साइलेंट हार्ट अटैक जानें क्या है? जाने इसके लक्षण, कारण और इलाज

 

साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) आने पर यह पता ही नहीं चल पाता है कि यह हार्ट अटैक है। कई बार ये लक्षण का पता भी नहीं चलता है और अचानक उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सबसे खतरनाक अटैक होता है। इसलिए, इसलिए यह जरूरी है की आपको इसके सभी लक्षणों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। कई बार हम या तो सीने में दर्द या बेचैनी को नजरअंदाज कर देते हैं या इसे किसी और समस्या का कारण मानते हैं। यह उपेक्षा अक्सर घातक हो जाती है। इसलिए, हमले के जीवित रहने के कारणों, लक्षणों और साधनों को जानना महत्वपूर्ण है।

 

साइलेंट हार्ट अटैक क्या है?(What is a silent heart attack in Hindi)

 

हार्ट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, इसे निरंतर ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त की आवश्यकता होती है। साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) एक ऐसी स्थिति है जब अचानक धमनी में रुकावट पैदा हो जाती है और हृदय की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह प्रतिबंधित होता है। रुकावट मुख्य रूप से कोरोनरी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण ऐसा होता है। रुकावट मुख्य रूप से कोरोनरी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के गठन के कारण है। साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) तब होता है जब रक्त का थक्का बन जाता है जो पूरी तरह से रक्त के प्रवाह को रोक देता है।

 

 

हार्ट में मुख्य रूप से कितनी नलिकाएं होती हैं? (What is a silent heart attack in Hindi)

 

आपको बता दें की दो नलिकाएं दिल के बाईं ओर और एक दिल के दाईं ओर होती है। जिन्हें हम कोरोनरी धमनी कहते हैं – पहली दाईं कोरोनरी धमनी और दूसरी बाईं कोरोनरी धमनी। आपकी बढ़ती उम्र और कई अन्य कारणों से रक्त वाहिकाएं धीरे-धीरे अंदर से बाधित होने लगती हैं। इनमें कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है और यह ट्यूब सिकुड़ने लगती है, जिसके कारण आपका रक्त प्रवाह कम हो जाता है। जब रक्त प्रवाह एक निश्चित सीमा से नीचे गिर जाता है, तो यह यह ट्यूब बहुत अधिक सिकुड़ जाती है। यही कारण है की उस व्यक्ति साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) में दर्द भी महसूस नहीं होता है।

 

साइलेंट हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है ? (What is the main cause of silent heart attack in Hindi)

 

दरअसल ऑक्सीजन रक्त के माध्यम से शरीर के हर कोने तक जाती है, और हमारा हार्ट इसे पहुंचाने का काम करता है। लेकिन कभी-कभी कोलेस्ट्रॉल के रूप में, यह वसा हार्ट की धमनियों में जमा होने लगती है जो रक्त परिसंचरण को रोक देती है। यह या तो हार्ट को दोगुनी गति से पंप करने का कारण बनता है, या हृदय पर इतना दबाव डाला जाता है कि वह विफल हो जाता है। अगर कुछ सेकंड में स्थिति सामान्य नहीं होती है, तो आदमी मर जाता है।

 

हार्ट अटैक के दर्द का पता क्यों नहीं चलता? (What is the main cause of silent heart attack in Hindi)

 

दरअसल कई बार व्यक्ति नसों या रीढ़ की हड्डी में किसी समस्या के कारण दर्द की पहचान नहीं कर पाता है जो मस्तिष्क को दर्द देता है, या मनोवैज्ञानिक कारणों से भी होता है। इसके अलावा, बुजुर्ग या मधुमेह के रोगियों में ऑटोनोमिक न्यूरोपैथी के कारण दर्द महसूस नहीं किया जाता है। इसलिए यह साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) के नाम से जाना जाता है, जाने इसके 5 लक्षण:

 

  • गैस्ट्रिक समस्या, पेट खराब होना
  • बिना कारण के सुस्ती और कमजोरी
  • थोड़ी मेहनत से थकान महसूस होना
  • बार-बार सांस फूलना

 

 

साइलेंट हार्ट अटैक में दर्द कैसे होता है?

 

दरअसल, हार्ट अटैक का दर्द दो तरह के होते हैं। एक दर्द को एनजाइना कहा जाता है और दूसरे को हार्ट अटैक या मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन कहा जाता है। दोनों दिल के दर्द हैं, लेकिन दोनों के बीच अंतर को समझने के लिए, आपको रक्त वाहिकाओं को जानना होगा जो रक्त को हृदय तक ले जाते हैं।

 

 

साइलेंट हार्ट अटैक से बचने के उपाय (Ways to avoid a silent heart attack in Hindi)

 

जीवनशैली में बदलाव के कुछ तरीके हैं:

 

  • अपनी दिनचर्या में सक्रिय रहना और व्यायाम करें ताकि आपकी नसों में खून का बहाव सही तरीके से हो।

 

  • यदि आप तनाव और चिंता में रहते हैं तो आपको खुद को थोड़ा समय देना होगा और ऐसे काम को करने से बचना होगा जिनकी वजह से आपको तनाव महसूस होता है।

 

 

 

  • यदि आप धूम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि यह आपके हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं इसका अधिक सेवन भी साइलेंट हार्ट अटैक (Silent heart attack) का कारण बन सकता है, इसलिए ऐसा ना करें।
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।