आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल

आईवीएफ का मतलब इन विट्रो फर्टिलाइजेशन होता हैं जो की एक उपचार होता हैं, जिसे की गर्भधारण न होने पर चुना जाता हैं। आईवीएफ ट्रीटमेंट को हिन्दी में भ्रूण प्रत्यारोपण भी कहा जाता हैं, आईवीएफ के दौरान, स्त्री के अंडे और पुरुष के स्पर्म को लैब में फर्टिलाइज करके भ्रूण का निर्माण किया जाता है। भ्रूण तैयार करने के बाद, उसे महिला के गर्भाशय में रख दिया जाता है जिससे की महिला गर्भधारण कर सकती हैं। यदि आपको आईवीएफ के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो तो यहाँ क्लिक करे।

 

 

 

आईवीएफ की प्रक्रिया कैसे होती हैं ?

 

 

यदि आप आईवीएफ ट्रीटमेंट के लिए किसी विशेषज्ञ डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह पहले जांच करेंगे और आपकी मेडिकल हिस्ट्री को जानेंगे तथा यह भी पता लगाने की कोशिश करेंगे की प्रेगनेंसी न होने का कारण क्या हैं ? आईवीएफ एक ऐसी प्रक्रिया हैं जिसमें महिला प्राकृतिक रूप से गर्भधारण कर सकती हैं, इस पूरी प्रक्रिया को समाप्त होने में 3 हफ्ते लग जाते हैं। यदि हम बात करे की आईवीएफ की प्रक्रिया कैसे होती हैं तो वह कुछ इस प्रकार होती हैं –

 

 

चरण-1: सबसे पहले डॉक्टर बर्थ या एस्ट्रोजन की दवाई लेने को कहते हैं जिससे की पीरियड्स की समस्या नहीं होती हैं और ओवेरियन सिस्ट होने का खतरा भी कम रहता हैं तथा डॉक्टर इलाज पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं।

 

चरण-2: पीरियड्स के दौरान केवल एक अंडा ही होता है और उसी दौरान रिलीज भी होते हैं। लेकिन आईवीएफ प्रक्रिया में, विशेषज्ञ मरीजों को हार्मोन का इंजेक्शन देते हैं, जिससे कई अंडे एक साथ मैच्योर हो जाते हैं और गर्भधारण होने की सम्भावना अधिक बढ़ जाए। यह इंजेक्शन अंडों को मैच्योर बनाता है। इस प्रक्रिया के 33-36 घंटों के बाद डॉक्टर एग रिट्रीवल यानी अंडाशय से अंडे निकालने की प्रक्रिया को शुरू करते हैं।

 

चरण-3: इस प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर महिला के अंडाशय से मैच्योर एग को निकालते हैं। इसे पूरा होने में लगभग 20-30 मिनट का समय लगता है। इस प्रक्रिया के दौरान लगभग 8-16 अंडो को निकाला जाता है।

 

चरण-4: अंडो को निकालने के बाद स्पर्म कलेक्ट किया जाता हैं और लैब में दे दिया जाता हैं उसके बाद अच्छे और ख़राब शुक्राणुओं को अलग-अलग कर दिया जाता हैं। उसके बाद अंडे और स्पर्म को फ़र्टिलाइज़ होने के लिए रख दिया जाता हैं। कुछ दिनों बाद भ्रूण तैयार हो जाता हैं और फिर एक कैथेटर की मदद से उसे महिला के गर्भाशय में रख दिया जाता हैं।

 

चरण-5: भ्रूण ट्रांसफर के बाद लगभग 9 से 14 दिनों बाद, गर्भावस्था की जांच के लिए रक्त परीक्षण किया जाता है। इस परीक्षण का सकारात्मक परिणाम गर्भावस्था की पुष्टि करता है।

 

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल-

 

 

 

1. वर्ल्ड इनफर्टिलिटी एंड आईवीएफ सेंटर, दिल्ली

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल, वर्ल्ड इनफर्टिलिटी एंड आईवीएफ सेंटर, दिल्ली, World Fertility and IVF Centre, Delh

 

 

