तक ही आती हैं कुछ समय बाद अच्छी तरह से ठीक होने पर व्यक्ति सामान्य रूप से सारे काम कर सकता हैं। इन समस्या के लिए मरीज को अपने सर्जन से पहले परामर्श होना चाहिए ताकि वह इन समस्याओं को लेकर ज्यादा परेशान न हो।

 

 

शोल्डर सर्जरी के लिए बेस्ट अस्पताल

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • यथार्थ अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • बकसन अस्पताल ग्रेटर नोएडा
  • जेआर अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • प्रकाश अस्पताल ,ग्रेटर नोएडा
  • शांति अस्पताल , ग्रेटर नोएडा
  • दिव्य अस्पताल , ग्रेटर नोएडा

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के लिए चेन्नई के बेस्ट अस्पताल

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के लिए कोलकत्ता के बेस्ट अस्पताल

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • आनंद अस्पताल , मेरठ
  • सुभारती अस्पताल ,मेरठ

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+919599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी मे खर्च कितना आता हैं ?

 

 

सर्जरी का खर्च कराये जाने वाले अस्पताल तथा सर्जन पर आधारित होता हैं परन्तु फिर भी शोल्डर की सर्जरी का जो खर्च होता है वह 65000 से 90000 तक आ जाता हैं।

 

 

 

शोल्डर सर्जरी के बाद रिकवरी में कितना समय लगता हैं ?

 

 

हर प्रकार की सर्जरी में रिकवर होने में अधिक समय लगता है, वैसे ही शोल्डर टेंडन सर्जरी में भी मरीज को रिकवर होने में लगभग 2 से 3 महीने लगते हैं।सर्जरी के कुछ समय बाद मरीज अपने घर जा सकता हैं परन्तु जो एनेस्थीसिया दिया गया होता है उसका असर ख़त्म करने के लिए मरीज को कुछ समय के लिए अस्पताल में रखा जाता हैं। सर्जरी के दौरान लगाए गए टाँके कुछ समय तक लगे रहते हैं उन्हें हटाने के बाद कुछ समय का आराम मरीज के लिए जरूरी होता हैं। जिस शोल्डर की सर्जरी की जाती है वह पूर्ण रूप से पहले जैसा हो जाये तथा पहले जैसे काम करने लगे उसके लिए मरीज को कम से कम 1 महीने का आराम देना चाहिए।

 

 

 

शोल्डर टेंडन सर्जरी के बाद किस तरह की एक्सरसाइज़ करनी चाहिए।

 

 

  • नेक रीलीज़ एक्सरसाइज़
  • क्रॉस आर्म्स स्टेज एक्सरसाइज़
  • शोल्डर रोल एक्सरसाइज़
  • शोल्डर को धीरे-धीरे मूव करना चाहिए।

 

 

यदि आप शोल्डर टेंडन का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।