स्पर्म टेस्ट क्या है, जाने इसकी कॉस्ट और इसका टेस्ट कहां कराएं?

स्पर्म टेस्ट या वीर्य विश्लेषण पुरुष प्रजनन क्षमता से संबंधित एक प्रकार का टेस्ट है। इस टेस्ट को यौन समस्या का निदान करने के लिए किया जाता है। इस टेस्ट की सलाह डॉक्टर उन पुरुषों को देते हैं जो अपने पार्टनर के साथ लगभग 1 वर्ष से गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं, उनके लिए वीर्य विश्लेषण परीक्षण (semen test) या स्पर्म टेस्ट आवश्यक हो जाता है। इस टेस्ट में कोई जोखिम नहीं है। दरअसल यह कई प्रकार के यौन संचारित रोगों के निदान में भी सहायक हो सकता है। यदि आप इससे सम्बंधित किसी भी तरह की प्रश्न पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें

 

 

स्पर्म टेस्ट क्या है? (What is sperm test in Hindi)

 

स्पर्म टेस्ट पुरुष के शुक्राणु के स्वास्थ्य और उनकी क्षमता की जांच करने की एक प्रक्रिया है। यह परीक्षण मुख्य रूप से पुरुष बांझपन का पता लगाने के लिए किया जाता है। वीर्य विश्लेषण परीक्षण (semen analysis test) को दो और नामों से जाना जाता है, जैसे – पुरुष बांझपन परीक्षण, स्पर्म काउंट टेस्ट। इस टेस्ट के माध्यम से वीर्य के नमूने में शुक्राणु के स्वास्थ्य से संबंधित निम्नलिखित कारकों की जानकारी का पता लगाया जा सकता है:

 

  • स्पर्म का आकार

 

  • स्पर्म की संख्या

 

  • स्पर्म गतिशीलता

 

 

भारत में स्पर्म टेस्ट की कॉस्ट कितनी है? (What is the cost of sperm test in India in Hindi)

 

स्पर्म टेस्ट की कॉस्ट भारत के हर शहर में अलग अलग हो सकती है यदि आप स्पर्म टेस्ट करवाना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भर दीजिये, हमारी टीम आप से जल्द जल्द संपर्क करेंगी। स्पर्म टेस्ट की कॉस्ट 300 रुपय से शुरू होकर 1000 रूपए तक है।

 

 

स्पर्म टेस्ट के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for semen or sperm test in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो मारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

व्यक्ति को स्पर्म टेस्ट के लिए क्या करना होता है? (What does a person have to do for a sperm test in Hindi)

 

स्पर्म टेस्ट के लिए व्यक्ति को अपने वीर्य का सैंपल को लैब में देना होगा। वीर्य का सैंपल एकत्र करने के चार मुख्य तरीके हैं:

 

  • हस्तमैथुन

 

  • कंडोम के साथ सेक्स

 

 

  • बिजली के द्वारा उत्तेजित करके स्खलन

 

 

स्पर्म टेस्ट के जाँच की प्रकिया कैसे होती है? (How is the process of testing sperm test in Hindi)

 

आपके वीर्य का नमूना एकत्र किए जाने के बाद, आपके परीक्षण के परिणाम 24 घंटे से एक सप्ताह के भीतर तैयार हो जाने चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रयोगशाला में जाते हैं।

 

  • स्पेम का आकार: स्पर्म के आकार का एक सामान्य परिणाम यह है कि 50 प्रतिशत से अधिक स्पर्म सामान्य रूप से आकार के होते हैं। यदि किसी पुरुष के स्पर्म का आकार असामान्य रूप से 50 प्रतिशत से अधिक है, तो इससे उसकी प्रजनन क्षमता कम हो जाती है।

 

  • आयतन (Volume): सामान्य परिणाम के लिए वीर्य की मात्रा 2 मिलीलीटर से अधिक होनी चाहिए। कम वीर्य की मात्रा एक अंडे को निषेचित करने के लिए शुक्राणु की कम मात्रा का संकेत दे सकती है।

 

  • पीएच स्तर: सामान्य परिणाम प्राप्त करने के लिए पीएच स्तर 7.2 और 7.8 के बीच होना चाहिए। 8.0 से अधिक पीएच स्तर यह संकेत दे सकता है कि दाता को संक्रमण है। 7.0 से कम का परिणाम यह संकेत दे सकता है कि नमूना दूषित है या पुरुष की स्खलन नलिकाएं अवरुद्ध हैं।

 

  • मूवमेंट: सामान्य परिणाम के लिए, 50 प्रतिशत से अधिक स्पर्म को स्खलन के एक घंटे बाद सामान्य रूप से चलना चाहिए। स्पर्म की गति, या गतिशीलता, प्रजनन क्षमता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि स्पर्म को एक अंडे को निषेचित करने के लिए वहां तक पहुंचना होता है।

 

  • द्रवीकरण (Liquefaction): वीर्य द्रव्य से 15 से 30 मिनट पहले लेना चाहिए। जबकि वीर्य शुरू में गाढ़ा होता है, इसकी द्रवीभूत करने की क्षमता, या पानी की स्थिरता में बदलने की क्षमता, शुक्राणु को आगे बढ़ने में मदद करती है। यदि 15 से 30 मिनट में वीर्य द्रवित नहीं होता है, तो प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है।

 

  • स्पर्म काउंट: सामान्य वीर्य विश्लेषण में शुक्राणुओं की संख्या 20 मिलियन से 200 मिलियन से अधिक होनी चाहिए। इस टेस्ट को स्पर्म डेंसिटी (sperm density) के रूप में भी जाना जाता है। यदि यह संख्या कम है, तो गर्भधारण करना अधिक कठिन हो सकता है।

 

 

असामान्य परिणाम का क्या अर्थ है? (What does abnormal result mean in Hindi)

 

असामान्य स्पर्म को अंडे तक पहुंचने में परेशानी होती है, जिससे महिला का गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है। असामान्य परिणाम निम्नलिखित संकेत शामिल हैं:

 

 

 

 

 

  • जीन दोष

 

 

यदि आपके परिणाम असामान्य स्तर पर वापस आते हैं, तो आपका डॉक्टर शायद सुझाव देगा कि आप अतिरिक्त परीक्षण करें। इन परीक्षणों में शामिल हैं:

 

  • जेनेटिक टेस्ट

 

 

  • स्खलन के बाद मूत्रालय

 

 

  • एंटी-स्पर्म इम्यून सेल्स टेस्टिंग

 

 

स्पर्म टेस्ट के लिए एक अच्छा नमूना कैसे प्राप्त करें? (How to Get a Good Sample for a Sperm Test in Hindi)

 

स्पर्म टेस्ट के दौरान अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए दो मुख्य कारक बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सबसे पहले, वीर्य का नमूना शरीर के तापमान पर रखा जाना चाहिए। यदि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा हो जाता है, तो परिणाम गलत हो सकते हैं। दूसरा, वीर्य को शरीर से निकलने के 30 से 60 मिनट के भीतर परीक्षण प्रयोगशाला में पहुंचाया जाना चाहिए।

 

यदि आप स्पर्म टेस्ट के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप मारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।