वर्ल्ड फर्टिलिटी अस्पताल आईवीएफ की प्रक्रिया के लिए ही जाना जाता हैं। इस अस्पताल में कई आईवीएफ प्रक्रियाएं सफल हुई हैं। इस अस्पताल की स्थापना 1970 में दिल्ली के लाजपत नगर में की गयी थी। इस अस्पताल में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं जैसे की- अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान (आईयूआई), इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ), इंट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन (आईसीएसआई), इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन एम्ब्रायड ट्रांसफर (आईवीएफ-ईटी), एंडोस्कोपी सेवाएं, पूर्ण गर्भावस्था देखभाल, शामिल हैं। रजोनिवृत्ति जाँच, अल्ट्रासाउंड।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 1970
स्थान: दिल्ली
पता: दूसरी मंजिल, बिल्डिंग नंबर 2, मेन रिंग रोड, लाजपत नगर-IV, लाजपत नगर, दिल्ली, भारत 110024

 

 

 

2. नोवा आईवीएफ, कोलकाता

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल, नोवा आईवीएफ, कोलकाता,Nova IVF, Kolkata,

 

नोवा आईवीएफ कोलकाता हैं स्थित हैं, इस अस्पताल की स्थापना 2012 में की गयी थी। इस अस्पताल में अनुभवी नैदानिक ​​टीम और नर्सिंग स्टाफ उपलब्ध हैं। यह अस्पताल आईवीएफ उपचार के लिए कोलकाता में अधिक प्रसिद्ध हैं। नोवा आईवीएफ अस्पताल में फर्टिलिटी से सम्बंधित कई बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से हो सकता हैं। इस अस्पताल में कई आईवीएफ सफल हुए हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 2012
स्थान: कोलकाता, वेस्ट बंगाल
पता: 1/1ए, पीएस पेस II, महेंद्र रॉय लेन, चंद्रानी निसान शोरूम के पीछे, पार्क सर्कस कनेक्टर के पास ,कोलकाता, वेस्ट बंगाल, भारत 700046

 

 

 

3. एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक, मुंबई

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल,एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक, मुंबई, ART Fertility Clinic, Mumbai,

 

 

एआरटी फर्टिलिटी क्लिनिक आनुवंशिकी और प्रजनन चिकित्सा के लिए एक प्रसिद्ध संस्थान है। इस क्लीनिक की स्थापना 2021 में मुंबई सेहर में की गयी थी। एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक, मुंबई फर्टिलिटी ट्रीटमेंट जैसे फर्टिलिटी वर्क-अप, आईसीएसआई, आईवीएफ, आईयूआई, ब्लास्टोसिस्ट कल्चर, क्रायोप्रेजर्वेशन, लेजर-असिस्टेड हैचिंग, जेनेटिक सर्विसेज, माइक्रो-टीईएसई, हिस्टेरोकोस्कोपी, भ्रूण / ओओसीट डोनेशन के लिए एक चुनी हुई स्वास्थ्य सुविधा है।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 2021
स्थान: मुंबई, महाराष्ट्र
पता: इक्विनॉक्स बिजनेस पार्क, ग्राउंड फ्लोर, टावर 4, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 400070

 

 

 

4. नोवा आईवीएफ, चेन्नई

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल,नोवा आईवीएफ, चेन्नई, Nova IVF, Chennai,

 

 

यह अस्पताल चेन्नई भारत के प्रमुख प्रजनन और आईवीएफ केंद्रों का हिस्सा हैं। नोवा आईवीएफ की स्थापना 2012 में की गयी थी। इस अस्पताल में अच्छे अनुभवी डॉक्टर और नर्सो की सुविधा उपलब्ध है। यह अस्पताल बांझपन की समस्या के लिए अच्छा इलाज प्रदान करता हैं। आईवीएफ के लिए यह मुंबई का अधिक बेहतरीन अस्पताल हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 2012
स्थान: चेन्नई, तमिलनाडु
पता: प्लॉट नंबर। 41/42, 53/54, सत्यदेव एवेन्यू, एमआरसी नगर, आरए पुरम, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत 600028

