ट्रिपल वेसल डिजीज क्या है? जानिए उसका इलाज (What is triple vessel disease? Know its treatment in hindi)

वर्तमान समय में हृदय से सम्बंधित अनेक रोगी देखने को मिल रहे हैं, इसी के साथ हृदय रोग के कारण होने वाली मौतों का आकड़ा भी दुनियाभर में बढ़ता जा रहा हैं। हृदय रोग एक अधिक गंभीर समस्या हैं, जिसके अंतर्गत अनेक प्रकार की बीमारियां होती हैं। आज हम इस लेख में हृदय से सम्बंधित रोग ट्रिपल वेसल डिजीज की बात करेंगे। ट्रिपल वेसल डिजीज एक ऐसी समस्या हैं जिसके कारण व्यक्ति को हार्ट अटैक का भी खतरा रहता हैं।

 

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज क्या है ? (What is Triple vessel Diseases in Hindi)

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज एक ऐसी समस्या हैं जिसमें तीनों रक्त धमनियाँ (ब्लड आर्टरीज) डैमेज हो जाती हैं या फिर आर्टरीज में ब्लॉकेज आ जाती हैं। ब्लड की सप्लाई के लिए जो तीन आर्टरीज (नसें) होती हैं, जिसमें की दो आर्टरीज हार्ट के लेफ्ट साइड होती हैं जो कि हार्ट के लेफ्ट पार्ट को ब्लड सप्लाई करती हैं तथा एक आर्टरी हार्ट के राइट साइड होती हैं जो कि हार्ट के राइट साइड को ब्लड सप्लाई करती हैं। यदि किसी कारणवश यह तीनों धमनियाँ क्षतिग्रस्त हो जाती हैं उसे ट्रिपल वेसल डिजीज कहा जाता हैं।

 

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज के लक्षण क्या होते हैं ?(Triple vessel disease symptoms in Hindi)

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज से सम्बंधित रोगियों को अनेक प्रकार कि परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जैसे कि-

 

 

  • छाती में दर्द होना
  • सांस लेने में कठिनाई होना
  • थकान
  • सीने में जलन महसूस होना
  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • घुटन महसूस होना
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • मतली या उल्टी होना

 

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज किस कारण हो सकती हैं ?(Triple Vessel disease cause in Hindi)

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज एक ऐसी समस्या हैं जो 20 वर्ष के बाद व्यक्तियों में अधिकतर देखने को मिलती हैं। इस बीमारी के होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की-

 

 

डायबिटीज: यदि आपको डायबिटीज (ब्लड शुगर) की समस्या हैं और आप अपनी शुगर को नियंत्रण में नहीं रख पा रहे हैं तो आपको ट्रिपल वेसल डिजीज होने का खतरा अधिक रहता हैं।

 

 

जेनेटिक: ट्रिपल वेसल बीमारी का संबंध आपके परिवार की मेडिकल हिस्ट्री पर भी निर्भर करता हैं। यदि आपके परिवार में आपके माता -पिता या फिर अन्य परिवार के किसी सदस्य को दिल की बीमारी या फिर हार्ट अटैक की परेशानी रही हो तो इस बीमारी की आशंका अधिक हो जाती है।

 

 

उच्च रक्तचाप: उच्च रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) की समस्या होने पर आपके हृदय पर अधिक प्रभाव पड़ता हैं। ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखना अधिक आवश्यक होता हैं क्योंकि ब्लड प्रेशर के नियंत्रण में न रहने से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हृदय रोग जैसे अनेक बीमारियां हो सकती हैं।

 

 

धूम्रपान व तम्बाकू: भारत में कम उम्र में हृदय रोग बढ़ने का मुख्य कारण धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन करना हैं। धूम्रपान व तम्बाकू का सेवन करने से आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

 

 

तनाव: यदि आप कामकाज के चलते या फिर अनियमित जीवनशैली के कारण तनाव में रहते हैं, तो आपको हृदय से सम्बंधित कई बीमारियों का खतरा रहता हैं।

 

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज के इलाज में एंजियोप्लास्टी कैसे होती हैं ? (Triple Vessel Treatment in Hindi)

 

 

ट्रिपल वेसल डिजीज में एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया-

 

एंजियोप्लास्टी की मदद से हार्ट के ब्लॉकेज को ठीक किया जा सकता हैं। एंजियोप्लास्टी एक सर्जिकल प्रक्रिया हैं जो कि धमनियों में होने वाली ब्लॉकेज को खोलने के लिए की जाती हैं। एंजियोप्लास्टी के प्रक्रार होते हैं जो कि मरीज की स्थिति के अनुसार ही तय किए जाते हैं |

 

बैलून एंजियोप्लास्टी: बैलून एंजियोप्लास्टी तब की जाती हैं जब कोरोनरी आर्टरीज में रुकावट यानि की ब्लॉकेज आ जाती हैं। बैलून एंजियोप्लास्टी में सबसे पहले मरीज को एनेस्थीसिया दिया जाता हैं, जिससे की मरीज को सर्जरी के दौरान अधिक दर्द महसूस न हो। एनेस्थीसिया देने के बाद प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचने के लिए कमर या कलाई पर एक छोटा चीरा लगाया जाता हैं, उसके बाद एक कैथेटर (एक पतली और लचीली ट्यूब) को बैलून और स्टेंट(एक जालीदार ट्यूब) के साथ प्रभावित क्षेत्र तक पहुँचाया जाता हैं। ब्लॉकेज आर्टरी के पास पहुंचने के बाद बैलून को फुलाया जाता हैं जिससे की ब्लॉकेज खुल जाता हैं और रक्त प्रवाह (ब्लड फ्लो) अपनी सामान्य स्थिति में आ जाता हैं।

 

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल- (Best hospitals for angioplasty surgery in Hindi)

 

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल-

 

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली
फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, ओखला, नई दिल्ली
फोर्टिस अस्पताल, शालीमार बाग़, नई दिल्ली
मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली
वेंकटेश्वर अस्पताल, द्वारका, नई दिल्ली
मणिपाल अस्पताल, द्वारका, नई दिल्ली

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए चेन्नई के अच्छे अस्पताल-

 

अपोलो कैंसर इंस्टिट्यूट, चेन्नई
अपोलो अस्पताल, चेन्नई
अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर, चेन्नई
एमजीएम हेल्थकेयर, चेन्नई
श्री कावेरी मेडिकल केयर, चेन्नई
सिम्स अस्पताल, चेन्नई

 

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के लिए कोलकाता के अच्छे अस्पताल-

 

एएमआरआई अस्पताल, कोलकाता
अपोलो अस्पताल, कोलकाता
चरर्णोक अस्पताल, कोलकाता
फोर्टिस अस्पताल, आनंदपुर, कोलकाता
मेडिका सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, कोलकाता

 

 

यदि आप एंजियोप्लास्टी सर्जरी या फिर ट्रिपल वेसल डिजीज से सम्बंधित इलाज कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर(play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।