 

 

 

5. नोवा आईवीएफ, बैंगलोर

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल,नोवा आईवीएफ, बैंगलोर,Nova IVF, Bangalore

 

 

नोवा आईवीएफ की स्थापना 2011 में बैंगलोर में की गई थी। यह बैंगलोर का अधिक प्रसिद्ध आईवीएफ सेंटर हैं तथा इस सेंटर में 1000 से ज्यादा आईवीएफ प्रक्रिया सफल हुई हैं जिनसे कई लोगो को माँ-बाप बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ हैं। इस आईवीएफ कई और भी सेंटर्स बैंगलोर में स्थित हैं- कोरमंगला , सदाशिवनगर, कम्मनहल्ली। नोवा आईवीएफ सेंटर 10 साल से ज्यादा का अनुभव रखता हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 2011
स्थान: बैंगलोर, कर्नाटक
पता: नोवा फर्टिलिटी, नंबर 222/14, 5 वीं मेन, बेल्लारी रोड,बैंगलोर, कर्नाटक, भारत 560080

 

 

 

6. एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक, गुरुग्राम

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल,एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक, गुरुग्राम,ART Fertility Clinic, Gurugram

 

 

एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक को गुरुग्राम का पहला और सबसे अच्छा क्लीनिक माना जाता हैं। इस अस्पताल को कई पुरस्कार भी प्राप्त हुए हैं। इस अस्पताल में मेल फर्टिलिटी और फीमेल फर्टिलिटी दोनों की समस्या का समाधान हो सकता हैं। एआरटी फर्टिलिटी क्लीनिक की स्थापना 2021 में की गई थी। इस अस्पताल में अनुभवी डॉक्टर और ट्रेनेड स्टाफ 24*7 उपलब्ध हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 2021
स्थान: गुरुग्राम, हरियाणा
पता: भूतल, टावर बी, एसएएस टावर, गुडगाँव, हरियाणा, भारत 122023

 

 

 

7. सिम्स अस्पताल, चेन्नई

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल,सिम्स अस्पताल, चेन्नई,SIMS Hospital, Chennai,

 

 

सिम्स अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जो कि आईवीएफ की प्रक्रिया के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। इस अस्पताल की स्थापना 2012 में चेन्नई में हुई थी। इस अस्पताल में 365 बेड की सुविधा उपलब्ध हैं, तथा इस अस्पताल में आईवीएफ की कई प्रक्रिया सफल हुई हैं। आईसीयू, न्यूरो आईसीयू, बाल चिकित्सा आईसीयू, एनईओ नेटल आईसीयू, और कार्डियोथोरेसिक आईसीयू और बर्न्स आईसीयू के लिए समर्पित ऑपरेशन थिएटर और विशेषज्ञ उपलब्ध हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

 

स्थापना: 2012
स्थान: चेन्नई, तमिलनाडु
पता: नंबर 1, जवाहरलाल नेहरू सलाई (100 फीट रोड), वाडापलानी, चेन्नई, तमिलनाडु, भारत 600026

 

 

 

8. जसलोक अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई

 

 

आईवीएफ के लिए भारत के टॉप 8 अस्पताल,जसलोक अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई,Jaslok Hospital and Research Centre, Mumbai

 

 

जसलोक अस्पताल की स्थापना 1973 में हुई थी, यह एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं, जहां सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज पूर्णरूप से हो जाता हैं। जसलोक अस्पताल आईवीएफ के लिए भी अधिक प्रसिद्ध हैं। यह अस्पताल ऑनलाइन बुकिंग और वीडियो कंसल्टेशन जैसी कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराता हैं। जसलोक अस्पताल में 350 बेड तथा 75 आईसीयू की सुविधा पूर्णरूप से उपलब्ध हैं।

 

कंसल्टेशन बुक करे -(+91 9599004311)

स्थापना: 1973
स्थान: मुंबई, महारष्ट्र
पता: 15, पेडर रोड, आईटी कॉलोनी, तारदेव, मुंबई , महाराष्ट्र, भारत 400026

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।